जिले में पेंशन महाभियान


शुक्रवार को एक हजार 88 जनों को पेंशन की स्वीकृति दी गई


जैसलमेर, 27 अप्रेल/ जैसलमेर जिले में पेंशन महाभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को ग्रामीण एवं शहरी शिविरों को मिलाकर विभिन्न प्रकार की पेंशन से संबंधित प्राप्त कुल एक हजार 103 आवेदनों में में एक हजार 88 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए जबकि पन्द्रह आवेदन पत्रों को निरस्त कर दिया गया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि राज्य वृद्धावस्था पेंशन के अन्तर्गत 900 में से 887 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए जबकि 13आवेदन पत्र निरस्त हो गए।
इसी प्रकार राज्य विधवा पेंशन के अन्तर्गत तलाकशुदा, परित्यक्ता पेंशन से संबंधित प्राप्त38में से 37 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए जबकि एकमात्र निरस्त हुआ। राज्य विशेष योग्यजन पेंशन के अन्तर्गत प्राप्त 27 में से 26 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए जबकि मात्र एक निरस्त हो गया। 
उन्होंने बताया कि इसी तरह इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन के प्राप्त सभी 108 आवेदन पत्र, इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन के अन्तर्गत प्राप्त समस्त 26 आवेदन पत्र तथा इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय विशेष योग्यजन पेंशन के अन्तर्गत प्राप्त सभी 4 आवेदन पत्र स्वीकृत कर लिए गए।


रेग्युलेश संबंधित जन सुनवाई एवं समाधान शिविर 30 मई एवं 20 जून को मोहनगढ़ में
जैसलमेर, 27 अप्रेेल/इन्दिरा गांधी नहर परियोजना के मोहनगढ़ स्थित विश्राम गृह में आगामी 30 मई एवं 20 जून को रेग्युलेशन संबंधित जन सुनवाई तथा समाधान के लिए मध्याह्न 12बजे से दोपहर 2 बजे तक मुख्य अभियन्ता (सतर्कता गुण नियंत्रण एवं रेगुलेशन तथा अधीक्षण अभियंता (रेगुलेशन) के स्तर पर शिविर आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी इन्दिरा गांधी नहर परियोजना बीकानेर के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजयकुमार गर्ग ने दी।

गर्मी में पेयजल समस्या समाधान के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित
जैसलमेर, 27 अप्रेल /जिले में ग्रीष्म ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए कार्यालय अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग जैसलमेर द्वारा पेयजल व्वस्था को नियमित एवं सुचारु बनाए रखने के लिए अधीनस्थ खण्डवार तीन नियंत्रण कक्षों की स्थापना की गई है।
अधीक्षण अभियंता जलप्रदाय विभाग जैसलमेर ने बताया कि प्रभारी अधिकारी नगरखण्ड जैसलमेर कार्यालय अधिशाषी अभियंता ,जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग -नगरखण्ड जैसलमेर में स्थापित नियंत्रण कक्ष के और कंट्रोल रुम प्रभारी सहायक अभियंता एवं तकनीकी सहायक नगर खण्ड जैसलमेर में स्थापित नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर नम्बर 02992 -252321 एवं मोबाईल नंबर9783802676 है।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जिला खण्ड जैसलमेर में कार्यालय अधिशाषी अभियंता एवं सहायक अभियंता एवं तकनीकी सहायक, जलदाय विभाग जिला खण्ड जैसलमेर में स्थापित कंट्रोल रुम प्रभारी के दूरभाष नम्बर 02992-254264 एवं मोबाईल नम्बर 9414149299 है। इसी क्रम में खण्ड पोकरण के लिए कार्यालय सहायक अभियंता जलदाय विभाग उपखण्ड प्रथम पोकरण के लिए स्थापित कंंट्रोल रुम प्रभारी के दूरभाष नम्बर 02994-222546 एवं मोबाईल नंबर 9461284704 है।
अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग वृत जैसलमेर ने बताया कि पेयजल की समस्या के त्वरित समाधान हेतु संबंधित खण्डों के लिए लगाये गये नियंत्रण कक्षों से शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसके अतिरिक्त कंट्रोल रूम से संबंधित अधिशाषी अभियंता नगर खण्ड जैसलमेर के मोबाइल. नम्बर 9414340615, जिला खण्ड जैसलमेर के मोबाइल नंबर 9414141297 व खण्ड पोकरण के मोबाइल नम्बर 9166153651 से संपर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त विभागीय टॉल फ्री नम्बर 18001806088 एवं 8094800888 पर भी पेयजल से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या दर्ज करवाई जा सकती है।


