"सरकार बताए कर्नल बैंसला की भूमिका" 
जयपुर।
गुर्जर आंदोलन के दौरान रास्ता और रेल मार्ग अवरूद्ध करने मामले में गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला शुक्रवार को हाईकोर्ट में पेश हुए। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सरकार से शपथ पत्र के जरिए मामले में बैंसला के साथ अन्य 12 आरोपियों की भूमिका पर जानकारी मांगी है। सरकार को 15 दिन में यह जानकारी कोर्ट को देनी है। 

उल्लेखनीय है कि मामले में चल रही अवमानना याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट ने गूर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को अदालत में तलब किया था। शुक्रवार को पेशी के तय समय सुबह अदालत में बैंसला के नहीं पहुंचने पर अदालत ने सुनवाई दो बजे तक स्थगित कर दी थी। 

राज्य सरकार ने कर्नल बैंसला व अन्य गुर्जर नेताओं के खिलाफ हाइकोर्ट के 10 सितंबर,2007 के आदेश की अवमानना करने के लिए याचिका दाखिल की थी। इस आदेश में हाईकोर्ट ने आंदोलनकारियों को सड़क रास्ते और रेल ट्रेक नहीं रोकने और सरकारी संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने और बिना कानूनी इजाजत धरना प्रदर्शन व पंचायत आदी नहीं करने के आदेश दिए थे।

इसके बाद भी गुर्जर नेताओं ने रास्ता रोक धरना प्रदर्शन व आंदोलन शुरू किया था। याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने सरकार से पूछा था कि क्यों न उनके खिलाफ भी अवमानना का मामला चलाया जाए। इस संबंध में बैंसला के वकीलों ने कहा,उन्हें हाईकोर्ट के आदेश की प्रति नहीं मिली है। आदेश की जानकारी नहीं होने से उन पर अवमानना का मामला नहीं बनता है। जबकि सरकार ने आदेश की प्रति घर पर चस्पा करने की बात कही है।
बैंसला के साथ कुछ गुर्जर नेता भी थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top