फ्री नहीं सस्ती होगी रोमिंग 

नई दिल्ली। देशभर में रोमिंग सेवा निशुल्क करने के सरकार केफैसले से कंपनियों को कुछ राहत देते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने उन्हें इसके लिए एक जुलाई से एक निश्चित राशि लेने की छूट देने की घोषणा की है।
सरकार ने नई दूरसंचार नीति की घोषणा करते हुए रोमिंग सेवा को पूरी तरह शुल्क मुक्त करने का प्रस्ताव किया था लेकिन ट्राई ने सोमवार को कहा कि मौजूदा स्थिति में यह कदम उठाना व्यावहारिक नहीं होगा क्योंकि ऎसा करने पर कंपनियां अपनी लागत को पूरा नहीं कर पाएंगी। अभी ऑपरेटर रोमिंग के लिए उपभोक्ता से अतिरिक्त शुल्क वसूलते हैं। कंपनियों ने रोमिंग सेवा मुफ्त देने के प्रस्ताव का विरोध किया था। नियामक संस्था ने इसी के मद्देनजर यह निर्णय किया है। ट्राई के फैसले के अनुसार एक जुलाई से मोबाइल उपभोक्ता को रोमिंग के लिए एक निश्चित राशि अदा करनी होगी।

ट्राई ने रोमिंग के अधिकतम शुल्क में कमी कर दी है। रोमिंग के दौरान कॉल करने पर अधिकतम शुल्क 1.40 रूपए से घटाकर एक रूपए कर दिया गया। रोमिंग के दौरान एसटीडी का अधिकतम शुल्क 2.40 पैसे प्रति मिनट से घटाकर 1.50 रूपए प्रति मिनट दिया गया है। 
इसी तरह आने वाली रोमिंग कॉल के लिए उपभोक्ता को मात्र 75 पैसे प्रति मिनट देने होंगे। अभी तक यह शुल्क 1.75 रूपए प्रति मिनट था। रोमिंग के दौरान उपभोक्ता को प्राप्त होने वाले एसएमएस पर पहले की तरह ही कोई शुल्क नहीं देना होगा लेकिन स्थानीय एसएमएस भेजने पर एक रूपया प्रति एसएमएस तथा एसएमएस एसटीडी के लिए डेढ़ रूपया प्रति एसएमएस देना होगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top