तीन साल से अधिक समय से पति से अलग रह रही महिलाओं को भी मिलेगा परित्यक्ता पेंशन का लाभ
जैसलमेर, 27 अप्रेल/ राजस्थान सामाजिक सुरक्षा वृद्धावस्था, विधवा/परित्यक्ता/तलाकशुदा पेंशन नियम 2013 के अन्तर्गत राज्य सरकार ने संशोधन कर पेंशन की पात्रता और अधिक सरल बना दिया है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि अब इसमें पेंशन पाने के लिए वे महिलाएं भी पात्र हैं जो तीन वर्ष से अधिक समय से अपने पति से अलग रह रही हैं एवं पति से कोई सम्बन्ध नहीं है।
सहायक निदेशक ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की इस प्रकार की परित्यक्ता महिलाओं को सरपंच, ग्राम सचिव एवं पटवारी की संयुक्त रिपोर्ट के आधार पर और शहरी क्षेत्र की ऎसी परित्यक्ता महिलाओं को स्थानीय निकाय के अधिशाषी/मुख्य कार्यकारी अधिकारी या उनका प्रतिनिधि अधिकारी एवं वार्ड मेम्बर/वार्ड पार्षद और पटवारी की संयुक्त रिपोर्ट के आधार पर संबंधित उपखण्ड अधिकारी के द्वारा परित्यक्ता का प्रमाण-पत्र जारी किया जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि इसके तत्पश्चात वर्ष परित्यक्ता महिला को पेंशन स्वीकृति अधिकारी को इस आशय का शपथ-पत्र देना आवश्यक होगा कि वह अपने पति से गत तीन वर्ष से अधिक समय से पृथक रह रही हैं एवं पति से कोई सम्बन्ध नहीं है। यह संशोधन तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं।


एसबीबीजे आर सेटी में महिला डे्रस सिलाई प्रशिक्षण का शुभारम्भ

कम्प्यूटर बेसिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण
जैसलमेर, 27 अप्रेल/एसबीबीजे आर सेटी में इक्कीस दिवसीय महिला डे्रस सिलाई प्रशिक्षण आरंभ हुआ। शुभारंभ समारोह म अतिथियोेंं जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक राम रतन मरवण, विनोद सिंह, तथा मरु सांस्कृतिक केन्द्र जैसलमेर के संस्थापक, शिक्षाविद् एवं संस्कृतिकर्मी नन्दकिशोर शर्मा ने इसका शुभारंभ किया।
महिलाएं आत्मनिर्भरता पाएं
मुख्य अथिति रामरतन मरवण ने प्रशिक्षणार्थी महिलाओं को जिला उद्योग केन्द्र द्वारा संचालित विभिन्न लाभकारी योजनाओं विशेष कर महिलाआें के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए अभ्यर्थियों को सम्बन्धित योजनान्र्तगत आवेदन कर लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया। 
इतिहासविद् एवं संस्कृतिकर्मी नन्दकिशोर शर्मा ने प्रशिक्षणार्थी महिलाओं को प्रशिक्षण द्वारा सिलाई कार्य सीख कर, कार्य को स्वरोजगार के रूप में अपनाने तथा आत्मनिर्भर बनने की महत्ता एवं इससे होने वाले आत्मसम्मान में बढ़ोतरी की ओर महिलाओं को प्रेरित किया। यह प्रशिक्षण दक्ष प्रशिक्षक बाबुलाल सेजु द्वारा दिया जाएगा।
बेसिक कम्प्यूटर प्रशिक्षण का निरीक्षण
मुख्य अथितियों ने आरसेटी में चल रहे 30 दिवसीय कम्प्यूटर बेसिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी निरीक्षण किया तथा प्रशिक्षणार्थियों को पूरी लगन से कम्प्यूटर कार्य सीख कर अपना स्वयं का व्यवसाय लगााने के लिए प्रेरित करते हुए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाआें विशेषकर ’’प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम’’के सम्बध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

