मानवता की सेवा का इतिहास रच रहा है स्काउट आन्दोलन
प्रतापगढ़, 30 अगस्त/राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड़ का उदयपुर संभागस्तरीय मण्डलीय वार्षिक अधिवेशन स्थानीय संघ के तत्वावधान में यहाँ कृषि मण्डी प्रांगण में धूमधाम से शुरू हुआ। दो दिवसीय इस अधिवेशन का आगाज उद्घाटनसमारोह के मुख्य अतिथि, प्रतापगढ़ नगर परिषद के सभापति एवं मण्डल स्काउट-गाइड मण्डल उप प्रधान कमलेश डोसी ने स्काउट ध्वज फहराकर किया।
उदयपुर संभाग भर से आए स्काउटर्स-गाइडर्स, विभागीय उच्चाधिकारियों, स्काउट-गाइड्स एवं गणमान्य नागरिकों की मौजूदगी में हुए उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता मण्डल उप प्रधानप भंवरपुरी गोस्वामी ने की जबकि उपसभापति रमेश मीणा, पार्षदलक्ष्मण फूलचन्दानी, कृषि मंडी सचिव कमल किशोर सोनी आदि विशिष्ट अतिथि थे।

सामाजिक नवनिर्माण को संबल 

उद्घाटन समारोह में संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सभापति कमलेश डोसी ने कहा कि स्काउटस/गाइड्स संगठन अपनी मानवसेवी गतिविधियों की वजह से दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसके माध्यम से सामाजिक नवनिर्माण को संबल प्राप्त हो रहा है तथापहचान मानव सेवा को समर्पित, सेवा कार्य, अच्छे संस्कारवान बालक-बालिकाओं व युवाओं का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कांठल धरा पर स्काउट गाइड के मण्डलस्तरीय वार्षिक अधिवेशन के आयोजन पर प्रसन्नता जाहिर की व इसे क्षेत्र के लिए गौरव बताया।

सभापति कमलेश डोसी ने भारतीय संस्कृति और परंपराओं के संरक्षण तथा नई पीढ़ी को संस्कारवान बनाने की दिशा में आज ज्यादा से ज्यादा प्रयासों की जरूरत बतायी।

अतिथियों का स्वागत प्रभारी सहायक जिला कमिश्नरों विमला शर्मा, लक्ष्मीनारायण सेन, भुवनेश्वर भट्ट, सोमालाल डामोर आदि ने किया। स्वागत भाषण कमलेश नागर ने किया।

उद्घाटन समारोह के उपरान्त द्वितीय सत्र में विभिन्न स्तरीय संगोष्ठियों का आयोजन किया गया। भगवती प्रसाद आमेटा एल. टी. (स्काउट), स्काउटर्स गाइडर्स योग्यता वृद्धि, प्रभुलाल आमेटा अलंकार एवं पुरस्कार, सुभीता गिल आदि ने गाइड्स कीयोग्यता वृद्धि, गोवर्धन किशोर यादव ने बालिकाओं के प्रशिक्षण के संम्बन्ध में वार्ता की ।

तृतीय सत्र में जिला शिक्षा अधिकारी मा.शि./प्रा.शि. जिला प्रतापगढ़ ने सभा को सम्बोधित किया आपने काठंल क्षेत्र की स्काउटिंग/गाइडिंग के संबंध में चर्चा करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि मण्डल क्षेत्र की स्काउटिंग गाइडिग के साथ-साथ प्रतापगढ़ कीस्काउटिंग गाइडिंग भी उत्त्तरोत्तर प्रगति की ओर अग्रसर होगी।

क्षेत्रीय भ्रमण ने मन मोहा

शुक्रवार सायंकाल उदयपुर संभाग के 6 जिलों से आये समस्त संभागियांे को रोकडिया हनुमान जी सहित अनेक दर्शनीय स्थलों का भ्रमण किया। सर्कल ऑर्गेनाइजर योगेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया की 31 अगस्त, शनिवार को प्रातः जन अधिवेशन एवंव्यवहारिक अधिवेशन का आयोजन किया जाएगा जिसमे राज्य स्तर के पदाधिकारीगण सम्मिलित होंगे।

जिला कलक्टर करेंगे रैली का शुभारंभ

जिला कलक्टर रतन लाहोटी शनिवार को प्रातः 8 बजे किसान भवन पर रैली को हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ करेंगे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top