बीजेपी की ऐतिहासिक जीत, अपने बूते हासिल करेगी बहुमत


Election results 2014: Historic victory for BJP, gets majority on its ownनई दिल्ली: 16वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव कई प्रकार से ऐतिहासिक नतीजे लेकर आए हैं।30 साल में यह पहला ऐसा मौका है, जब किसी एक दल को स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। यह ऐसा भी पहला ही अवसर होगा, जब कांग्रेस के अलावा किसी एक दल को बहुमत मिलेगा। पिछली बार वर्ष 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए चुनावों में कांग्रेस ने शानदार बहुमत प्राप्त किया था। अब लोकसभा चुनाव 2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार लोकसभा की 543 सीटों के लिए जारी मतगणना में मिल रहे रुझानों में 284 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार 336 सीटों पर आगे चल रहे हैं।


शुक्रवार को सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना में भारतीय जनता पार्टी को शुरू से बढ़त मिलती दिखाई दे रही थी, लेकिन अब उसके खुद के प्रत्याशी ही लोकसभा में बहुमत के लिए आवश्यक सीटों से ज़्यादा 284 पर आगे चल रहे हैं, और बीजेपी गठबंधन को कुल 336 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। फिलहाल सभी 543 सीटों से रुझान मिल चुके हैं, जिनमें कई परिणाम भी शामिल हैं। इस वक्त 336 सीटों पर बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं या जीत चुके हैं, जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के उम्मीदवार 59 सीटों पर सिमटकर रह गए दिख रहे हैं। 148 संसदीय क्षेत्रों में अन्य प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं।


इस बीच, गुजरात की वड़ोदरा और उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीटों से नरेंद्र मोदी जीत गए हैं, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी रायबरेली से चुनाव जीत गई हैं। गांधीनगर से लालकृष्ण आडवाणी और विदिशा सीट से सुषमा स्वराज भी चुनाव जीते हैं। वैसे, बीजेपी के वरुण गांधी तथा कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी जीत चुके हैं। उत्तर प्रदेश की बागपत सीट से राष्ट्रीय लोकदल के अजित सिंह बीजेपी के सत्यपाल सिंह से हारे हैं, और सुल्तानपुर सीट पर बीजेपी के वरुण गांधी विजेता घोषित कर दिए गए हैं। कर्नाटक की शिमोगा सीट पर बीएस येदियुरप्पा को विजेता घोषित किया गया है। इस बीच, आम आदमी पार्टी ने भी लोकसभा चुनाव 2014 में खाता खोल लिया है, और पंजाब की संगरूर सीट से उसके प्रत्याशी भगवंत मान को विजेता घोषित कर दिया गया है।


हरियाणा की रोहतक सीट से कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा, कर्नाटक की गुलबर्गा सीट से कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, कर्नाटक की हासन सीट से जेडीएस के एचडी देवेगौड़ा, कर्नाटक की उत्तरी बंगलौर सीट से बीजेपी के डीवी सदानंद गौड़ा, कर्नाटक की दक्षिणी बंगलौर सीट से बीजेपी के अनंत कुमार, केरल की एरनाकुलम सीट से कांग्रेस के केवी थॉमस, मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस के कमलनाथ, महाराष्ट्र की नागपुर सीट से बीजेपी के नितिन गडकरी, उत्तर प्रदेश की गाज़ियाबाद सीट से बीजेपी के जनरल वीके सिंह, उत्तर प्रदेश की सुल्तानपुर सीट से बीजेपी के वरुण गांधी, पश्चिम बंगाल की बैरकपुर सीट से तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी तथा तेलंगाना की मेडक सीट से तेलंगाना राष्ट्र समिति के के चंद्रशेखर राव भी विजेता घोषित किए जा चुके हैं।


जीतने वालों में बिहार की पूर्वी चंपारण सीट से बीजेपी के राधा मोहन सिंह, उत्तराखंड की नैनीताल सीट से बीजेपी के भगत सिंह कोश्यारी, पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से तृणमूल कांग्रेस के तपस पाल, राजस्‍थान की झालवाड़ा सीट से बीजेपी के दुष्‍यंत सिंह, गुजरात की पूर्वी अहमदाबाद सीट से बीजेपी के परेश रावल, असम की गुवाहाटी सीट से बीजेपी के विजॉय चक्रवर्ती, बिहार की नवादा सीट से बीजेपी के गिरिराज सिंह, तथा दिल्ली की चांदनी चौक सीट से बीजेपी के डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल हैं।


