कहा जा रहा है बाड़मेर, विकास या विनाश की ओर 

हफ्ते की बात न्यूज, बाड़मेरं
बीते एक दशक में बाड़मेंर में जो विकास हुआ है वो देशभर में छुपा हुआ नही है और इस विकास में देशी-विदेशी कम्पनियां भी जहां भर से आई लेकिन बीते सप्ताह हुई दो बड़ी घटनाओं ने बाड़मेंर के निवासियों का ही नही बल्कि विश्व भर में बैठे थारवासियों को शर्मशार कर दिया है और एक तरफ जहां पति-पत्नी के रिश्ते को शर्मसार किया है वही दूसरी तरफ 11 साल की बच्ची की बलात्कार के बाद नृशंस हत्या हर किसी के दिल, दिमाग, सोच को चोट पहुचाया है और हर कोई यह सोचने के लिए मजबूर हो गया है कि हमारा थार, हमारा बाड़मेंर कहा जा रहा है विकास की तरफ या विनाश की तरफ। हमारा बाड़मेंर ऐसा तो नही था क्या हो गया मेरे बाड़मेंर को....
बीता सप्ताह बाड़मेरवासियों के लिए बहुत ही बुरा निकला। बीते सप्ताह एक नही दो-दो घटनायें ऐसी हुई जो थारवासियों को शर्मसार करती है। बीते सप्ताह पहली घटना शुक्रवार की रोज शहर के आदर्श स्टेडियम के पास स्थित पोस्ट ऑफिस कॉलोनी में पति ने फिल्मी स्टाइल में पहले बोलेरो से पत्नि की कार को टक्कर मारी। फिर नीचे उतरकर पत्नी पर गोली चलाई। जिससे वह घायल हो गई। वह चिल्लाने लगी तो उसे कार से बाहर निकालकर बोलेरो में डालकर उसे जिप्सम हॉल्ट लेकर गया। जहां पर पत्नि के सामने स्वयं को गोली मार दी। सूचना मिलने पर पुलिस ने बायतु से एंबुलेंस बुलाकर घायल पति व पत्नी को राजकीय अस्पताल बाड़मेर भर्ती कराया गया। जहां से दोनों को जोधपुर रेफर कर दिया। कोतवाली थाने में पत्नी ने पति के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज करवाया। पुलिस ने दोनों वाहन जप्त करने के साथ रिवॉल्वर व उसमें तीन जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि कीर्तिका पालीवाल पत्नी सुनील कुमार निवासी बसेर (चित्तौडगढ़़) हाल इंस्पेक्टर पोस्ट ऑफिस बाड़मेर ने मामला दर्ज करवाया कि उसकी फरवरी 2011 को सुनील कुमार से शादी हुई थी। डेढ़ साल बाद से उसके व पति के बीच अनबन चल रही थी। शुक्रवार सुबह 10.15 बजे वह ऑफिस जाने के लिए अल्टो कार से रवाना हुई। गेट से निकलते ही उसके पति ने बोलेरो गाड़ी से उसकी कार को टक्कर मार दी। फिर बोलेरो से नीचे उतरा और कार का शीशा तोड़ते हुए उसे कार से खींचकर बाहर निकालकर बोलेरो में डाल दिया। इसके बाद उसे जिप्सम हॉल्ट लेकर गया। जहां पर उसने रिवॉल्वर से स्वयं की कनपटी पर गोली चलाई। जिससे वे दोनों घायल हो गए।
लेकिन इस घटना के चौबीस घंटे बीते ही नही थे कि बाड़मेर जिले के समदड़ी थानान्तर्गत 11 साली की बच्ची की बलात्कार के बाद नृशंस हत्या करना हर किसी को सोचने के लिए मजबूर कर रहा है कि यह बाड़मेंर कहा जा रहा है। हुआ यूकि शनिवार की रोज कस्बे के ललेची माता मंदिर रोड के पास स्थित पहाडिय़ों की ढलान में शनिवार को एक बालिका का शव क्षत-विक्षत हालत में मिलने से सनसनी फैल गई। इत्तला मिलने पर समदड़ी पुलिस मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। पोस्टमार्टम के दौरान मेडिकल बोर्ड की ओर से प्रथम दृष्टया मामला ज्यादती होने का बताया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। उल्लेखनीय है कि बालिका शुक्रवार दोपहर रिचार्ज करवाने को लेकर घर से बाहर निकली थी, उसके बाद घर नहीं लौटी। 
सुबह शव मिलने के बाद परिजनों ने अपहरण, ज्यादती व हत्या का मामला दर्ज करवाया। सूचना मिलने पर आसपास से मेघवाल समाज के सैकड़ों लोग समदड़ी पहुंच गए और आरोपी का शीघ्र पता लगाकर गिरफ्तारी की मांग की। परिजनों की रिपोर्ट के मुताबिक 11 वर्षीय बालिका शुक्रवार दोपहर घर से 20 रुपए लेकर मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए दुकान पर गई थी, जिसके बाद वह घर नहीं लौटी। परिजनों ने इधर-उधर तलाश की, मगर बालिका नहीं मिली। इसके बाद परिजनों ने थाने में शाम के समय गुमशुदगी की रिपोर्ट पेश की। 
शनिवार सुबह बालिका का शव क्षत-विक्षत हालत में स्थानीय ललेची माता मंदिर के पास पहाडिय़ों में पड़ा मिला। शव मिलने से एकबारगी कस्बे में सनसनी फैल गई। बड़ी संख्या में कस्बेवासियों की भीड़ मौके पर एकत्रित हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक 11 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद उसे निर्वस्त्र हालात में झाडिय़ों में फैंक दिया और आरोपी ने दरिदगी की सारी हदे पार कर दी। दुष्कर्म के बाद उसने सिर को पत्थरों से वार कर बूरी तरह कुचल दिया। और उसकी गर्दन को सिर से अलग कर दिया और बताया जा रहा है कि उसका एक हाथ भी पत्थर से वार कर बुरी तरह कुचलकर शरीर से अलग कर दिया। 
इससे ज्यादा निर्मम और शर्मशार कृत्य क्या हो सकता है। आज मेरे साथ हर कोई यही सोचता होगा यह मेरा बाड़मेंर है जो बीते एक दशक पहले था। एक दशक में मेरा बाड़मेर इतना बदल जाएगा और ऐसी घटनायें मेरे पावन थारनगरी में होने लगेगी। बस अब खुदा से यही दुआ करता हॅू कि मेरे बाड़मेंर में भविष्य में ऐसी कोई अप्रिय घटनायें न हो।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top