ग्रामीणों से किया ऎतिहासिक विकास का लाभ लेने का आह्वान
जैसलमेर, 19 अप्रेल
राजस्व, उप निवेशन एवं जलसंसाधन मंत्री तथा जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने ग्रामीणों से विकास योजनाओं और कायक्रमों का लाभ लेकर प्रदेश के ऎतिहासिक विकास में भागीदारी का इतिहास रचने का आह्वान ग्रामीणों से किया है और कहा है कि आज आम आदमी के लिए सरकार संरक्षण और पालक की भूमिकाओं का बखूबी निर्वाह कर रही है।
प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने शुक्रवार को जैसलमेर जिले के विभिन्न आधा दर्जन गांवों में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का फीता काट कर तथा उद्घाटन पट्टिका का अनावरण कर लोकार्पण किया और ग्रामीणों को संबोधित किया।
इस मौके पर पोकरण विधायक शाले मोहम्मद, जिलाप्रमुख अब्दुला फकीर, सांकड़ा पंचायत समिति के प्रधान वहीदुल्ला मेहर एवं जैसलमेर पंचायत समिति के प्रधान मूलाराम चौधरी, विकास अधिकारी, समाजसेवी करताराम चौधरी, नैनदान, पंचायत समिति सदस्य जगदीश पुरोहित एवं शिवदान सिंह सहित काफी संख्या में क्षेत्रीय समाजसेवी उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री ने पद्मपुरा, झाबरा, रातड़िया, झलाड़िया, गोमट एवं खेतोलाई में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का लोकार्पण किया। इस दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए राजस्व, उप निवेशन एवं जल संसाधन मंत्री हेमाराम चौधरी ने राजस्थान में वर्तमान सरकार के कार्यकाल को सुनहरे विकास का ऎतिहासिक एवं अपूर्व बताया और कहा कि जनता के लिए समर्पित गतिविधियों के साथ सरकार ने सामाजिक सरोकारों के निर्वहन का जो काम किया है वह अन्य राज्यों के लिए भी प्रेरणा जगाने वाला तथा अनुकरणीय रहा है।
उन्होंने बाड़मेर में रिफाइनरी सहित पवन एवं सौर ऊर्जा के क्षेत्र में हो रहे आमूलचूल विकास का जिक्र किया और कहा कि आने वाला समय इन सरहदी क्षेत्रों के लिए स्वर्णिम भविष्य का साबित होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने आम आदमी की जरूरतों को पूरी करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं रखी है और हर वर्ग तथा हर क्षेत्र के लिए विकास की योजनाओं को लागू किया है जिसका असर अब सामने आ रहा है।
जिलाप्रमुख अब्दुला फकीर ने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज गतिविधियों को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा किए गए कार्यों को गिनाया और कहा कि इससे ग्रामीण विकास का नया दौर शुरू हुआ है जिसमें ग्रामीणोें को जीवनयापन का नया सुकून प्राप्त हुआ है।
पोकरण विधायक शाले मोहम्मद ने राज्य सरकार द्वारा पोकरण-जैसलमेर क्षेत्र के सर्वांगीण विकास को आंकड़ों के माध्यम से बताया और कहा कि पानी-बिजली से लेकर तमाम बुनियादी सुख-सुविधाओं के लिए सरकार ने भरपूर प्रयास किए हैं और ग्रामीणों को विकास के नवीन आयामों से रूबरू कराया है। आज इस विकास का पूरा लाभ लेने के लिए ग्रामीणों को आगे आना होगा।
प्रधानों वहीदुल्ला मेहर एवं मूलाराम चौधरी ने ग्रामीण विकास के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार व्यक्त करते हुए सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों, लोक कल्याणकारी नीतियों, बजट घोषणाओं आदि पर जानकारी दी। विभिन्न स्थानों पर कई अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया। ग्रामीणों ने प्रभारी मंत्री तथा अन्य जन प्रतिनिधियों का स्वागत किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top