अब एसएमएस से बुक करवाएं रेल टिकट 

नई दिल्ली। ]
ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। जुलाई से ट्रेन यात्री एसएमएस कर अपना ट्रेन टिकट बुक करवा सकेंगे। भारत में बढ़ते मोबाइल फोन बाजार पर नजरे गड़ाए हुए आईआरटीसी एक जुलाई से एमएसएस आधारित टिकट बुकिंग शुरू करने जा रहा है। इसके लिए जल्द ही एक नंबर की घोषणा की जाएगी।
कहीं से भी कभी भी बुक करवाएं -
इसमें प्रिंट आउट नहीं निकलता है इसलिए इसे पर्यावरण अनुकूल बताते हुए आईआरटीसी के एक अधिकारी के अनुसार मोबाइल आधारित बुकिंग से यूजर्स को आसानी व सुविधा होगी। वे कहीं से भी कभी भी टिकट बुक करा सकेंगे। टिकट का मैसेज वैध होगा इसलिए यात्रा के दौरान प्रिंट आउट दिखाने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

दर्ज कराना होगा मोबाइल नंबर -
इसमें आपको आईआरसीटीसी में अपना बैंक व मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा। भुगतान के लिए बैंक एमएमआईडी (मोबाइल मनी आईडेंटीफायर) व ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) नंबर देगा।

आसान है बुकिंग कराना - 
अधिकारी के अनुसार,एमएमएस बुकिंग बहुत आसान है। इसमें यात्री को एमएमएस बॉक्स में ट्रेन नंबर,गंतव्य,यात्रा की तिथि,श्रेणी व यात्री के बारे में जानकरी जैसे नाम,उम्र व लिंग के बारे में बताना होगा। एमएमएस करने वाले को ट्रांजेक्शन आईडी प्राप्त होगी। इसके बाद उसे एक और एमएमएस में "पे",ट्रांजेक्शन आईडी,एमएमआईडी देनी होगी। 

प्रति एसएमएस 3 रूपए चार्ज होगा -
यह सेवा सभी मोबाइल ग्राहकों के लिए है तथा प्रति एसएमएस तीन रूपए चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा पांच हजार रूपए तक के टिकट पर पांच रूपए और इसे ज्यादा के टिकट पर 10 रूपए शुल्क लगेगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top