उनकी समस्याओं का हुआ निराकरण

जिला कलक्टर ने अधिकारियों के साथ की सुनवाई,

मुख्यमंत्राी यात्रा में सामने आयी समस्याओं के निराकरण की हुई कार्यवाही

जैसलमेर, 21 जून/जैसलमेर जिला कलक्ट्री में शुक्रवार को हुई द्वितीय विशेष सुनवाई में फरियादियों को राहत मिली एवं विभागीय अधिकारियों द्वारा उनके प्रार्थना-पत्रों पर आवश्यक कार्यवाही करने पर समस्याओं का निराकरण हुआ। मुख्यमंत्राी की 8 जून को हुई जैसलमेर यात्रा के दौरान प्रस्तुत किए गए समस्याओं से संबंधित प्रार्थना-पत्रों/ज्ञापनों के परिवादियों को जिला प्रशासन से व्यक्तिशः उन्हें पत्रा प्रेषित कर जन सुनवाई में बुलाया गया एवं विभागीय अधिकारियों द्वारा उनकी समस्या के निराकरण के सम्बन्ध में की गई कार्यवाही से अवगत कराया गया।
जिला कलक्टर एन.एल. मीना ने भरी गर्मी में अधिकारियों के साथ विशेष सुनवाई कार्यक्रम में एक-एक परिवादी को बुलाकर उनकी समस्याओं को सुना, समस्याओं एवं शिकायती पत्रों को देखा तथा संबंधित अधिकारियों को बुलाकर चर्चा की और निस्तारण की कार्यवाही कराई।
विशेष सुनवाई के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्ज्वल, अतिरिक्त जिला कलक्टर मानाराम पटेल, उपायुक्त उपनिवेशन देवाराम सुथार, अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेशन एफ.आर.सोनी, फतहेगढ़ उपखण्ड अधिकारी ओमप्रकाश , सचिव नगर विकास न्यास आर.डी.बाहरठ सहित सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। सुनवाई के दौरान् बीसूका उपाध्यक्ष देवकाराम माली सहित जिले के कई जन प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।

इन फरियादियों को मिली राहत
जिला कलक्टर एन.एल.मीना की अध्यक्षता में आयोजित विशेष जन सुनवाई कई फरियादियों के लिए बहुत ही लाभदायी रही। परिवादी परित्यक्ता श्रीमती सायराबानो गफूर भट्टा निवासी को परित्यक्ता पेंशन की स्वीकृति मिलने से वह खुशी से समा गयी। श्रीमती सायराबानो को प्रति माह पेंशन का लाभ मिलने से वह अपना जीवनयापन सुचारु रुप से कर सकेगी।

इसी प्रकार बाबूसिंह पुत्रा खेतसिंह के लिए भी विशेष जन सुनवाई कार्यक्रम राहत का पैगाम लाया। उपनिवेशन विभाग द्वारा बाबूसिंह को खातेदारी सनद जारी कर दी गई। इसी प्रकार रामगढ़ निवासी कमल किशोर पुत्रा चुनाराम को भी खातेदारी सनद मिलने से मुख्यमंत्राी को प्रस्तुत की गयी इस समस्या से उसे राहत मिली है। कमल किशोर काफी समय से खातेदारी सनद प्राप्त करने के लिए आवेदन-पत्रा देता रहा है।

विशेष जनसुनवाई गफूर भट्टा निवासी द्वारकादास के लिये भी काफी लाभदायी रही। बीपीएल परिवार के द्वारकादास को मुख्यमंत्राी शहरी बीपीएल आवास की प्रथम किश्त की 25000 रुपए की राशि का चैक स्वीकृत किया गया।

