Zila Parishad would not conduct recruitment exams for teachers, says Sarafअध्यापक भर्ती परीक्षा जिला परिषदों से नहीं होगी: सराफ
पाली। 
राजस्थान में 1 जुलाई से पहले अध्यापकों के तबादले हो जाएंगे। प्रदेश के शिक्षामंत्री कालीचरण सराफ ने बुधवार को पाली में पाली में राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के दो दिवसीय प्रदेश महासमिति अधिवेशन के दौरान ये जानकारी दी। सराफ ने बताया कि शिक्षक तबादला नीति बन रही है। अगले साल से तबादले नीति के आधार पर ही होंगे। पिछली सरकार का तबादला उद्योग अब बंद होगा।
पत्रकारों से बातचीत में सराफ ने कहा कि समानीकरण के जरिए प्रदेश की स्कूलों में अध्यापकों के पदों की कमी दूर की जाएगी। सरकार द्वारा करोड़ों रूपए खर्च किए जाने के बावजूद भी सरकारी स्कूलों का परिणाम निजी स्कूलों से बेहद कम है। 12वीं वाणिज्य और विज्ञान के परिणामों में 95 प्रतिशत बच्चे निजी स्कूलों के मैरिट में आए। राजनीतिक आधार पर फैसले होने से यह श्ौक्षिक अराजकता फैली है।
अब जिला परिष्ाद से नहीं होगी भर्ती 
वहीं शिक्षक भर्ती परीक्षा के बारे में शिक्षा मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि अब भर्ती जिला परिष्ाद के माध्यम से नहीं होगी। शिक्षक भर्ती परीक्षा एक ही एजेंसी से परीक्षा कराई जाएगी। सराफ ने कहा कि पिछली सरकार की नीयत में खोट था, जिससे भर्ती प्रक्रियाएं कोर्ट में आ गई। अब हम रिक्त पदों को विभागीय पदोन्नति व भर्ती के माध्यम से भरेंगे। जल्द ही एकीकरण और समानीकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए शिक्षक संगठनों से राय भी ली जाएगी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top