हर्षोउल्लास से मनाया लोकतंत्र का महापर्व, बाड़मेर लोकसभा  क्षेत्र में 74 प्रतिशत मतदान 

बाड़मेर।
सोलहवीं लोकसभा के चुनाव में बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में रिकॉर्ड 73.70 प्रतिशत मतदान हुआ। विधानसभावार मतदान प्रतिशत में शिव सबसे आगे और सिवाना निचले पायदान पर रहा।
विधानसभा क्षेत्र शिव, बायतु, बाड़मेर व जैसलमेर में पचहतर प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ, जो लोकसभा चुनाव में अब तक सर्वाधिक है।
विधानसभा क्षेत्र शिव में 79.78 , बायतु में 78.55, बाड़मेर में 78.08 , जैसलमेर में 75.18 प्रतिशत मतदान हुआ। गुड़ामालानी व चौहटन में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। चौहटन में 74.04, गुड़ामालानी में 72.89 प्रतिशत वोट पड़े। विधानसभा क्षेत्र पचपदरा व सिवाना में सत्तर प्रतिशत से कम मतदान हुआ। पचपदरा में 68.16 व सिवाना में 62.93 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

19.27 प्रतिशत अधिक मतदान

पंद्रहवें लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस चुनाव में 19.27 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ। पंद्रहवी लोकसभा में 54.43 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि इस चुनाव में मतदान का प्रतिशत 73.70 तक पहुंच गया है।

बाड़मेर ने चौंकाया

मतदाताओं के धु्रवीकरण के चलते शिव, जैसलमेर, गुड़ामालानी, चौहटन व बायतु में अधिक मतदान प्रतिशत की उम्मीद की जा रही थी। गुड़ामालानी में उम्मीद से थोड़ा कम मतदान प्रतिशत माना जा रहा है। इधर, बाड़मेर विधानसभा क्षेत्र में जो मतदान प्रतिशत आया, वह चौंकाने वाला है।

किसके पक्ष में लहर

इस अपूर्व मतदान प्रतिशत से राजनीति के जानकार पशोपेश में हैं। हर कोईयह जानने का प्रयास कर रहा हैकि बम्पर मतदान की यह लहर नरेन्द्र मोदी के पक्ष में बही है या भाजपा से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़े जसवंतसिंह स्वयं के पक्ष में भावात्मक लहर बनाने में कामयाब रहे हैं? हालांकि इस सवाल का ठीक-ठीक उत्तर 16 मई को चुनाव परिणाम के साथ ही आएगा, लेकिन जानकार अपने-अपने तर्क बनाने में जुट गए हैं।

कौन जीतेगा

बाड़मेर शहर में मतदान केन्द्र से सौमीटर की परिधि के बाहर अधिकांश हथाइयों पर केवल एक ही चर्चा इस बार कौन जीतेगा? नम्बर दो और तीसरे स्थान को लेकर चर्चाएं पूरे दिन रही। सुबह सात बजे से शुरू हुए हथाइयों के दौर देर शाम तक चलते रहे।

कठै किता बोट

हथाइयों पर बैठे लोगों की सबसे ज्यादा उत्सुकता विधानसभा क्षेत्रवार मतदान प्रतिशत जानने की रही। मोबाइल से अपनी पार्टी और समर्थकों से प्रतिशत को लेकर अपडेट होते रहे। शहर के मतदान केन्द्रों पर भी प्रतिशत और प्रत्याशियों के हल्के-भारी रहने के अनुमान दिन भर लगाते रहे।

पुलिस को देख उत्सुकता

मतदान केन्द्र्रों के बाहर विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के हथियारबंद सुरक्षा कार्मिकों को देखकर मतदाताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्सुकता बनी रही। जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक समेत पर्यवेक्षक और तमाम अधिकारी पूरे दिन संवेदनशील और अतिसंवेदनशीन मतदान केन्द्रों का जायजा लेते रहे। कलक्टर-एसपी के साथ हथियारबंद कमाण्डों का का दल अलग वाहन में साथ चलता रहा। जिले के लगभग सभी मतदान केन्द्रों पर तगड़े सुरक्षा बंदोबस्त के कारण चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही।

चलते रहे नाश्तों के दौर

मतदान केन्द्रों के बाहर बैठे प्रत्याशियों के समर्थकों के लिए नाश्ते और चाय-पानी का बंदोबस्त मनुहार के साथ पूरे दिन चलता रहा। कार्यकर्ता वाहनों में नाश्ते लाते और बांटते रहे।

पहले रूठीं, फिर मानी

बाड़मेर शहर के महिला महाविद्यालय में स्थित एक मतदान केन्द्र पर सुबह करीब 11 बजे तीन महिलाएं व्यवस्थाओं से नाराज होकर बिना वोट डाले बाहर आ गई। बाहर विभिन्न दालों के समर्थकों ने इन महिलाओं से मतदान करने की मनुहार की, लेकिन वे टस से मस नहीं हुई और घर चली गई। शाम चार बजे ये महिलाएं बिना किसी मान मनौव्वल के मतदान केन्द्र पर पहुंची और मतदान किया।

शतायु महिला ने डाला वोट

बायतु. विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने गुरूवार को उत्साह के साथ मतदान किया।मतदाता सुबह सात बजे ही मतदान केन्दों्र पर पहुंचने लगे। सुबह 10 बजे तक मतदान केन्द्रों पर लम्बी लाइनें शुरू हो गइंü। मतदाता कहीं पर पैदल व कहीं पर अन्य वाहनों से मतदान केन्द्र पर पहुंचे। युवाओं में मतदान को लेकर उत्साह रहा। सभी मतदान केन्द्रों पर शांति का माहौल रहा। माडपुरा बरवाला में एक मतदान केन्द्र पर 105 वर्षीय बन्नुदेवी धर्मपत्नी सोनाराम जाट भी पहुंची तथा वोट दिया।सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक बन्दोबस्त रहे। पिछले चुनावो से भी ज्यादा इन चुनावो में मतदाताओं ने रूचि दिखाई।

ईवीएम खराब होने से रूका मतदान

बालोतरा . नगर के वार्ड 3 में गुरूवार सुबह मतदान शुरू होने के साथ ही ईवीएम मशीन में हुई तकनीकी खराबी से करीब पौन घंटे तक मतदान बंद रहा। इसके बाद मशीन ठीक करने पर फिर से मतदान शुरू हुआ, तब तक मतदाताओं को इंतजार के रूप में परेशानियां उठानी पड़ी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top