ऋण व अनुदान प्रक्रिया की जानकारी दी
सभी प्रशिक्षणार्थियो को इस योजनाअन्र्तगत ऋण आवेदन करने की प्रक्रिया एवं योजनान्र्तगत मिलने वाले अनुदान आदि के बारे में भी बताया गया। महाप्रबन्धक मरवण ने जिले मे उपलब्ध रोजगार की विपुल संभावनाओं पर भी प्रकाश डाला।
आरसेटी के निदेशक ओ पी सांवल ने अतिथियाें को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रशिक्षणर्थियों को आरसेटी के उद्देश्याें, आरसेटी द्वारा जिले में चलाये जा रहे विभिन्न तरह के स्वरोजगारोमुखी निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमो के बारे विस्तृत जानकारी दी।

कम्प्यूटर टेली एवं ब्यूटी पॉर्लर प्रशिक्षण शीघ्र ही
उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा शीघ्र ही कम्प्यूटर टेली व ब्यूटी पॉर्लर का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी प्रारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने इसके लिए इच्छुक व्यक्तियों से आग्रह किया कि वे अपना आवेदन पत्र आरसेटी कार्यालय, मरु सांस्कृतिक केन्द्र प्रथम तल गड़ीसर चौराहा जैसलमेर (02992-250460, 9413397872) में कार्यालय समय में शीघ्र जमा कराकर अपना पंजीयन कराएं।

खेल छात्रावास व खेल अकादमी में प्रवेश के लिए चयन स्पर्धा 14 से 20 मई तक जयपुर में
जैसलमेर ,27 अप्रेल / राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद द्वारा संचालित खेल छात्रावास व खेल अकादमियों में प्रवेश के लिए चयन स्पर्धा आगामी 14 मई से 20 मई तक अवघि के लिए सवाईमानसिंंह स्टेडिम जयपुर में आयोजित होगी।
जिला खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर ने बताया कि इस चयन स्पर्धा में भाग लेने वाले इच्छुक खिलाड़ियों की आयु आगामी एक जुलाई को न्यूनतम 13 वर्ष तथा अधिकतम 15 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। खिलाड़ियोंं का चयन उनकी खेल योग्यता, खेल की प्रवीणता और बेटरी टेस्ट में प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि चयन स्पर्धा में सम्मिलित होने वाले खिलाड़ियों को यात्रा भत्ता, आवास तथा भोजन का खर्चा स्वयं को अपने स्तर से वहन करना होगा। इस स्पर्धा में बॉस्केटबाल, हॉकी,फुटबॉल, बॉलीबाल, कबड्डी, तीरंदाजी एवं एथलेटिक्स खेल शामिल हैं।
खेल अधिकारी तंवर ने बताया कि ऎसे इच्छुक खिलाड़ी जो चयन स्पर्धा में भाग लेना चाहते हैं वे आगामी 14 मई को जयपुर स्थित सवाईमानसिंह स्टेडियम में अपनी रिपोर्ट करें। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए जिला खेल अधिकारी कार्यालय समय में आकर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। इच्छुक खिलाड़ी अपना आवेदन-पत्र कार्यालय समय में कार्यालय जिला खेल-कूद प्रशिक्षण केन्द्र,जैसलमेर ( इंदिरा इण्डोर स्टेडियम ) जैसलमेर से प्राप्त कर सकते हैं।

फोटो परिचय-पत्र से शेष रहे मतदाताओं को शीघ्र फोटो प्रस्तुत करने के निर्देश
जैसलमेर ,27 अप्रेल /निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी ( एस.डी.एम ) जैसलमेर अशोक चौधरी ने क्षेत्र के फोटो परिचय-पत्र से अवशेष रहे ऎसे समस्त मतदाताओं को अपना पासपोर्ट साईज फोटो संबंधित बीएलओ के आवश्यक रुप से जमा कराने की अपील की है।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी ( एस.डी.एम.) जैसलमेर बताया कि भारत निर्वाचक आयोग के दिशा-निर्देशों की अनुपालना में पूरी मतदाता सूची में शेष रहे मतदाताओं के फोटो प्राप्त कर उन्हें फोटो परिचय-पत्र जारी करने के निर्देश प्रदान किये गये हैं तथा वर्तमान में सभी मतदाताओं को फोटो परिचय-पत्र जारी करने की कार्यवाही संचालित की जा रही है।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी ने समस्त बीएलओ को निर्देशित किया है कि वे सभी शेष रहे ऎसे मतदाता जिनके फोटो प्राप्त किए जाने शेष हैं, उन मतदाताओं से फोटो संकलित कर अविलम्ब तीन दिवस में कार्यालय निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर में आवश्यक रूप से जमा करवाया जाना सुनिश्चित करें, अन्यथा इस महत्त्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने वाले संबंधित के विरुद्ध चुनाव नियमों के तहत कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