इन परिवारों को करें भूखण्ड आवंटन की कार्यवाही
जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में आयुक्त नगरपरिषद को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्रा में घुमन्तू/अर्द्ध घुमन्तू लोगों का सही सर्वे करवा कर उनको राज्य सरकार के निर्देशानुसार 50 वर्ग मीटर का निःशुल्क आवासीय भूखण्ड आवंटित करने की कार्यवाही करें। इसके साथ ही जिन विद्यालयों द्वारा भूमि आवंटन के लिए प्रस्ताव पेश किए हैं उनको राज्य सरकार को भेज कर आवश्यक कार्यवाही करावों। इसके साथ ही वयोवृद्ध श्रीमती करीमा को मुख्यमंत्राी आवास योजना में आवास निर्माण के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराने के आयुक्त को निर्देश दिये।

भील बस्ती की करें समुचित
उन्होंने पार्षद नाथूराम के प्रार्थना-पत्रा के संबंध में आयुक्त को निर्देश दिए कि वे पाक विस्थापित भील बस्ती में सफाई की समुचित व्यवस्था कराएँ। जिला कलक्टर ने आयुक्त को निर्देश दिये कि जिन बस्तियों में बीपीएल परिवारों के पक्के मकान नहीं हैं उनका पुनः सर्वे कर उन्हें भी मुख्यमंत्राी शहरी बीपीएल आवास योजना का लाभ प्रदान करें।

काफी संख्या में मौजूद ग्रामीण एवं शहरी नागरिकों ने सुनवाई के दौरान अपनी-अपनी समस्याओं के बारे में जानकारी दी, जिन पर जिला कलक्टर मीना ने अधिकारियों से चर्चा की और समाधान की कार्यवाही करायी तथा जल्द से जल्द निर्णायक निस्तारण के निर्देश दिए।

धैर्य से सुना फरियादियों को
यह द्वितीय विशेष सुनवाई मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत की आठ जून को हुई जैसलमेर यात्रा में विभिन्न स्थलों पर जनता की ओर से दिए गए प्रार्थना पत्रों और ज्ञापनों में उल्लिखित समस्याओं एवं शिकायतों के निस्तारण के उद्देश्य से आयोजित की गई थी। इसके साथ ही जन सुनवाई में जिन लोगों ने समस्याओं से संबंधित प्रार्थना-पत्रा प्रस्तुत किए उनको भी जिला कलक्टर ने धैर्य के साथ सुना एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्रार्थना-पत्रा प्रस्तुत कर इनका निराकरण करने के निर्देश दिए।



विभागीय अधिकारियों ने पेश की अनुपालना रिपोर्ट
जनसुनवाई में उपनिवेशन , नगरीय निकाय ,पेयजल , विद्युत ,राजस्व ,सहकारिता ,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग , शिक्षा , चिकित्सा विभाग इत्यादि के अधिकारियों ने उनके विभाग को प्रस्तुत जन समस्याओं के प्रार्थना-पत्रों के संबंध में की गयी कार्यवाही से परिवादी को जानकारी दी। वहीं विभाग स्तर पर निस्तारित की गई समस्याओं से भी उन्हें अवगत कराया एवं जो समस्याएँ राज्य सरकार स्तर से समाधान होनी हैं उनको उच्च स्तर पर भेजने की भी सूचना दी।

जैसलमेर नगर परिषद के आयुक्त आर.के. माहेश्वरी ने उद्घोषणा करते हुए परिवादियों, उनकी समस्याओं तथा संबंधित विभाग के बारे में जानकारी दी।

नई समस्याओं का होगा निस्तारण
जिला कलक्टर एन.एल. मीना ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सुनवाई में हुए समाधान एवं कार्यवाही की स्थिति के बारे में विस्तृत रिपोर्ट जल्द से जल्द जिला प्रशासन को सौंपे ताकि इस बारे में राज्य सरकार को वस्तुस्थिति से अवगत कराया जा सके।

उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि जिन लोगों ने शुक्रवार की विशेष सुनवाई में अपने प्रार्थना पत्रा देकर समस्याओं का निराकरण चाहा है उनकी समस्याओं का निराकरण कर उन्हें राहत पहुंचाएँ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top