सरबजीत की हालत बिगड़ी,ब्रेन डैड नहीं 

लाहौर। 
पाकिस्तान में मृत्युदंड की सजा पाए सरबजीत की हालत और बिगड़ गई है। सरबजीत का इलाज कर रहे डाक्टरों ने मंगलवार को कहा कि उसकी हालत और बिगड़ गई है लेकिन वह ब्रेन डेड नहीं है। जेल में हमले के बाद से ही सरबजीत कोमा में है। सरबजीत पर लाहौर की कोट लखपत जेल में 26 अप्रेल को कैदियों ने जानलेवा हमला किया था।
अल्लामा इकबाल मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल महमूद शौकत ने पुष्टि की कि सरबजीत की हालत बिगड़ी है। शौकत सरबजीत के इलाज की निगरानी कर रहे मेडिकल बोर्ड के अध्यक्ष हैं। शौकत ने बताया कि सरबजीत की हालत नाजुक बनी हुई है लेकिन वह ब्रेन डैड नहीं है। 
सरबजीत जिन्ना हॉस्पिटल में आईसीयू में भर्ती है। शौकत ने कहा,वरिष्ठ न्यूरोसर्जन व फिजीशियन्स सरबजीत के इलाज में लगे हुए हैं। उसकी हालत बिगड़ने के बाद दवाओं में कुछ बदलाव किए गए हैं। उसका एक और सी टी स्कैन किया गया जिसमें सुधार के कोई संकेत नहीं मिले। उसका रोज ग्लैसगो कोमा स्केल (जीसीएस) हो रहा है। इस स्केल पर सरबजीत की हालत 5 मापी गई है। इससे मरीज के सेंट्रल नरवस सिस्टम का स्तर पता चलता है। सबसे कम जीसीएस 3 व सबसे ऊपर 15 का होता है। 
इससे जुड़े एक घटनाक्रम में सरबजीत की बहन दलबीर कौर ने मंगलवार को मांग की कि भारतीय चिकित्सकों का एक दल उनके भाई के इलाज के लिए यहां बुलाया जाए। अस्पताल के अधीक्षक इजाज निसार ने सोमवार को दलबीर व सरबजीत की दो बेटियों को उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी। इसके बाद ही दलबीर ने यह मांग की। दलबीर सरबजीत के इलाज पर सलाह लेने के लिए भारत लौटने की योजना बना रही हैं। 
इस बीच पंजाब सरकार ने कोट लखपत जेल के सात अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। उन्हें सरबजीत की रक्षा नहीं कर पाने को लेकर ये नोटिस जारी किए गए। सरबजीत की खोपड़ी में फ्रेक्चर है। उसके सिर पर ईटों से वार किए गए। उसकी गरदन व धड़ पर धारदार हथियार से हमले किए गए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top