जिले के युवाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ’’ युवा उद्य़मिता प्रोत्साहन योजना ’’ प्रारम्भ
जैसलमेर ,27 अप्रेल /राज्य सरकार के निर्देशानुसार उद्योग विभाग एवं राजस्थान वित्त निगम के माध्यम से सीमांत जिले के युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए ’’ युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना ’’ प्रारम्भ की गई है।
आर.एफ.सी के सहायक प्रबंधक एच.के.पंवार ने बताया कि इस नवीन योजना के तहत ऎसे युवाओं को प्रतियोगिता के माध्यम ये उद्योग लगाने के लिए कम ब्याज दर 7.50 प्रतिशत एवं प्रति वर्ष सरल ऋण शर्तो पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए युवा उद्यमी की आयु 35 वर्ष तथा शैक्षणिक योग्यता आईटीआई अथवा स्नातक रखी गई है।
उन्होंने बताया कि इस लाभदायी योजनान्तर्गत ऋण की राशि 25 लाख से 90 लाख रुपए तथा स्वयं का अंशदान 10 प्रतिशत रखा गया है। इसके लिए चयन प्रक्रिया के लिए आगामी 01 मई से 31 मई तक ऑनलाईन आवेदन राजस्थान वित्त निगत की वेबसाईट ‘डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट आरएफसी डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन’ पर सीधे ही प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि चयनित उद्यमियों को रीको से भूमि आवंटन और राज्य सरकार के अन्य विभागों से भी सुविधाएँ प्रदान की जाएंगी। उल्लेखनीय है कि इस योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए 29 व 30 अप्रेल को मरुधर इण्डस्ट्रीज एसोसियेशन जोधपुर में कैम्प रखा गया है।


कौशल विकास पहल योजना के तहत मॉड्यूलर रोजगार पर

पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण मॉडयूल्स पाठ्यक्रम शीघ्र आरंभ होंगे
जैसलमेर ,27 अप्रेल / रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित कौशल विकास पहल योजना (एसडीआईएस) के तहत अल्प अवधि मॉडयूलर रोजगार कौशल (एमईएस) पाठ्क्रमों में पंजीकरण कर प्रवेश के लिए निर्धारित आवेदन-पत्र आईटीआई संस्थान में उपलब्ध हैं।
अधीक्षक, औद्योगिक प्रशिक्षण संंस्थान जैसलमेर ने बताया कि इस योजनान्तर्गत पंजीकृत प्रशिक्षण मॉड्यूल्स (पाठ्यक्रम) में प्रवेश शीघ्र आरम्भ है। सभी प्रशिक्षण के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों से प्रवेश के लिए पंजीकरण आवेदन-पत्र आमंत्रित किए गये हैं। प्रत्येक बैच में निर्धारित संख्या पूर्ण होेने पर प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण मॉड्यूल्स के तहत बेसिक इलेक्टि्रक टे्रनिंग ,रिपेयर ऑफ होम एम्पलायेन्सेज ,हाउस वॉयरिंग तथा कम्प्यूटर फन्डामेन्टल्स एम.एस.ऑफिस एण्ड इंटरनेट का पाठ्यक्रम रखा गया है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण संपूर्ण होने के उपरांत प्रशिक्षुओं के मूल्यांकन निष्पक्ष मूल्यांकन निकायों द्वारा किया जाएगा और सफल प्रशिक्षुओं को राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाएगें।
उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से निःशक्तजनों तथा महिला अभ्यार्थियों को शुल्क में 25 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इस योजना की विस्तृत जानकारी के लिए संस्थान के अधीक्षक से संपर्क किया जा सकता है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top