महिलाओ एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ ने उठाया बीड़ा बाल विवाह रोकने का  

 बाडमेर 
रेगिस्तानी टीब्बो से अच्छादित बेरीवाला तला ग्राम पंचायत के डूडियोेें का बेरा की ग्रामीण महिलाओ एंवम स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ ने आज संकल्प लेकर यह बीड़ा उठाया कि अब हमारी ग्राम पंचायत में कोई बालवधु बनने नही देगे ।
ये संकल्प भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय केयर इन्डिया, नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित बाल विवाह सामाजिक अभिशाप प्रचार अभियान के दौरान गुरूवार को लिया । 
इस अवसर पर बेरीवाला संरपच खरताराम चैधरी ने बताया कि हमारे क्षेत्र में शिक्षा के स्तर में लगातार वृध्दि होने के साथ बचपन की शादियो में शैक्षिक स्तर में फर्क आने के बाद में गौने के दौरान होने वाली परेशानीयो से मुक्ति के लिये अब ग्रामीण बालविवाह को महत्व नही दे रहे है । इससें क्षेत्र के विकास एंवम स्वास्थ्य के लिये भी बहुत अच्छा साबित हो रहा है । लोग अब बालिका शिक्षा का महत्व समझने के साथ बालिकाओ एंवम महिलाओ की सुविधाओ के लिये शोचालय एंवम स्नानघर बनाने की तरफ भी लगातार अग्रसित हो रहे है।
इस अवसर पर ग्र्राम पंचायत के पूर्व उपसंरपच ईश्वर चैधरी ने बताया कि गांव में अब महिलाओ के कार्य एंवम स्वास्थ्य का महत्व को देखते हुये परिवार के निर्णयो में महिलाओ की सलाह का भी ध्यान रखा जा रहा है ।
प्रचार कार्यक्रम को सम्बोन्घित करते केयर इन्डिया के परियोजना अधिकारी संजय ठाकर ने बताया कि बाल विवाह के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी बालिकाओ को होती है समय के साथ बालिकाओ ओर महिलाओ को अपने हक एंवम अन्याय के लिये आवाज उठाने की जरूरत पर बल दिया । उन्होने प्रचार कार्यक्रम के दौरान यह भी बताया कि जिले में बालिका शिक्षा का स्तर लगातार बढ रहा है लडकिया हर क्षेत्र में लडको के मुकाबले कहीं भी कम नही है । नोकरीयो में भी लडको की बजाय लडकिया शिक्षा के बलबूते ज्यादा मजबूती से आगे बढ रही है ।
इस अवसर पर आशा सुपरवाईजर तेजाराम ने बताया कि स्वास्थ्य कार्यकताओ की नैतिक एंवम काननूी जिम्मेदारी बन जाती है कि उनके क्षेत्र में कोई भी बाल-विवाह हो रहा हो तो कन्टोलरूम में जानकारी प्रदान कर ऐसे विवाह को रूकवाने का प्रयास करें । 
इस अवसर पर डीएफपी बाडमेर द्वारा बाल विवाह रोकथाम विषयक मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विजेता दस प्रतिभागियो को कार्यालय द्वारा पुरस्कार प्रदान का सम्मानित किया गया ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top