फ्लेगशिप एवं जनजाति क्षेत्रीय कल्याण योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करें
प्रतापगढ़, 30 अगस्त
जनजाति क्षेत्रीय विकास विभागीय प्रमुख शासन सचिव प्रीतमसिंह ने अधिकारियों से कहा है कि जनजाति क्षेत्रीय विकास से जुड़ी तमाम योजनाओं व कल्याण कार्यक्रमों के साथ ही सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं में आशातीतसफलता दिलाने के लिए पूर्ण समन्वय के साथ समर्पित होकर काम करें और क्षेत्र में सुनहरे विकास का परिदृश्य दर्शाएं।
प्रमुख शासन सचिव प्रीतमसिंह ने शुक्रवार को प्रतापगढ़ के मिनी सचिवालय सभाकक्ष में जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर रतन लाहोटी, अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक विजयसिंह नाहटा, जनजातिक्षेत्रीय विकास विभागीय परियोजना अधिकारी निशु अग्निहोत्री, जिला रसद अधिकारी मणिलाल तीरगर, उपवन संरक्षक डॉ. रामलाल विश्नोई सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
सड़क सुधार का काम सर्वोच्च प्राथमिकता से करें
प्रमुख शासन सचिव प्रीतमसिंह ने सड़कों की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए नगर निकायों एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग तथा राष्ट्रीय राजमार्ग से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों के निर्माण में बेहतर तकनीक का प्रयोग करें तथागुणवत्ता के साथ ऐसे काम कराएं कि सड़कें टिकाऊ एवं बेहतर बनी रहें। उन्होंने बारिश में खराब हो चुकी सड़कों की शीघ्र मरम्मत एवं पेचवर्क आरंभ करने तथा सड़कों के नवीनीकरण एवं विस्तार से संबंधित कार्यों को में गुणवत्ता का ध्यान रखने को कहा। उन्होंनेयह निर्देश भी दिए कि सड़कों पर फैलने वाले पानी को रोकने के लिए सख्त कार्यवाही करें तथा सड़कों को क्षतिग्रस्त करने वालों के खिलाफ दण्डात्मक प्रावधानों का पूरा-पूरा इस्तेमाल करें।
छात्रावासों की व्यवस्थाएं बेहतर बनाएं
उन्होंने जिले के सभी प्रकार के छात्रावासों के रख-रखाव और बुनियादी सुख-सुविधाओं का पूरा ख्याल रखने के निर्देश देते हुए कहा कि इन सभी छात्रावासों का पूर्ण सदुपयोग सुनिश्चित करने के साथ ही शौचालय तथा अन्य सुविधाओं के प्रति गंभीरताबरती जानी चाहिए। ख़ासकर कन्या छात्रावासों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इनकी चहारदीवारी मजबूत तथा ऊँची होनी चाहिए और इनमें सुविधालयों की व्यवस्था बेहतर हो।
एक माह में व्यवस्थाएं सुधारने को किया पाबंद
उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को सख्ती से पाबंद करते हुए निर्देश दिए कि एक माह के भीतर छात्रावासों में सुविधालयों की उपयुक्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। प्रतापगढ़ महाविद्यालय के कन्या छात्रावास का उपयोगसुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए स्थानीय प्रशासन माकूल व्यवस्था करें।
जनजाति क्षेत्रीय विकास के प्रति गंभीर रहें
प्रमुख शासन सचिव प्रीतमसिंह ने जनजाति क्षेत्रीय विकास विभागीय गतिविधियों की समीक्षा करते हुए सभी विभागांें के अधिकारियों से कहा कि वे जनजाति क्षेत्रीय विकास मद में आवंटित धनराशि से जो भी काम हाथ में लिए गए हैं उन्हें निर्धारितसमयावधि में पूरी गुणवत्ता के साथ पूरे करें ताकि इनकी लोकोपयोगिता सिद्ध हो सके। इसके लिए सभी अधिकारियों को गंभीरता बरतने के निर्देश उन्होंने दिए।
फ्लेगशिप योजनाओं में पाएं आशातीत सफलता
प्रमुख शासन सचिव ने फ्लेगशिप योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि वे इन योजनाओं से जन-जन को लाभान्वित करने के लिए पूरे मन से आगे आएं और जन कल्याण का आदर्श दिखाएं। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों से समय-समय पर मोनिटरिंग करते रहने को कहा।
जिला कलक्टर लाहोटी ने दी जानकारी
आरंभ में जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने प्रमुख शासन सचिव का स्वागत करते हुए प्रतापगढ़ जिले में फ्लेगशिप योजनाओं तथा विकास गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और जिले में विभिन्न क्षेत्रों में प्राप्त उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

