महिलाओ को प्रसव अस्पताल में करवाने की अपील : भाटी 

बाड़मेर 
मातृ एंव शिशु मृत्यु दर कम करने तथा संस्थागत प्रसव में वृघ्दि किये जाने के उदेश्य स ेसरकार द्वारा जननीशिशु सुरक्षा योजना ग्रामीण एंव ाहरी क्षेत्र के लिए चला रखी है । जिसका लाभ लोगो को मिल रहा है । अभी भी शतप्रतिशत महिलाऐं एंव शिशु इस योजना का लाभ नही ले पा रहे है । लोगो को आगे बकर इस योजना का संपूर्ण लाभ लेने की जरूरत बतायी । ये बात भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय (डीएफपी) द्वारा ग्राम पंचायत एंव श्योर संस्था.महिला एंव बालविकास विभाग शिक्षा विभाग के सहयोग से मेघा हाईवे मार्गपर स्थित सीनीयर माघ्यमिक विधालय भाटाला में स्वाथ्य जागरूकता प्रचार कार्यक्रम को सम्बोन्घित करते महिला एंव बाल विकास अघिकारी श्री उम्मेदसिंह भाटी ने व्यक्त किये । 
उन्होने यह भी बताया कि सरकार ने दूरदराज के लोगो के बेहतर स्वास्थ्य के लिये राष्टीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन योजना चला रखी है । उसका लाभ जागरूकता से ही लिया जा सकता है । प्रचार कार्यक्रम को सम्बोन्धित करते हुये डा0 भारती वैदय ने बताया कि सरकार की स्वास्थ्य योजनाऐं अब गांवगांव पंहुच गयी है । जरूरत है जागरूक बनकर उसका लाभ उठाने की । उन्होने बताया कि सरकार द्वारा बीपीएल की पहली डिलेवरी के दौरान पांच किलो घी का प्रावघान कर रखा है वंही अस्पताल में डिलेवरी के पश्चात चौदह सौ रूपये की राशि के साथ सुरक्षित प्रसव की भी नि:शुल्क सुविघा के साथ अब 104 वाहन की भी सुविधा प्रदान कर रखी है । उन्होने ग्रामीण महिलाओ को प्रसव के बाद कमसे कम तीन दिन अस्पताल में रूकने की अपील करते हुआ कहा कि इससे मां ओर बच्चे का स्वास्थ्य की निगरानी आसानी से होती है । उन्होने प्रसव के बाद जल्दी छुटटी की जिद को त्यागने की अपील की इस अवसर पर सीनीयर मेल नसग बाकाराम जागिड ने मधुमेह.केन्सर.डेगू.मलेरिया के लक्षणो की विस्तृतजानकारी प्रदान करने के साथ अपने घर में साफसफाई के साथ गलीमोहल्ले की सफाई का भी ध्यान रखने की जरूरत बतायी । 
प्रचार कार्यक्रम को सम्बोघित करते जैन साधु श्री रतन ज्योत मुनि ने बताया कि लडकियो एंवम महिलाओ को बराबर का दर्जा सरकार ने तो दिया है । पर हर समाज को सरकार से भीएक कदम आगे बकर घर परिवार में पहला हक लडकियो का होने की सिर्फ घोशणा ही नही करना बल्कि उसको साकार करने की भी अपील की । उन्होने बेटे की तरह बेटी के जन्म पर भी खुशी मनाने का संकल्प लेने की जरूरत बतायी । वही उन्होने मां के दूघ में कितनी ताकत होती है उसका उदाहरण देकर विस्तृत जानकारी स्वास्थ्य जागरूकता शिविर में ग्रामीणो प्रदान की । 
प्रचार कार्यक्रम को सम्बोन्धित करते मौलवी लियाकत अली ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में आज भी शिक्षा.स्वास्थ्य एंवम टीकाकरण के प्रति लोग पूरी तरह से सावचेत नही है जिसके परिणाम स्वरूप अनेक बीमारियो के कारण बच्चे की असमय मृत्यी होने का खतरा बना रहता है । सरकार ने गांवगांव में टीकारण की सुविधा दे रखी है जरूरत है सभी लोग आगे बकर उसका लाभ लेवे । मौलवी ने बताया कि अच्छी स्कूलो में कम्लीट टाीकारण के अभाव में प्रवेश लेना संभव नही होता है । वही हज अथवा विदेशी यात्रा के दौरान भी टीकारण जरूरी है । उन्होने ग्रामीणो से टीकाकरण के कार्ड को सुरक्षित रखने की जरूरत बताने के साथ टीको के लगाने से अनेक बीमारियो से बचाजा सकता है । 
प्रचार कार्यक्रम को सम्बोघित करते कार्यवाहक प्रधानाध्यापक खूमाराम चौधरी एंवम सामाजिक कार्यकत्र्ता हाकमसिंह राठौड ने बताया कि ग्रामीण क्षैत्र में बुजर्गौ की जीवनशौली को नकारने से भी अनेक बीमारियो की दस्तक घरघर में पहुची है । इससे मुक्ति के लिये बुजगाग के रहनसहन को वापिस अपनाने की जरूरत बतायी । उन्होने उदाहरण देकर बताया कि पहले लोग जल्दी उठते थे ।शोच के लिये जंगल काफी दूर जाते थे वापसी में नीम का दांतुन तथा घरो में पीने का पानी का बर्तान तांबे का होता था । रसोईघर में जूते पहन कर जाना वर्जित था । वही बगैर स्नान के सुबह महिलाऐं रसोई घर में नही जाती थी । वही घरो में तुलसी एंव नीम के उपयोग के तरीके छोटी बीमारियो में करने की हरेक को जानकारी होती थी । इसी कडी में सामाजिक कार्यकत्ता रूपेशकुमार एंवम बाबूलाल चौधरी ने भी बालविवाह.औसर-मौसर को त्यागने की अपील करते हुये इनसे होने वाले नुकसान की विस्तृत जानकारी प्रदान की । 
मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता आयोजित डीएफपी बाडमेर द्वारा भटाला में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर के दौरान मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजना किया गया । जिसमें विजेता प्रतिभागियो को कार्यालय द्वारा पृरस्कृत किया गया। वही इस अवसर पर सभी लोगो ने बालविवाह न करने 

