गाँव के चहुमुखी विकास के लिए नशा त्यागे- सारण



चोहटन 28 दिसम्बर। 
नेहरू युवा केन्द्र एवं क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय भारत सरकार, नेहरू युवा मंडल भाडा एकल के संयुक्त तत्वाधान में भारत -पाक सीमा पर स्थित भाडा में जागरूकता एवं शिक्षा पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।
जिसमे सामाजिक कार्यकत्र्ता एवं पूर्व पंचायत समिति सदस्य भगाराम सारण ने युवाओ को सम्बोधित करते हुए बताया कि गांव के विकास की गति को रोकने में नशे की प्रवृति काफी हद तक जिम्मेदार है। युवाओ को इस अवसर पर संकल्प लेकर हर प्रकार के नशे से दूर रहने की सीख दी। 
गोष्ठी को सम्बोधित करते हुऐ जिला युवा सलाहकार समिति के सदस्य डुगर राठी ने बताया कि शहरो के साथ गांव में भी अब पोलीथीन ने दस्तक दे दी है जिससे पर्यावरण प्रदषण फैलने के साथ साथ पोलिथीन खाने से पशु धन को भी नुकसान हो रहा है।इस अवसर पर राठी ने बताया कि युवाओ को पोलिथीन उपयोग से बचना चाहिऐ एवं गाव को पोलीथीन मुक्त बनाने में अपनी अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। 
युवा सामाजिक कार्यकत्र्ता रूपाराम ने इस मोके युवाओ को सम्बोधित करते हुए बताया कि गांव में बाल विवाह, ओसर-मोसर, छुआ-छुत, आदि सामाजिक कुरूतियो के निवारण में युवा वर्ग आगे बढकर कुरूतियो को जड़ मूल से समाप्त करने का संकल्प ले ।
नेहरू युवा केन्द्र के एनवाईसी चैखाराम ने युवाओ को शिक्षा के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि पढे-लिखे व्यक्ति की चार आंखे हुआ करती है पढे लिखे व्यक्ति को कोई ठग नहीं सकता इस लिये सभी को शिक्षा का महत्व समझना चाहिएह तथा अपने बच्चो ओर विशेषकर बालिकाओ को शिक्षा से जोड़ने की आवश्यकता है। 

इस मौके नेहरू युवा मंडल भाडा के अध्यक्ष मोहन लाल हुडा, हीराराम, जीया राम, केवलाराम भील, हासम खान ने भी अपने विचार व्यक्त किये। नेहरू युवा केन्द्र की ओर से 5 युवा मंडलो को खेल सामग्री वितरित की गई । कार्यक्रम में स्काउट व ईको कल्ब के द्वारा भी अपना सहयोग दिया गया । 

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित‘

भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय एवं नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में सीमावर्ती हुडो की ढाणी में मतदाता जागरूकता प्रचार अभियान के दौरान जिन युवाओ की आयु 1 जनवरी 2014 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो गई हो वे अपने बूथ लेवल अधिकारी से सम्पर्क कर निर्धारित प्रपत्र सं.6 भरकर साथ ही अपने निवास स्थान, एवं जन्म तिथि का प्रमाण पत्र एवं रंगीन फोटो देकर अपना मतदाता पहचान पत्र बना लेवे ताकि आगामी चुनावो में मताधिकार प्राप्त हो सके। साथ ही किसी का नाम का संशांेधन करवाना हो तो वो भी 29 दिसम्बर तक करवा ले। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top