सौर ऊर्जा से चमक उठेगा राजस्थान
जयपुर 
राजस्थान में सौर ऊर्जा पर राज्य सरकार काफी ध्यान दे रही है। बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर और जोधपुर जिले सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए सर्वाधिक उपयुक्त माने जा रहे हैं। कुछ फ्रांसिसी कंपनियां पहले से ही प्रदेश में सौर ऊर्जा परियोजनाओं से जुड़ चुकी हैं।
rajasthan solar energyये जानकारी प्रदेश की सीएम वसुंधरा राजे ने फेसबुक पर दी। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि,"प्रदेश के बेहतर कल के लिए हमें अपने आधारभूत ढांचे को मजबूत करना होगा। इसके लिए सरकार ने हर दिशा में ठोस प्रयास शुरू कर दिये हैं।"
गुरूवार को उन्होंने कुछ तस्वीरें अपने फेसबुक पेज से जारी कीं और लिखा कि,"एसएमएस कन्वेंशन सेंटर में आयोजित फ्रांसिसी दल के साथ बिजनेस मीटिंग के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित किया। आधारभूत ढांचा तैयार करने का कार्य व्यवसाय से कहीं बढ़कर है, क्योंकि इससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार आता है।"
सीएम ने कहा कि,"राजस्थान देश के तेजी से तरक्की करने वाले राज्यों में शुमार है और यह निवेश के लिए सबसे उपयुक्त स्थान के रूप में उभर रहा है। राजस्थान में सौर एवं पवन ऊर्जा की प्रचूर संभावनाएं हैं। यहां 300 से भी अधिक दिनों तक सूर्य की रोशनी की उपलब्धता प्रदेश को सौर ऊर्जा उत्पादन में अतिरिक्त क्षमता प्रदान करती है। राज्य सरकार ने आगामी पांच वर्षों में 25 हजार मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा है।"

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top