प्रमुख शासन सचिव प्रतिमसिंह ने छात्रावासों का निरीक्षण किया
कहा - पूरी उपयोगिता सिद्ध करें, व्यवस्थाओं में सुधार लाएं
प्रतापगढ़, 30 अगस्त/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभागीय प्रमुख शासन सचिव प्रीतमसिंह ने शुक्रवार को प्रतापगढ़ जिले में विभिन्न छात्रावासों का निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रावासों की पूरी-पूरी उपयोगिता सिद्ध करने तथा छात्रावास की प्रत्येकगतिविधि में गुणवत्ता लाये जाने और कमियों में जल्द से जल्द सुधार लाने के निर्देश दिए।
प्रमुख शासन सचिव के साथ जिला कलक्टर रतन लाहोटी, परियोजना अधिकारी(जनजाति क्षेत्रीय विकास) निशु अग्निहोत्री, जनजाति क्षेत्रीय विकास अधिकारी बी.एल. मीणा आदि थे।
प्रमुख शासन सचिव ने प्रतापगढ़ के राजकीय आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हांेने वहां कक्षा बारहवी में रसायन विज्ञान के कालांश में छात्रांे से रसायन शास्त्र व अन्य विषयों पर चर्चा की व प्रश्न पूछे। छात्रों के सटीक व सही जवाब कोप्रमुख शासन सचिव ने संतोषजनक बताया।

विद्यार्थियों को दें सभी बुनियादी सुविधाएं
इस विद्यालय में बोर्ड परीक्षा में कला वर्ग में सौ फीसदी तथा विज्ञान वर्ग में 97 प्रतिशत परिणाम रहने पर प्रमुख शासन सचिव ने सराहना की। भौतिक विज्ञान की लैब में पर्याप्त उपकरणों की कमी पर उन्होंने निर्देश दिए कि इसे संसाधनों से परिपूर्ण करशीघ्र ही उपयोग में लाया जाए। प्रमुख शासन सचिव ने पुस्तकालय का निरीक्षण करते हुए परिग्रहण पंजिका का अवलोकन किया। उन्हांेने कम्प्यूटर प्रशिक्षण कक्ष को भी देखा।
प्रीतमसिंह ने लोहारिया में जनजाति छात्रावास का अवलोकन करते हुए वहां की व्यवस्थाओं पर संतोष जताया। यहीं शौचालय के खराब पाईप जल्द बदलने तथा छात्रावास परिसर में पानी से भरे गड्ढे को पाटने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अध्ययनकक्षों का भी निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। छात्रावास में टीवी सुविधा को सुचारू बनाने के निर्देश उन्होंने दिए। प्रमुख शासन सचिव ने लोहारिया में ही माँ-बाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं को संतोषजनक बताया।

बारावरदा में पौधारोपण
प्रमुख शासन सचिव प्रीतमसिंह ने बारावरदा में बालिका छात्रावास का निरीक्षण किया और वहाँ की चहारदीवारी को श्रेष्ठ बताते हुए कहा कि सभी छात्रावासों में इसी प्रकार की गुणवत्तायुक्त एवं बेहतर चहारदीवारी होनी चाहिए। उन्होंने इस छात्रावास के लिएटीवी खरीदने के निर्देश दिए। प्रीतमसिंह ने छात्रावास परिसर में पौधारोपण भी किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top