राज्य वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष ने जैसलमेर में ली अधिकारियों की बैठक
जैसलमेर, 30 अगस्त/ 
राज्य वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष वीरेन्द्र पूनिया ने अधिकारियों को वरिष्ठ नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए संवेदनषीलता से कार्य करने के निर्देष देते हुए कहा कि यही एक मात्र कार्य ऐसा है जिसमें दायित्वों के साथ सेवा का पूनित कार्य करने का अवसर मिलता है।
वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष पूनिया शुक्रवार को सर्किट हाउस में वरिष्ठ नागरिकों के लियें जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में समीक्षा करते हुए यह निर्देष दिए। उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों को रियायती यात्रा के लिए रोडवेज द्वारा जारी किये जाने वाले स्मार्ट कार्ड को जिला स्तर के बजाय ब्लाॅक मुख्यालय पर ष्ाििवर लगाकर तैयार करवाने तथा षिविरों की तिथि का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देष दिए। उन्होंने जिला मुख्यालय पर वृद्धाश्रम का संचालन अति शीघ्र करने की हिदायत देते हुए कहा कि नगर में नगरिय निकायों द्वारा विरिष्ठ नागरिकों के लिए सामुदायिक स्थल विकसित कर उनमें प्र्याप्त मूलभूत सुविधाएं स्थापित करने तथा इसके पुख्ता रख रखाव के निर्देष दिए।
पूनिया ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए संचालित योजनाओं को व्यवहारिक रूप से सफल बनाने के लिए इसकी मोनिटरिंग में मानवीय संवेदनाओं को अपनाने को कहा। उन्होनें मनी आॅर्डर समय पर नही मिलने के मामलों की चर्चा करते हुए कहा कि इस संबंध में मनी आर्डर के बजाय पेंषन धारकों को खातों में पेंषन भुगतान करने की व्यवस्था की जाए ताकि उन्हें समय पर पेंषन का भुगतान प्राप्त हो।
कार्यकारी अध्यक्ष पुनिया ने बैठक में माता-पिता व वरिष्ठ नागरिकेां का भरण पोषण तथा कल्याण अधिनियम 2007 के अन्तर्गत दर्ज प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की तथा बकाया प्रकरणाों के तत्काल निपटारे के निर्देष दिए। साथ ही सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा की एवं सहायक निदेषक हिम्मत सिंह कविया को निर्देष दिए कि वे इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर पात्र वृद्ध जनों को लाभान्वित करे।  उन्होंने पुलिस विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के संबंध में तय योजना पर समयबद्ध निगरानी के निर्देष दिए तथा चिकित्सा विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता से सुविधा मुहैया कराने के निर्देष दिए।
जिला प्रमुख अब्दुला फकीर एवं पचायंत समिति जैसलमेर के प्रधान मूलाराम चैधरी ने कार्यकारी अध्यक्ष पूनिया से ऐसे वृद्धजन जिनके पुत्र राजकीय सेवा मे या उनके खाते में जमीन है ऐसे मामलों में उनके पुत्रों द्वारा सेवा नही करने पर उन्हें भी पेंषन स्वीकृति का आदेष जारी कराने का आग्रह किया।
अतिरिक्त जिला कलक्टर मानाराम पटेल ने बताया कि जिला एवं तहसील स्तर पर वृद्धाश्रम के लिए जमीन का चिन्हीकरण कर दिया गया है एवं उसका शीघ्र ही आबंटन कर दिया जायेगा। मुख्यकार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्ज्वल ने बैठक में जिले में सभी वृद्धजनों की पेंषन स्वीकृत कर दी गई है। सहायक निदेषक कविया ने जिले में वृद्धजनों के संचालित योजनाओं की जानकारी दी। बैठक में स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे एवं उन्होंने वृद्धावश्रम संचालन के लिए स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया। बैठक में कार्यकारी अध्यक्ष के साथ आये समाजसेवी कुलदीप सिंह राजपुरोहित एवं सहायक सचिव हेमराज चैधरी, उपअधीक्षक पुलिस शायर सिंह, वरिष्ठ साहित्यकार दीनदयाल ओझा भी उपस्थित थे।  

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top