स्वास्थ्य शिविर में हुआ ग्रामीणों का इलाज 
बाडमेर 30 नवम्बर क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की ओर से सिणधरी ब्लाक के भाटाला में आयोजित विशोश जन चेतना अभियान के दौरान स्वास्थ्य शिविर में कई ग्रामीणों ने इलाज करवाया। स्वास्थ्य शिविर में डा.भारती वैदय एंव मेल नर्स बांकाराम जागिड ने ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की। इसके उपरांत इन मरीजों को पायला कला चिकित्सालय की टीम की ओर से नि:शुल्क दवाई वितरित की। 

स्वास्थ्य जागरूकता रैली निकाली 
बाड़मेर। क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय तथा स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में सिणध्री ब्लाक के भाटाला में स्वास्थ्य जागरूकता विशयक पैदल रैली का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ो स्कुली छात्रों एवं युवाआ ेंग्रामीणों ने भाग लिया। 
ग्राम पंचायत मुख्यालय पर जागरूकता रैली को सिणधरी तहसीलदार श्री अशोक कुमार पटेल महिला एंव बाल विकास अधिकारी श्री उम्मेदसिंह भाटी . डा भारती वैदय मौलवी लियाकत अली प्रधानाध्यापक खूमाराम एवं सामाजिक कार्यकर्ता हाकमसिंह.स्वास्थ्यकर्मी बाकाराम ने झण्डी दिखा रवाना किया। जागरूकता रैली में ामिल युवाओं एवं विद्यार्थियों ने आसपास के इलाकों में घुमकर नारे लगाऐं जिसमें जनजन का यही हैं नारा स्वस्थ रहे परिवार हमारा, गुजे घरघर में यह नारा छोटा हो परिवार हमारा, पानी ठहरे का जहा, मच्छर पनपेगे वहां, परिवार जिसका छोटा हैं बचत का खाता उसका मोटा हैं, प्रजनन रोके वृक्ष उगाऐं, खुशहाली हरियाली लाऐं, स्वस्थ नियम अपनाऐं हाथ धोकर भोजन खाऐं, इत्यादि नारों से जनजागृति का संदेश दिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि तहसीलदार अशोक कुमार पटेल ने बताया ि कइस तरह की जागरूकता रेलियो एंवम कार्यक्रमो के माध्यम से ग्रामीणो एंवम युवाओ में स्वास्थ्य के प्रति जागृति में बोतरी होगी ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top