हर घर में  होगा शौचालय,बेरीवाला ग्राम पंचायत बनेगी मिसाल
-निर्मल भारत अभियान के तहत बाड़मेर जिले की बेरीवाला ग्राम पंचायत मंे करीब 500 घरांे मंे शौचालयांे का निर्माण हो चुका है। शेष घरांे मंे शौचालय निर्माण के लिए युद्व स्तर पर कार्य चल रहा है। पश्चिमी राजस्थान मंे बेरीवाला ग्राम पंचायत निर्मल भारत अभियान के जरिए एक मिसाल स्थापित करने जा रही है।

बाड़मेर ,30 जुलाई। बाड़मेर जिले की बेरीवाला ग्राम पंचायत प्रत्येक घर मंे शौचालय के जरिए मिसाल स्थापित करेगी। निर्मल भारत अभियान, महात्मा गांधी नरेगा योजना एवं केयर्न एनर्जी के सहयोग से बेरीवाला ग्राम पंचायत के 1331 घरांे मंे शौचालयांे का निर्माण कराया जा रहा है। यहां अब तक करीब 500 शौचालयांे का निर्माण हो चुका है। शौचालय निर्माण को लेकर ग्रामीण खासा उत्साह दिखा रहे हैं।

बाड़मेर जिले की सिणधरी पंचायत समिति की बेरीवाला ग्राम पंचायत मंे निर्मल भारत अभियान को लेकर सरपंच खरथाराम चैधरी एवं ग्रामीणांे ने ग्राम चायत मंे खुले मंे शौच जाने की प्रवृति को रोकने के लिए शौचालय निर्माण की मंशा जताई। इस पर बाड़मेर जिला प्रमुख श्रीमती मदनकौर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर.गुगरवाल, सरपंच खरथाराम चैधरी की केयर्न के अधिकारियांे से विस्तारपूर्वक बातचीत हुई। उन्हांेने इस अभियान मंे पूरा सहयोग देने का भरोसा दिलाया। इसमंे धारा संस्थान के एमडी महेश पनपालिया ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ग्राम पंचायत की ओर से शौचालय निर्माण के लिए ग्रामीणांे से भी संपर्क किया गया तो उन्हांेने रजामंदी जताते हुए इस महत्वपूर्ण अभियान मंे पूरे सहयोग का भरोसा दिलाया। इस पर केयर्न इंडिया एवं ग्राम पंचायत के मध्य निर्मल भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण के लिए करार पत्र पर हस्ताक्षर हुए। इसके तहत केयर्न इंडिया ने शौचालय निर्माण के लिए 1 करोड़ 19 लाख 82 हजार रूपए की स्वीकृति दी। इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति एवं लघु सीमांत परिवारांे के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना से प्रत्येक परिवार 4433 रूपए की स्वीकृति जारी की गई। मौजूदा समय मंे करीब 500 घरांे मंे शौचालयांे का निर्माण हो चुका है। शेष घरांे मंे शौचालय निर्माण का कार्य चल रहा है। बेरीवाला ग्राम पंचायत के सरपंच खरथाराम बताते है कि उनका सपना है कि प्रत्येक घर मंे शौचालय का निर्माण हो। अगले दो-तीन माह मंे प्रत्येक घर मंे शौचालय का निर्माण हो जाएगा। ग्रामीणांे का इस अभियान मंे सहयोग मिल रहा है। वे स्वयं शौचालय निर्माण के लिए आगे आ रहे है। जिन घरांे मंे शौचालयांे का निर्माण हो चुका है वहां पर भी ग्रामीण जाकर देखने के साथ अपने घर मंे बेहतर शौचालय निर्माण करा रहे है। वे बताते है कि कुछ परिवारांे ने तो एक घर मंे दो-दो शौचालयों का निर्माण कराया है। इसमंे से एक स्वयं के परिवार के लिए और दूसरा मेहमानांे के लिए। ग्रामीण भेराराम के मुताबिक हम अपने घरांे मंे शौचालय बना रहे है कि इससे विशेषकर बहन-बेटियांे एवं बुजुगांे के लिए सुविधा होगी। साथ ही गदंगी की वजह से होने वाली बीमारियांे पर रोक लगेगी। शौचालय बनाने के लिए सरकार मदद दे रही है, जबकि सभी को आगे आकर शौचालय निर्माण कराना चाहिए।

बेरीवाला ग्राम पंचायत मंे निर्मल भारत अभियान के तहत प्रत्येक घर मंे शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। इससे निर्मल भारत का सपना साकार होगा। दूसरी ग्राम पंचायतांे को भी इस अभियान से जुड़ना चाहिए।

-एल.आर.गुगरवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद,बाड़मेर

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top