साठ दिवसों में बहेगी विकास की गंगा
बाडमेर। 
जिले में आगामी 60 दिनों में विकास की गंगा बहेगी। इस दौरान सडक निर्माण का कार्य दुरस्त होने के साथ साथ जिले के स्कूलों व चिकित्सालयों में माकूल सफाई के बन्दोबस्त किए जाएगें। जिला कलेक्टर भानु प्रकाष एटूरू ने मंगलवार को जिले की साठ दिवसीय कार्य योजना की विस्तृत समीक्षा कर सभी विभागों को उन्हें निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करने की हिदायत दी।
इस अवसर पर जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि जिले में साठ दिनों में विभाग को आवंटित सभी कार्य 21 मार्च तक पूर्ण कर ले। उन्होने 893 किलोमीटर सडकों के पेच वर्क के अलावा 68 ढाणियों को डामर सडक से जोडने के निर्देश देते हुए निर्धारित कार्यो की स्वीकृति समय पर प्राप्त करने तथा करीब 41 करोड के कार्यो की निविदा जारी करने की हिदायत दी। उन्होने साठ दिवसीय कार्य योजना में राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग तथा मुख्य सडक मार्गो पर सौ फीसदी स्पीड ब्रेकर ,खतरनाक घुमाव तथा जक्शन के कार्यो को पूर्ण करने की सख्त हिदायत दी।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में ग्रामीण गौरव पथ योजना के तहत ग्राम पंचायत मुख्यालय को पंचायत समिति मुख्यालय से जोडा जाएगा, जिसके अन्तर्गत जिले में समदडी से सिवाना को शानदार सडक मार्ग से जोडा जाएगा। उन्होने इस योजना समेत सभी कार्य योजना के कार्यो की स्वीकृति के लिए विभाग के मुख्य अभियन्ता को अर्द्ध शासकीय पत्रांक लिखने के निर्देश दिए। 
उन्होने राज्य सरकार की घोषणा के अनुरूप 24 घण्टे घरेलू विद्युत आपूर्ति तथा किसानों को निर्धारित घण्टों के लिए विद्युत आपूर्ति निर्बाध गति से देने की हिदायत दी। साथ ही मुख्यमंत्री सबके लिए बिजली की साठ दिवसीय कार्य योजना के निर्धारित लक्ष्य हासिल करने की हिदायत दी। साथ ही निगम द्वारा आयोजित विद्युत चैपालों का व्यापक प्रचार प्रसार कर इनकी उपयोगिता सार्थक करने को कहा। उन्होने पानी के तहत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को पांच बिन्दुओं के लक्ष्य 60 दिवसीय योजना में पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिले में 60 दिवसीय कार्य योजना के तहत सभी चिकित्सालयों तथा अस्पतालों में सफाई व स्वच्छता समेत सभी व्यवस्थाओ ंको दुरस्त किया जाएगा। जिला कलेक्टर ने अस्पताल में नाकारा उपकरणों की तुरन्त निलामी करने के साथ साथ अस्पतालों को साफ सुथरा बनाने के निर्देश दिए तथा चिकित्सा संस्थानों के बाहर सूचना पट्ट लगाने की हिदायत दी। उन्होने विकास अधिकारियों के माध्यम से जिले के सभी अस्पतालों व स्कूलों का व्यापक निरीक्षण करवाने को कहा। साथ ही शिक्षा विभाग की क्वालिटी कैपेन तथा सम्बलन अभियान के तहत कमियों वाले विद्यालयों के शिक्षकों को कारण बताओं नोटिस जारी करने की हिदायत दी। साठ दिवसीय कार्य योजना में पशु चिकित्सा के अभियान के अन्तर्गत होने वाले कार्यो के व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिए। बैठक में महिला एवं बाल विकास, युवा एवं खेल विभाग, परिवहन, खनन समेत सभी विभागों की साठ दिवसीय कार्य योजना तथा लक्ष्यों पर चर्चा की गई।
बैठक में पुलिस अधीक्षक हेमन्त शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर. गुगरवाल, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रधुनाथ गर्ग समेत विभिन्न विभागो ंके जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top