बिजली -पानी आपूर्ति के प्रति चैकसी बरते , बीमार पषुओं का करें उपचार

जैसलमेर, ]
जिला कलक्टर एन.एल.मीना ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि नहर के पास पीने के पानी के लिए बनाई गई जलदाय विभाग की सभी बड़ी डिग्गियों को नहर के पानी से भरवाने की तत्काल व्यवस्था करें। उन्होंने इसके लिए नहर विभाग के अधीक्षण अभियंता को भी नहर से पानी आपूर्ति करने के निर्देष दिऐ ताकि नहरबन्दी के समय उस क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या नहीं रहे।

नलकूपों को तीव्र गति से खुदवाएँ

जिला कलक्टर मीना ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पेयजल ,विद्युत एवं मौसमी बीमारियों के साथ ही सम सामयिक गतिविधियों की समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे पेयजल आपूर्ति के प्रति पूरी चैकसी बरते एवं जहां पर भी पानी की समस्या के संबंध में समाचार प्रकाषित हो उस पर तत्काल कार्यवाही करें। उन्होंने अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देष दिए कि इस वर्ष स्वीकृत 25 नलकूपों में से 4 नलकूप ही खोदे गए हैं जो कम हैं इसलिए शेष नलकूपों को भी शीघ्र खुदवाने की कार्यवाही करें।

विद्युत कनेक्षन शीघ्र जारी करें

जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देष दिए कि जीवराजसिंह की ढाँणी , मूलसिंह की ढांणी , खालता-सत्तों की ढांणी में जो नलकूप खुद गये हैं उनको अण्डरटेकिंग के आधार पर विद्युत कनेक्षन देने की कार्यवाही करें ताकि उस क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सुचारु हो। उन्होंने जलदाय विभाग के डाॅयरेक्ट फिडर के कार्य को भी तीव्र गति से कराने के निर्देष दिए। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जैसलमेर शहर के साथ ही मोहनगढ़ में पेयजल आपूर्ति को सुचारु बनाएँ वहीं ग्राम मन्धा में बनी जी.एल.आर को पानी से भरें। साथ ही राजकीय माध्यमिक विद्यालय भैंसड़ा में जलापूर्ति सुचारु कराएँ।

गंदे पानी से हो रही सब्जी को बंद कराएँ

उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिले में स्थित जी.एल.आर की सफाई भी करावें। उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि गंदे पानी से जहां सब्जी अवैध रुप से कर हैं उसकी जांच कर तत्काल ही रोकने की कार्यवाही करें। उन्होंने शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लाने , जोधपुर सड़क मार्ग पर रोड़ लाईट सुचारु रुप से कराने के निर्देष दिए। उन्होंने श्रीजवाहिर चिकित्सालय में टीनषैड का कार्य बुधवार को प्रारंभ कराने के निर्देष दिए।

सैम्पल जांच में ढि़लाई नहीं बरतें

जिला कलक्टर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे आईसक्रीम एवं खाद्य पदार्थो की जाँच गम्भीरता के साथ नियमित रुप से लेवें। उन्होंने डेंगू एवं मलेरिया रोग के रोकथाम के लिए सभी प्रारम्भिक तैयारियाँ रखने के निर्देष दिए। वहीं इसके लक्षण एवं उपचार के बारे में भी पेम्पलेट छपा कर वितरित करने के निर्देष दिए। उन्होंने घरेलू पानी के टांकों में टेमोफेस डालने की कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

बीमार पषुओं का करें उपचार

उन्होंने पषुपालन विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे कबीरबस्ती व चाँधन में मोबाईल पषु चिकित्सा टीम को भेज कर बीमार पषुओं का उपचार करें। इसके साथ ही सभी पषु चिकित्सा केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिष्चित करने के निर्देष दिए।

ये थे उपस्थित

बैठक में अधीक्षण अभियंता जलदाय ताराचंद कुलदीप , विद्युत जी.आर. सिरवी , अधिषाषी अभियंता के.के. व्यास , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक , प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ.डी.डी.खींची , अधिषाषी अभियंता आरयुआईडी महेन्द्रसिंह पंवार , आयुक्त नगरपरिषद ताराचंद गौंसाई , आयुर्वेद चिकित्सक राजेन्द्र शर्मा उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top