थाईलैंड की राजकुमारी को लार्ड गणेश पुस्तक भेंट
जयपुर।
राजस्थान विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर डॉ. धर्मेन्द्र भंडारी ने गुरूवार को नई दिल्ली के लीला पैलेस होटल में थाईलैंड की राजकुमारी महाचकरी शिरिनधोरन को अपनी पुस्तक Óलार्ड गणेश' की प्रति भेंट की। इस पुस्तक में प्रो. धर्मेन्द्र भंडारी ने राष्ट्रीय सीमाओं से पार तथा दुनियाभर में प्रसिद्घ लार्ड गणेश से जुड़ी किवदंतियों एवं मिथकों को विस्तार से लिखा है।
राजकुमारी महाचकरी ने कहा कि थाईलैंड में भी भगवान गणेश की पूजा भाग्य एवं सफलता प्राप्ति के लिए की जाती है। नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया के साथ के साथ थाईलैंड ने भी लार्ड गणेश पर पोस्टल टिकट जारी किया है। राजकुमारी, आर.के. लक्ष्मण द्वारा बराक ओबामा पर बनाए स्कैच को देख काफी खुश हुई।
इस अवसर पर डॉ. भंडारी ने अपनी पूर्व प्रकाशित किताब ÓÓभारत में आस्था स्थलों की विविधता'' की प्रति भी भेंट की। उन्होंने कहा कि इस किताब में भारत में बसे हिन्दू, मुस्लिम, सिख, बुद्घ, जैन, पारसी एवं यहुदी धर्मों से जुड़े पूजा स्थलों एवं पूजा विधियों का विस्तार से विवरण दिया गया है।
दलाई लामा द्वारा लिखे गए इस पुस्तक के प्राक्कथन को पढ़कर राजकुमारी काफी हर्षित हुई तथा कहा कि भारत में पूजा स्थलों एवं आस्था के प्रतीकों में काफी विविधता व्याप्त है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top