ऑस्कर अवॉर्ड में छाई लाइफ ऑफ पाई 
लॉस एंजेलिस। 
अमरीका के लॉस एंजेलिस में 85वां ऑस्कर समारोह चल रहा है। यहां हॉलीवुड की जानी मानी हस्तियां का जमावड़ा लगा है। समारोह का पहला पुरस्कार क्रिस्टोफ वाल्टज को गया है। उन्हें जैंगो अनचेनड के लिए सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार मिला है। फिल्म ला मिजरेबला के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार ऎन हैथवे की झोली में गया है। 
आंग ली के निर्देशन में बनी लाइफ ऑफ पाई को तीन श्रेणियों में ऑस्कर पुरस्कार मिले हैं। ये हैं बेस्ट सिनेमेटोग्राफी,बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स और बेस्ट डायरेक्शन। बेस्ट सिनेमैटोग्राफी के लिए क्लाडियो मिरांडा को अवॉर्ड मिला है। खुशी से सराबोर मिरांडा ने कहा कि इस फिल्म का ज्यादातर हिस्सा पानी में फिल्माया गया। यह फिल्म का एक खूबसूरत हिस्सा था।
मिरांडा ने पुरस्कार लेने के दौरान अपने भाषण में निर्देशक ली,उनकी पत्नी और बेटी को धन्यवाद देते हुए कहा कि फिल्म के इस हिस्से को फिल्माने में बहुत मजा आया। हमने यह कर दिखाया। मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं है। 
फिल्म ने दृश्य प्रभाव के वर्ग में भी ऑस्कर जीता है और इसके लिए जोए लैटरी,एलिक सेनडॉन, डेविड क्लेटॉन और आर क्रिस्टोफर व्हाइट को ट्रॉफी दी गई। पूरी टीम ने फिल्म के लिए वीएफएक्स का काम देखने वाली कंपनी रिद्म एंड ह्यूस का आभार जताया। यह पुरस्कार द एवेंजर्स की टीम रॉबर्ट डाउनी जूनियर,क्रिस इवान्स,मार्क रफालो,क्रिस हेम्सवर्थ, जेरेमी रेनर और सैमुएल एल जैक्सन की ओर से दिया गया। 
लाइफ ऑफ पाई को कुल 11 नामांकन मिले हैं। फिल्म बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरेक्टर की कैटिगरी में भी यह नॉमिनेट हुई है। लाइफ ऑफ पाई में भारतीय अभिनेताओं सूरज शर्मा,इरफान खान और तब्बू ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। फिल्म के डायरेक्टर आंग ली क्राउचिंग टाइगर हिडन ड्रैगन और ब्रोकबैक माउंटेन जैसी कालजयी फिल्में बना चुके हैं। इस बार सबसे ज्यादा नामांकन स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म लिंकन को मिले हैं। 
माना जा रहा है कि आर्गो और लिंकन जैसी फिल्मों के बीच सर्वश्रेष्ठ फिल्म के अवॉर्ड को लेकर कड़ी टक्कर है। इस बार कोई भारतीय फिल्म तो विदेशी फिल्म वर्ग में नहीं पहुंच पाई है लेकिन ऑस्कर नामांकित कई फिल्मों का भारतीय कनेक्शन है। सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक में अनुपम खेर ने काम किया है। अल कायदा के सरगना ओसामा बिल लादने के खात्म से जुड़े अभियान पर बनी अमरीकी फिल्म जीरो डार्क थर्टी भारत में शूट की गई है। वैसे इतिहास की बात करें तो सबसे ज्यादा बार अभिनेत्री कैथरीन हेपबर्न ने ऑस्कर अपने नाम किया है। उन्होंने चार बार ये पुरस्कार जीता। 1934,1968,1969 और 1982 में। वहीं अभिनेता जैक निकॉल्सन 1976ए 1998 और 1984 में अलग अलग श्रेणियों में अवॉर्ड जीत चुके हैं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top