हारने वाले दिग्गजों में उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल, उत्तर प्रदेश की गाज़ियाबाद सीट से आम आदमी पार्टी की शाज़िया इल्मी, उत्तर प्रदेश की गाज़ियाबाद सीट से कांग्रेस के राज बब्बर, कर्नाटक की दक्षिणी कन्नड़ सीट से कांग्रेस के जनार्दन पुजारी, कर्नाटक की दक्षिणी बंगलौर सीट से कांग्रेस के नदन नीलेकणि, महाराष्ट्र की नागपुर सीट से आम आदमी पार्टी की अंजलि दमानिया, राजस्थान की चित्तौड़गढ़ सीट से कांग्रेस की गिरिजा व्यास, तथा चंडीगढ़ सीट से कांग्रेस के पवन बंसल भी शामिल हैं।


इनके अतिरिक्त बिहार की सासाराम सीट से कांग्रेस की मीरा कुमार तथा राजस्थान की अजमेर सीट से कांग्रेस के सचिन पायलट भी ऐसे दिग्गज हैं, जो चुनाव हार गए हैं।


इस बीच, कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने एनडीटीवी से बातचीत में स्वीकार किया, "मैं मानता हूं, कांग्रेस की तस्वीर धुंधली दिख रही है..." उधर, बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी तथा प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने फोन पर बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी को बधाई दी है।


मिल रहे अन्य रुझानों के अनुसार, भागलपुर से बीजेपी के शाहनवाज हुसैन बढ़त बनाए हुए हैं। चिकबलापुर में कांग्रेस के वीरप्पा मोइली आगे हैं, जबकि बिहार की सासाराम सीट पर कांग्रेस की प्रत्याशी तथा 15वीं लोकसभा की स्पीकर मीरा कुमार पीछे चल रही हैं। मथुरा सीट पर बीजेपी की हेमा मालिनी आगे चल रही हैं, जबकि फतेहपुर सीकरी में राष्ट्रीय लोकदल प्रत्याशी अमर सिंह पीछे चल रहे हैं। हालांकि बीजेपी के अरुण जेटली पंजाब की अमृतसर सीट पर पिछड़ रहे हैं, जबकि सारन सीट पर आरजेडी की राबड़ी देवी भी पिछड़ रही हैं। गुड़गांव से बीजेपी के ही राव इंद्रजीत सिंह आगे हैं, जबकि झांसी में भी बीजेपी की उमा भारती आगे चल रही हैं, और गुना में कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया आगे चल रहे हैं। सोलापुर से कांग्रेस के सुशील कुमार शिंदे आगे चल रहे हैं, जबकि बीड से बीजेपी के गोपीनाथ मुंडे आगे हैं। नई दिल्ली सीट से बीजेपी की मीनाक्षी लेखी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे चल रही हैं।


कुल मिलाकर नौ चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2014 की मतगणना देशभर में एक साथ आठ बजे शुरू हुई थी, और चुनाव आयोग के आकलन के अनुसार, आखिरी परिणाम शाम चार बजे तक मिल जाने की संभावना है। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने कहा कि देशभर में 989 केंद्रों पर मतगणना शाम चार बजे तक पूरी हो जाने की संभावना है।


मतगणना की पूर्वसंध्या पर गुरुवार को मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने कहा था कि देशभर में निर्वाचन अधिकारियों द्वारा अच्छी तरह तैयार की गई मतदाता सूचियों के परिणामस्वरूप अच्छा मतदान हुआ। भारत के इतिहास में सबसे लंबे चले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल जैसे दिग्गजों समेत 8,251 उम्मीदवार मैदान में थे।


राष्ट्रीय दलों कांग्रेस, भाजपा, बसपा, भाकपा, माकपा और राकांपा ने कुल 1,591 उम्मीदवार खड़े किए थे। 47 प्रादेशिक पार्टियों ने 529 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। वहीं 1,600 से अधिक अन्य पंजीकृत, लेकिन गैर-मान्यताप्राप्त राजनीतिक दलों ने 2,897 प्रत्याशियों पर भरोसा जताया था। इनके अलावा 3,234 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में अब तक का सर्वाधिक मतदान हुआ और देश में करीब 81.4 करोड़ मतदाताओं में से 66.38 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।


आयोग ने पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सभी मतगणना मेजों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए हैं। निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि मतगणना के हर राउंड और हर मेज का प्रिंटआउट उम्मीदवारों के एजेंटों को प्रदान करें।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top