38 साल से रह रहा था पाक नागरिक 
सीकर। 
home newsजिले के रामगढ़ शेखावाटी इलाके के रसूलपुर में पिछले 38 वर्ष से बिना नागरिकता के रह रहे एक पाकिस्तानी नागरिक को पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तानी नागरिक ने इस अवघि के दौरान गांव में शादी कर परिवार बसा लिया। उसके पास जमीन की खतौनी, राशनकार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, बैंक खाते की पासबुक, टेलीफोन व बिजली का कनेक्शन मिला है। पुलिस पाकिस्तानी नागरिक के भारत में रहने के रिकॉर्ड की भी जांच कर रही है। मामले की सूचना अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इंटेलीजेंस को भेजी है।
1974 में जेल से भेजा था वापस
अपर पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने बताया कि रामगढ़ शेखावाटी क्षेत्र के रसूलपुर गांव से उम्मेद खां (84) को गिरफ्तार किया है। वह आजादी से पहले पाकिस्तान के ओंकाड़ा मिंट गुमरी सूतली कॉटन मिल में नौकरी करता था। विभाजन के बाद उम्मेद खां ने पाकिस्तान की नागरिकता ग्रहण कर ली। बाद में 1954 में उम्मेद खां पाकिस्तान से वीजा लेकर रामगढ़ शेखावाटी में अपने भाई हाकम अली से मिलने आया था। उसके बाद 1956 में वीजा लेकर उम्मेद फिर भारत आया।
1956 से 1971 तक उम्मेद भारत में भूमिगत रहा। बाद में पुलिस ने उम्मेद को गिरफ्तार कर लिया। उसे जयपुर व जोधपुर जेल भेज दिया गया। वहां से पांच जुलाई 1974 को उम्मेद को पाकिस्तान डिपोट कर दिया गया। पुलिस के अनुसार वह पाकिस्तान से भाग कर फिर भारत आ गया। हालांकि पुलिस की ओर से दर्ज मामले में उम्मेद खां के खिलाफ विदेशी अघिनियम के साथ, पासपोर्ट एक्ट और धारा 420, 467,468, 471, 120 बी में भी मामला दर्ज किया गया है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top