सैकड़ों श्रद्धालुओं ने शीतला माता के दर्शन कर मांगी मन्नते
बालोतरा। 
निकटवर्ती कनाना ग्राम में रविवार को शीतला सप्तमी का मेला हर्षोल्लास व उमंग के साथ सम्पन्न हुआ। शीतला सप्तमी के दिन क्षेत्र के सभी लोगों ने शीतला माता की पूजा अर्चना कर प्रसादी के रूप में ठंडा भोजन ग्रहण किया। मान्यता के अनुसार अधिकांश घरो में इस दिन चूल्हा नहीं जलाया जाता है। कनाना मेले का आयोजन ग्राम पंचायत कनाना द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी किया गया। मेले में भाग लेने वाले सभी गेर दलों के लिए पुरस्कार की व्यवस्था ग्राम पंचायत की ओर से की गई। मेला स्थल पर प्रसादी की दुकानों के साथ हाट बाजार व बच्चों के खिलौने की दुकानें भी लगाई गई। 
इस धार्मिक मेले में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर पूजा अर्चना कर मन्नते मांगी। रविवार को महिलाओं ने शीतला माता के पूजन के लिए घरों में प्रसादी के साथ अनेक प्रकार के व्यंजन भी बनाएं। सोमवार प्रात: सूर्य की पहली किरण निकलने से पूर्व अपने घरों में शीतला माता की पूजा अर्चना कर उनकी कथा का गुणगान के पश्चात प्रसादी के रूप में ठंडा भोजन ग्रहण किया। 
समारोह से पूर्व अतिथियों ने शीतला माता मंदिर में पूजा अर्चना कर मेले का अवलोकन किया। समारोह में अतिथियों द्वारा ग्राम पंचायत कनाना के सौजन्य से 21 गेर दलो को नकद पुरस्कार व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। 
मेले में 21 गेर दलो ने मचाई आंगी बांगी गेर की धमचक--
कनाना मेले में पारलु,कनाना,बिठूजा,कुंपावास,किटनोद,सराणा,भींडा कुआ,आसोतरा,मेली,खाखरलाई व राजपुरोंहित मंडल सराणा ने भाग लिया वही डांडिया गेर में कनाना विद्यालय,सिणली जागीर,मंागला,कल्याणुपर,कुंभो का बाड़ा,प्रजापत नवयुवक मंडल पारलु,भीलो की गेर किटनोद,माली समाज कनाना व प्रजापत समाज भानावास ने भाग लिया। 
हाट बाजार में उमड़े श्रद्धांलु--
शीतला सप्तमी माता मंदिर प्रागंण में प्रसादी के साथ हाट बजार,खिलौनो की दूकानों पर श्रद्धालुओं ने जमकर खरीददारी कर मेले में लगें झूले,जादूगर,सर्कस,हवाई झूलों व मौत के कुएं का खुब लुत्फ उठाया।
गेर देखने के लिए उमड़ां दर्शकों का हुजूम 
कनाना मेले के दौरान दूर दराज से आएं गेर दलों की धमचक को देखने के लिए दर्शकों का हुजूम उमड़ पड़ा। गेर की झंकार व डांडियों की खनक फाग गीतों के साथ नाचते गाते गेरियों को देखने के लिए क्षेत्र की ज्यादा संख्या में भीड़ उमड़ी। दिनभर चलें इस गेर कार्यक्रम मेेंं राजस्थान की लोक कला व संस्कृति को संजोएं आंगी बांगी गेर को देखकर दर्शक अभिभूत हो गए। 
मंच बना राजनिती का अखाड़ा---
सुबह से लेकर दिनभर मेले का मंच राजनिती से रंगा नजर आया। सबसे पहले भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार कर्नल सोनाराम चौधरी ने मंच पर आकर अपनी राजनिती की और भाषण देकर अपने पक्ष में समर्थन की अपील की। इसके बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता जसवंतसिंह जसोल दोपहर मंच पर पहुंचे और अपना भाषण दिया। जसोल ने अपने संबोधन में कहा कि कुछ लोग जो पार्टियों में अवसरवादिता का फायदा उठाते है जैसे कोई कबड्डी का खेल हो। जसोल ने कर्नल सोनाराम को आड़े हाथों लेते हुए खुब खरी खोटी सुनाई। उन्होंने लोगों से अपना समर्थन देने की बात कहीं। इस दौरान मंच पर उनके समर्थकों ने नारेबाजी भी की। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top