ग्रामीण जन के लिए उपयोगी साबित होंगे राजीव गाधी सेवा केन्द्र

बाडमेर, 14 दिसम्बर। 
संसदीय सचिव एवं जिले के प्रभारी मंत्री दिलीप चौधरी ने ाुक्रवार को बाडमेर जिले के कापराऊ एवं बूठ राठौडान ग्राम पंचायत मुख्यालय पर नव निर्मित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का फीता काटकर विधिवत लोकार्पण किया। इस अवसर पर श्रम सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष गफूर अहमद, चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल, चौहटन प्रधान सम्मा खान, कापराऊ सरपंच श्रीमती भानी देवी व बूठ राठौडान सरपंच लूणाराम भील सहित अनेक जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बडी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे। 
राजीव गांधी सेवा केन्द्रो के लोकार्पण पश्चात आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रभारी मंत्री दिलीप चौधरी ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर निर्मित राजीव गांधी सेवा केन्द्र ग्रामीण जन के लिए बडे उपयोगी साबित होंगे। ये केन्द्र इन्टरनेट तथा आई.टी. तकनीक से जुडेंगे जिससे गांव में संचार क्रान्ति आएगी। उन्होने कहा कि राजीव गांधी सेवा केन्द्रों के निर्माण से अब तक पंचायत समिति तथा जिला स्तर पर होने वाले सभी कार्य गांव में ही एक ही छत के नीचे हो सकेंगे। उन्होने बताया कि राजीव गांधी सेवा केन्द्र की सारसंभाल एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए एक कार्मिक लगाया जाएगा। प्रभारी मंत्री चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में गत चार वशोर में विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के जरिये सभी वर्गो की भलाई के लिए कार्य किये है। उन्होने फ्लेगिशप योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि लोगों की भलाई के लिए मुख्यमंत्री अन्न सुरक्षा योजना के तहत बीपीएल परिवारों को 2 रूपये प्रति किलो. गेहॅू, मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के तहत सभी श्रेणी के परिवारों को सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क दवाईयां, जननी शिशु सुरक्षा योजना के तहत पौश्टिक आहार एवं नि:शुल्क परिवहन की सुविधा, मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना, कृशकों को ब्याज मुक्त ऋण, मुख्यमंत्री पशुधन नि:शुल्क दवा योजना सहित कई कल्याणकारी योजनाएं प्रारम्भ की गई है जिनका लाभ लोगों को मिल रहा है। प्रभारी मंत्री ने बताया कि दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर मुख्यमंत्री सहायता कोश से सहायता राशि 20 हजार रूपये से बाकर 50 हजार की गई है। उन्होने कहा कि जल्दी ही चिकित्सालयों में सभी प्रकार की चिकित्सकीय जांच सुविधाएं भी नि:शुल्क उपलब्घ होगी। प्रदेश में 3000 उप स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाएगें। जल्द ही ऐसा कोई राजस्व गांव नहीं रहेगा जहां पर उप स्वास्थ्य केन्द्र की सुविधा न हो। उन्होने कहा कि गुडामालानी एवं चौहटन के ग्रामीणों को जल्दी ही नर्मदा का पानी उपलब्ध होगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आम आदमी के कल्याण के लिए कृत संकल्पित है। जहां जागरूकता होगी वहां विकास होगा। प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं की जानकारी लेकर ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने को कहा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनवरी माह में प्रशासन गांवों के संग अभियान चलाकर आम जन की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जाएगा। 
इस मौके पर श्रम सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष गफूर अहमद ने कहा कि राज्य सरकार ने 3400 करोड रूपये का ऋण लेकर बीपीएल परिवारों के पक्के आवास का सपना साकार किया है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री की प्राथमिकता गरीब का विकास है। राजीव गांधी विद्युतिकरण योजना के तहत 209 करोड रूपये खर्च कर 60 फीसदी बीपीएल परिवारों को विद्युतिकृत किया जा चुका है। ोश 40 फीसदी परिवारों को विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने 100 करोड रूपये की राशि उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया है। राज्य में 38 लाख परिवारों को 2 रूपये प्रति किलो. के हिसाब से गेहॅू उपलब्ध कराया जा रहा है। राजीव गांधी सेवा केन्द्र में एक ही छत के नीचे ग्रामीणों के कई काम हो सकेंगे। अहमद ने श्रमिकों का अधिकाधिक पंजीयन कराने को कहा ताकि उनको सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकें। 
चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार ने गत चार वशोर के कार्यकाल में जन कल्याण के लिए कई योजनाएं लागू की है। उन्होने योजनाओं की जानकारी लेकर अधिक से अधिक लाभ उठाने को कहा। उन्होने कहा कि अस्पतालों में नि:शुल्क दवा के साथ पशुधन के लिए भी राज्य सरकार नि:शुल्क दवा उपलब्ध करा रही है। मेघवाल ने पालनहार योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए संबंधित अधिकारियों को पात्र लोगों का चयन कर लाभान्वित कराने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि चौहटन क्षेत्र में 4500 कृशि कनेक्शन, 18 जीएसएस एवं 132 केवी के 2 जीएसएस सांता एवं सेडवा में स्वीकृत किये गये है। उन्होने शिक्षा को बावा देने की बात करते हुए ज्यादा से ज्यादा बालिकाओं को विद्यालय भेजने को कहा। 
चौहटन प्रधान सम्मा खान ने कहा कि राजीव गांधी सेवा केन्द्रों की बदौलत बडे ाहरों की टेक्नोलोजी अब गांव एवं ाणी तक पहुंच चुकीे है। ग्रामीणों की कई समस्याओं का निराकरण ग्राम पंचायत मुख्यालय पर इन सेवा केन्द्रों के जरिये हो सकेंगा। साथ ही इन सेवा केन्दों के माध्यम से देश व दुनिया की सभी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। चौहटन प्रधान ने सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर अधिकाधिक फायदा उठाने को कहा। 
इस अवसर पर जिला परिशद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर. गुगरवाल ने कहा कि राजीव गांधी सेवा केन्द्रों में ग्रामीणों को कई सुविधाएं मिलेगी। उन्होने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होने नरेगा योजना में अच्छे एवं गुणवता युक्त टांकों के निर्माण करवाने के साथ नियमित रूप से विकास कार्यो के प्रस्ताव जिला परिशद में भिजवाने को कहा। इस अवसर पर तिलोक चौधरी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए ग्राम पंचायत में हुए विकास कार्यो की जानकारी दी। समारोह में किरतेश चौधरी ने आभार जताया। समारोह में चौहटन तहसीलदार रामदेव मेहरा, विकास अधिकारी लादूराम विश्नोई,चौहटन उप सरपंच अजीतसिंह, जिला परिशद सदस्य पूंजाराम, ांकरदान, हुसैन खान, बरकत अली, स्वरूपसिंह समेत कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन तिलोकाराम सियाग ने किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top