आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कई सरकारी कार्यालय बंद मिले। वहीं ग्रामीणांे ने कहा कि जलापूर्ति के लिए नियमित रूप से टैंकर नहीं आते है। इसकी वजह से उनको खासी दिक्कत हो रही है। 
बाड़मेर, 22 जून। 
अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर.गुगरवाल ने शनिवार को चैहटन पंचायत समिति की विभिन्न ग्राम पंचायतांे मंे सरकारी कार्यालयांे एवं महात्मा गांधी नरेगा के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान बीजराड़ मंे राजकीय चिकित्सालय बंद मिला। वहीं किसी भी ग्राम पंचायत मंे आंगनवाड़ी केन्द्र खुला नहीं मिला। इसको गंभीरता से लेते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा उप निदेषक महिला एवं बाल विकास विभाग को संबंधित कार्मिकों को पाबंद कर चिकित्सालय एवं आंगनवाड़ी केन्द्र नियमित रूप से खुले रखने के निर्देष दिए गए।
मुख्य कार्यकारी  अधिकारी एल.आर.गुगरवाल ने शनिवार को चैहटन पंचायत समिति की ग्राम पंचायत ढोक मंे महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत चल रहे बाढ बचाव कार्य अगराराम की ढाणी के पास का निरीक्षण किया। इस दौरान नियोजित 32 मंे 22 श्रमिक उपस्थित मिले। मौके पर श्रमिकांे के लिए छाया की व्यवस्था करने के निर्देष दिए गए। घोनिया गांव मंे सुबह 9.20 बजे आंगनवाड़ी केन्द्र बंद मिली। यहां उपस्थित ग्रामीणांे ने बताया कि घोनिया मंे पदस्थापित एएनएम का करीब एक माह पूर्व तबादला कर दिया। इसके बाद से किसी भी एएनएम की नियुक्ति नहीं होने से ग्रामीणांे को भारी परेषानियांे का सामना करना पड़ रहा है। गुगरवाल ने विकास अधिकारी को चैहटन पंचायत समिति की विभिन्न ग्राम पंचायतांे मंे ऐसे सरकारी भवनांे को चिहिन्त करने के निर्देष दिए, जिनकी चारदीवारी नहीं बनी हुई है। उन्हांेने ऐसे भवनांे की चारदीवारी निर्माण करवाने के निर्देष दिए। ग्राम पंचायत बीजराड़ मंे निरीक्षण के दौरान उप स्वास्थ्य केन्द्र बंद मिला। आकस्मिक निरीक्षण की खबर मिलने के बाद मौके पर पहुंचे कार्मिक भंवराराम जाखड़ ने बताया कि डाक्टर नवजीत पटेल चैहटन एवं अन्य कार्मिक भी किसी काम से बाहर गए हुए है। उपस्थिति रजिस्टर का अवलोकन करने पर मेलनर्स द्वितीय बाबूलाल विष्नोई 14 जून से अनुपस्थित पाया गया। इसी तरह मेल नर्स द्वितीय पन्नाराम चैधरी, गणेषाराम भी अनुपस्थित मिले। अनुपस्थित मिले चिकित्सक समेत अन्य कार्मिकांे की अनुपस्थिति लगाई गई। उपस्थित कार्मिक भंवराराम जाखड़ मुख्यमंत्री निःषुल्क दवा योजना के रजिस्टर संधारण तथा दवा स्टाक के बारे मंे जानकारी नहीं दे पाया। इनको रोजाना अस्पताल समय पर खोलने के लिए पाबंद किया गया। अस्पताल की चारदीवारी नहीं होने के कारण संबंधित कार्मिकांे को राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी की मदद से आवंटित जमीन की नेकमबंदी करवाकर चारदीवारी बनवाने के निर्देष दिए गए।
बीजराड़ ग्राम पंचायत मंे नेहरो की बस्ती नाडी खुदाई कार्य पर नियोजित 75 मंे से 42 श्रमिक उपस्थित मिले। गुगरवाल ने कनिष्ठ तकनीकी सहायक जीयाराम एवं मेटांे को नाडी खुदाई के दौरान निकाली जाने वाली मिटटी को आगोर से बाहर डालने के निर्देष दिए, ताकि बारिष के दौरान बहकर वापिस अंदर नहीं आए। यहां श्रमिकांे का भुगतान समय पर सुनिष्चित करने के निर्देष दिए गए। भोजारिया ग्राम पंचायत मंे उप स्वास्थ्य केन्द्र मंे लेबर रूम निर्माण का प्रस्ताव भिजवाने के साथ एएनएम आवास की क्षतिग्रस्त छत की मरम्मत करवाने के निर्देष दिए गए। ग्राम पंचायत रमजान की गफन मंे उप स्वास्थ्य केन्द्र बंद मिला। मुख्य कार्यकारी अधिकारी गुगरवाल ने आरबी की गफन मंे ष्योर की ओर संचालित होम्योपैथिक चिकित्सालय एवं कषीदाकारी सेंटर भी देखा। यहां उप स्वास्थ्य केन्द्र मंे लेबर रूम का निर्माण पिछले 6-7 माह से अधूरा होने पर विकास अधिकारी को एक सप्ताह के भीतर इसका निर्माण पूरा करवाने के निर्देष दिए। उन्हांेने हेजम का तला मंे सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत निर्माणाधीन होम्योपैथिक चिकित्सालय का निरीक्षण किया। साथ इसका निर्माण तीव्रता से करवाने एवं कार्य की गुणवत्ता सुधारने के निर्देष संबंधित तकनीकी अधिकारियांे को दिए गए। केलनोर ग्राम पंचायत के ग्रामीणांे के सरूपे का तला से केनलोर के लिए जलदाय विभाग की योजना होने का जिक्र करते हुए बताया कि लंबे समय से जलापूर्ति नहीं हो रही है। उन्हांेने लंबे समय से चिकित्सक की अनुपस्थिति के चलते चिकित्सा सेवा नहीं मिलने की बात कही। गुगरवाल के साथ चैहटन विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई,सहायक अभियंता रामलाल जैन,कनिष्ठ तकनीकी सहायक जीयाराम षामिल थे।
योजनाओं की समीक्षा कीः मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर.गुगरवाल ने षनिवार को चैहटन पंचायत समिति कार्यालय मंे अधिकारियांे एवं कार्मिकांे की बैठक लेकर महात्मा गांधी नरेगा योजना, ग्रामीण आवास योजनाआंे के साथ ग्रामीण विकास योजनाआंे की समीक्षा की। उन्हांेने अधूरे पड़े कार्याें को पूरा करवाने एवं विभिन्न योजनाआंे के उपयोगिता तथा कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र बनाने के निर्देष दिए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top