शिकायतें और समस्याएं अब एसएमएस से होगी दर्ज

जयपुर। सरकारी विभागों से संबंधित शिकायतें और समस्याएं अब मोबाइल से एसएमएस भेजकर दर्ज करवाई जा सकेगी। 
complaint via sms will be registered in rajasthanइसके लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के निर्देशों के बाद सूचना व प्रौद्योगिकी विभाग के स्तर पर तैयारी की जा रही है।
एसएमएस से शिकायतें ब्लॉक, जिला या सीधे राजधानी या विभागीय नम्बरों पर भेजी जा सकेंगी। कुछ समय बाद एसएमएस भेजने वाले को एसएमएस के जरिए बताया जाएगा कि उसकी शिकायतों पर क्या कार्रवाई हुई और मामला किस अधिकारी के पास है।
शिकायतकर्ता को उसका काम नहीं होने की स्थिति में यह भी बताया जाएगा कि उसका काम क्यों नहीं हो सकता। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव अखिल अरोड़ा इस व्यवस्था को लागू करने के लिए इन दिनों देश के विभिन्न राज्यों में संचालित शिकायत निस्तारण की व्यवस्थाओं का अध्ययन कर रहे हैं और कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के जरिए इसे जांच भी रहे हैं।

गांव-शहर में खुलेंगे शिकायत कियोस्क
शहर के लोग इन्टरनेट फ्रेंडली हैं, वे सरकारी विभागों की वेबसाइट पर अपनी शिकायत सीधे लॉग ऑन कर सकेंगे, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांश लोग इन्टरनेट फ्रेंडली नहीं हैं। शहरों में भी गरीब तबके के लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। 

ऎसे लोगों की सुविधा के लिए सभी प्रमुख शहर, कस्बों व गांवों में ई-कियोस्क खोले जाएंगे। यह कियोस्क ई-मित्र की तर्ज पर होंगे। वहां जाकर लोग किसी भी विभाग से संबंधित अपनी शिकायतें ई-माध्यम से भी दर्ज करवा सकेंगे।

संवेदनशील मामलों का चयन अलग से
जो भी शिकायतें आएंगी उनमें से संवेदनशील मामलों का चयन अलग से किया जाएगा। इनमें वे आवेदन होंगे जो किसी बुजुर्ग, विधवा, विकलांग व्यक्ति ने भेजे होंगे। या फिर वे आवेदन भी चुने जाएंगे, जो किसी ऎसे व्यक्ति ने भेजे हों जिसके कई बार प्रयास करने पर भी उसकी शिकायतों का निस्तारण नहीं हुआ हो।

ब्लॉक लेवल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
राज्य के सभी जिला कलक्ट्रेट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) से जुडे हुए हैं। अब ब्लॉक लेवल तक वीसी होगी। इस वीसी के जरिए ग्रामीण अपनी शिकायत के बारे में राजधानी या जिला कलक्ट्रेट के स्तर पर होने वाली वीसी से जुड़े सकेंगे। वे ब्लॉक लेवल की वीसी में आकर अपनी शिकायत बता सकेंगे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top