Nawaz Sharif will attend Narendra Modi`s swearing-inनरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे नवाज
इस्लामाबाद। 
कट्टरपंथियों के कड़े विरोध के कारण दो दिन तक चली उहापोह की स्थिति के बाद पाकिस्तान ने शनिवार को स्पष्ट कर दिया कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय ने आजसुबह कहा कि श््री शरीफ ने श््री मोदी का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है।
भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी बाद में इस बात की पुष्टि की। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुकत सचिव मोहियुद्दीनवानी ने कहा कि शरीफ और मोदी के बीच अलग से द्विपक्षीय बैठक होगी। शरीफ का भारतीय राष्ट्रपति से भी मुलाकात का कार्यक्रम है।
शरीफ सोमवार की सुबह नई दिल्ली पहुंचेंगे। करगिल यु्द्ध के बाद उनकी यह पहली भारत यात्रा होगी। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि जब भी कोई बड़ा नेता आता है तो शिष्टाचार बैठक होती हैं।
उल्लेखनीय है कि दक्षेस के सभी सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों के इस शपथ ग्रहण समारेाह के लिए आमंत्रित किया गया है और श्रीलंका, अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, मालदीव तथा बांग्लादेश सरकारों ने इसे पहले ही स्वीकार कर लिया था।
यह पहला मौका है, जब भारत में किसी सरकार के गठन के मौके पर विदेशी नेताओं को आमंत्रित किया गया है। पाकिस्तानी सूचना मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, हम इस बात पर नजर रखेंगे कि मोदी सरकार भारत तथा पाकिस्तान के बीच अनसुलझे मुद्दों पर क्या रूख अपनाती है। हमें उम्मीद है कि स्वागत भाषण में दोनों देशों के संबंधों की बात होगी।
गौरतलब है कि पिछले साल भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शरीफ के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का आमंत्रण स्वीकार नहीं किया था। वर्ष 2008 में मुंबई हमलों के बाद भारत-पाकिस्तान संबंधों में तनाव आया है। शरीफ का कहना है कि वह भारत के साथ संबंधों में सुधार चाहते हैं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top