पेट्रोल 1.69 रुपये और डीजल 50 पैसे प्रति लीटर महंगा
नई दिल्ली: 
तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल के दाम में 1.69 रुपये प्रति लीटर की तीव्र वृद्धि कर दी, जबकि डीजल का दाम 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया। इराक संकट से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम बढ़ने और मुद्रा बाजार में डालर के मुकाबले रुपये में गिरावट से ईंधन के दाम बढ़ाए गए।
Petrol, Diesel to Get Costlier From Midnightपेट्रोल और डीजल की यह मूल्यवृद्धि आज आधी रात से लागू हो जाएगी। यह वृद्धि राज्यों में लगने वाले बिक्री कर या वैट के अतिरिक्त है। वैट सहित विभिन्न शहरों में ईंधन के दाम में वृद्धि अलग अलग हो सकती है।
दिल्ली में पेट्रोल का दाम इस वृद्धि पर वैट सहित 2.02 रुपये बढ़कर 73.58 रुपये लीटर होगा। इसी प्रकार डीजल का दाम 56 पैसे बढ़कर 57.84 रुपये लीटर होगा।
पेट्रोलियम पदार्थों की बिक्री करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने आज जारी विज्ञप्ति में कहा, 'पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक अशांति की वजह से पिछले दो सप्ताह के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई।'
डीजल के दाम में 0.50 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि पिछली संप्रग सरकार के जनवरी 2013 के निर्णय के अनुसार की गई है। पिछली सरकार ने सब्सिडी समाप्त करने के लिए डीजल के दाम में हर महीने छोटी-छोटी वृद्धि करने को मंजूरी दी थी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top