सुगम समाधान में दर्ज लम्बित प्रकरणों को अपेक्षित कार्यवाही के पष्चात शीघ्र निस्तारण किए जाने के दिए निर्देष

जैसलमेर 
आमजन की समस्याओं के निस्तारण के लिए गुरूवार को डीआरडीए सभागार कलेक्ट्रेट परिसर जैसलमेर में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा की अध्यक्षता में जिला कलक्टर एन.एल.मीना के निर्देषानुसार जिला स्तरीय जनसुनवाई की गई। जिसमें उन्होंने लोगो की समस्याओं के प्रार्थना पत्र प्राप्त किए एवं संबंधित अधिकारियों को सुगम पोर्टल पर पूर्ण कार्यवाही किए जाने के पष्चात त्वरित निस्तारण करने के निर्देष दिए।
उन्होंने जनसुनवाई में सुगम पोर्टल में दर्ज विभिन्न विभागों की समस्याओं पर विस्तार से समीक्षा की एवं कितनी समस्याओं का निराकरण किया गया उस पर भी समीक्षा की गई। उन्होंने पोर्टल में दर्ज बकाया समस्या के प्रार्थना पत्रों का प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देष दिए। जन सुनवाई के दौरान अतिरिक्त कलक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के समक्ष एक -एक बकाया प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की एवं उसके समय रहते निस्तारण किए जाने के निर्देष दिए।
जिला स्तरीय जनसुनवाई में अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने परिवादी गफूर भट्टा निवासी जैसलमेर बहादुरखां के मामले में आयुक्त नगर परिषद् ताराचन्द गोसाई को निर्देष दिए कि वे परिवादी जिस प्लाॅट पर बैठा है उसके गफूर भट्टा आवासीय मकान के एक दम पास किसी अन्य व्यक्ति द्वारा गलत रुप से निकाले गए खिड़कियों व दरवाजों के सही ढंग से निकाले जाने के संबंध में नियमानुसार जांच करवा कर उसका शीघ्र समाधान कराने के निर्देष प्रदान किए। उन्होंने परिवादी रमणलाल भार्गव द्वारा गफूर भट्टा के ब्लाॅक संख्या ए व बी में सफाई कराने के मामले में आयुक्त को निर्देष दिए कि वे सात दिवस में मौहल्ले में समुचित ढंग से साफ-सफाई की व्यवस्था करें एवं नालियों का निर्माण करने की कार्यवाही करें। परिवादी विनोद कुमार द्वारा इंदिरा काॅलौनी में आवंटित दिलवाने बाबत प्रस्तुत किए प्रार्थना-पत्र शीघ्र कार्यवाही करने के लिए आयुक्त नगरपरिषद को निदेष प्रदान किए गए।
जनसुनवाई में मुख्यकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद बलदेव सिंह उज्जवल, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर गजेन्द्र सिंह चारण, विकास अधिकारी जैसलमेर गोपीकिषन पालीवाल, विकास अधिकारी सम एल.आर विष्नोई तथा नगरपरिषद के आयुक्त ताराचंद गौंसाई ,सूचना सहायक कलेक्ट्रेट प्रवीण छंगाणी के साथ ही विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
उपखण्ड अधिकारी गजेन्द्रसिंह चारण ने जनसुनवाई के अवसर पर जिले में वर्तमान में पड़ रही भीषण गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए जलदाय विभाग को बेहतर ढंग से पेयजल आपूर्ति व्यवस्था सुचारु बनाए रखने के लिए खराब पड़े बूस्टरों ,जी.एल.आर और पाईप लाईन को तुरंठ ठीक कराने के निर्देष किए ताकि पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों के लोगों को राहत पहुंचाई जा सकें। उन्हांेंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को नीम-हकीमों के संबंध में बकाया मामलों में नियमानुसार जांच कर आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष प्रदान किए। उन्होंने उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास विभाग जैसलमेर को उनके बकाया 5 मामलों के संबंध में शीघ्र निराकरण किए जाने के निर्देष दिए।
उन्होंने नगरपरिषद आयुक्त को निर्देष दिए कि उनके खाते में सबसे अधिक प्रकरण अभी बकाया बोल रहे है उसका शीघ्र ही निस्तारण कराए। इसीप्रकार जलदाय विभाग के विचारधीन प्रकरण बकाया होने पर गम्भीरता से लिया एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे प्रतिदिन पोर्टल खोलकर समस्याओं का निस्तारण करें। उन्होंने प्रत्येक विभागवार बकाया प्रकरणों की चर्चा की एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इन समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद बलदेवसिंह उज्जवल जन सुनवाई के दौरान उपस्थित संबंधित विभागाधिकारियों को उनके विभागों में लोगों के लम्बे समयान्तरात से बकाया पड़े मामलों के समयपूर्वक त्वरित गति से निस्तारण किए जाने के निर्देष दिए ताकि जरुरतमंदों को राहत मिल सकें।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top