नई उंदरी में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
बाड़मेर। 
अक्सर कई बीमारियां जागरूकता एवं जानकारी के अभाव में व्यक्ति को घेर लेती हैं और उनका ईलाज असंभव हो जाता है। यदि आमजन बीमारियों के प्रति जागरूक रहे तो अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है। क्योंकि जागरूकता से गंभीर बीमारियों से भी बचाव संभव है तो छोटी-छोटी बीमारियों से तो शत-प्रतिशत बचा जा सकता है। ऐसे ही जागरूकता संबंधी अनेक विचार वक्ताओं ने नई उंदरी गांव में आयोजित स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम में रखे। सीएमएचओ डाॅ. फूसाराम बिश्नोई ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग, हेल्पेज इंडिया व केयर्न इंडिया की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में सरपंच सुखराम बिश्नोई, उपसरपंच भैराराम पुरोहित, केयर्न अधिकारी सुंदरराज नायडू, केप्टन जोधाराम, हेल्पेज इंडिया के विजेंद्र चैबे, पारूतोष परिहार, पवन पाटीदार, आईईसी समन्वयक विनोद बिश्नोई, धारा संस्थान के प्रियदर्शी सिन्हा, केयर इंडिया के केदार शर्मा व स्माईल फाउंडेशन के सीताराम नैण मौजूद थे। कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित कर विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। आनंद एण्ड पार्टी के कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियांे के जरिए ग्रामीणों को जागरूक किया एवं कठपुतली व नुक्कड़ नाटक के जरिए स्वाईन फ्लू व मलेरिया की जानकारी दी गई।
नई उंदरी के सरपंच सुखराम बिश्नोई ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमों में ग्रामीणों को बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए ताकि विभिन्न बीमारियों की चपेट में आने से बचा जा सके। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देते हुए केयर्न अधिकारी संुदराराज नायडू ने ग्रामीणों को नियमित रूप से हाथ धोने एवं स्वच्छ रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आयोडीन नमक का सेवन करने और अन्य बीमारियों से सचेत रहने के लिए कहा। साथ ही ग्रामीणों को स्वाइन फ्लू व डेंगू जैसी बीमारियों के बारे में विस्तार से बताया। जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिश्नोई ने स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं मसलन कन्या भू्रण हत्या, आयोडीन, 104 टोल फ्री नंबर, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, मातृ एवं शिशु सुरक्षा, टीकाकरण, एड्स की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में भी नियमित रूप से केयर्न इंडिया, हेल्पेज इंडिया व स्माईल फाउंडेशन सहयोग से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करवाए जाते रहेंगे। हेल्पेज इंडिया के विजेंद्र चैबे ने बताया कि जागरूकता कार्यक्रम के साथ ही गांव में मोबाईल वैन के जरिए मरीजों की स्वास्थ्य जांच की गई, जिसमें उन्हें निःशुल्क दवा भी प्रदान की गई। उन्होेंने बताया गांव में प्रत्येक बुधवार को मोबाईल वैन के जरिए गांव नई उंदरी, नेहरों की ढाणी, बिरमाणी-रबारियों की ढाणी व मालियों का बास में स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही है।
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित 
कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न प्रश्न बच्चों, युवाओं, महिलाओं व बुजुर्गों से पूछे गए। जिसमें मुकेश कुमार, प्रियंका, अशोक कुमार, भैराराम पुरोहित, अर्जुनराम दर्जी, वर्षा, जगदीश सैन, जगमाल राम, राजेश कुमार व गुडि़या विजेता रहे। कार्यक्रम में गांव की ही होनहार बालिका शुभा ने नृत्य प्रस्तुती दी। वहीं आनंद एण्ड पार्टी की ओर नृत्य, लोकगीत, नुक्कड़ नाटक व कठपुतली के जरिए मनोरजंन किया गया व स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गई। हेल्पेज इंडिया के विजेंद्र चैबे ने बताया कि गुरूवार को बायतु क्षेत्र के गांव कोसरिया में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें लोकगीत, नृत्य व कठपुतली के जरिए आमजन को जागरूक किया जाएगा और स्वास्थ्य प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयेाजित होंगी। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top