गुडामालानी पेयजल परियोजना का शिलान्यास 
गुडामालानी, 7 जून (बाड़मेर)। मुख्यमंत्री अषोक गहलोत ने षुक्रवार को नर्मदा गुडामालानी पेयजल परियोजना का समरोह पूर्वक षिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने बाड़मेर जिले के 177 गांवों को नर्मदा नहर से एच बिन्दु से पेयजल परियोजना की रूपये 160 करोड़ की स्वीकृति की जाकर आधारभूत ढांचे के कार्यो की सुनिष्चिता के लिए यह षिलान्यास किया। इसके अन्तर्गत डाली जाने वाली मुख्य पाईप लाईन से गांवों तक टंकीयों के निर्माण एवं पाईप लाईन बिछाने की कलस्टर योजना के लिए भी सर्वे कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है।
नर्मदा गुडामालानी परियोजना के तहत नर्मदा नहर से पानी को पम्प कर ग्राम ढीमड़ी लाया जाएगा, जहां पर 78 करोड़ लीटर की विषाल डिग्गी में भण्डारण कर वहीं पर 420 लाख लीटर प्रतिदिन क्षमता के फिल्टर प्लांट से षुद्ध कर गुडामालानी होते हुए कोषलू एवं कादानाड़ी तक कुल 115 किमी लम्बी पाईप लाईन एवं मध्य में आडे़ल एवं भेडाणा पर पंपिंग के माध्यम से पहुंचाया जाएगा।
मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार आरम्भ करवाने से इस समूचे क्षेत्र की वर्षो पुरानी खारे भू जल की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।
मुख्यमंत्री अषोक गहलोत ने षुक्रवार को ही गुडामालानी में जल संसाधन विभाग द्वारा आयोजित समारोह में नर्मदा नहर परियोजना भदराई लिफ्ट वितरिका का भी लोकार्पण किया। परियोजना के सिंचित क्षेत्र में ऊंचाई पर स्थित क्षेत्रों के लिए सिंचाई के लिए 3 जलोत्थान वितरिका क्रमषः सांचोर, भदराई पनोरिया एवं उनकी 118 माईनरों का निर्माण किया जा रहा है। जलोत्थान योजनाओं के लिए 11 पंपिंग स्टेषनों का निर्माण किया गया है। जलोत्थान योजनाओं के लिए 24 घंटे विद्युत की आपूर्ति निर्बाध की जाएगी। परियोजना की कुल लागत 2481.49 करोड़ है। मई 2013 तक इस पर 1987 करोड़ रूपये व्यय किए जा चुके है।
समारोह में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. जितेन्द्रसिंह, राजस्व मंत्री हेमाराम चैधरी, वक्फ राज्य मंत्री अमीन खां, सांसद हरीष चैधरी , संसदीय सचिव एवं बाड़मेर जिला प्रभारी दिलीप चैधरी तथा अनेक गणमान्य व्यकित तथा हजारों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top