पुरुष वर्ग में दिल्ली व महिला वर्ग में हरियाणा की टीम रही उप विजेता 
जैसलमेर, 30 अक्टूम्बर/ 
स्वर्गीय इंजिनियर तनेराव मेघवाल की चिर स्मृति में श्री चौखाराम धणदै स्मृति सेवा संस्थान द्वारा प्रायोजित राजस्थान एवं जिला हैण्डबॉल संघ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 27 वीं फेडरेशन कप हैण्डबॉल चैम्पियनशिप ( पुरुष व महिला ) मंगलवार, 30 अक्टूबर को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में पुरस्कार वितरण के साथ ही समारोहपूर्वक सम्पन्न हो गई। 
जिला पुलिस अधीक्षक ममता राहुल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समापन समारोह के अध्यक्ष भारतीय हैण्डबॉल संघ के सचिव डॉ. सुरेन्द्र मोहन बाली थे। समारोह में नगर परिषद अध्यक्ष अशोक तँवर, अधीक्षण अभियंता विद्युत के.एस.राठौड़, भारतीय हैण्डबॉल संघ के सचिव तेजराजसिंह, सेवानिवृत प्राचार्य बाबूलाल परिहार विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थे। 
रौमांचक रहा फाईनल मुकाबला विजेता व उप विजेता रही ये टीमें 
हैण्डबॉल चैम्पियनशिप फाईनल का मुकाबला पुरुष वर्ग में पंजाब एवं दिल्ली के मध्य आयोजित हुआ जिसमें दोनों टीमों ने अपने पूरे दमखम का प्रदर्शन करते हुए पंजाब की टीम ने 34 अंक तथा दिल्ली की टीम ने 31 अंक प्राप्त किए। इस प्रकार पुरुष वर्ग में पंजाब की टीम विजेता रही एवं दिल्ली की टीम उप विजेता रही। इसी प्रकार महिला वर्ग में पंजाब व हरियाणा की टीमों के मध्य बहुत ही रौमांचिक मैंच आयोजित हुआ जिसमें पंजाब की टीम ने 28 अंक तथा हरियाणा की टीम ने 27 अंक अर्जित किए। इसमें पंजाब की टीम विजेता एवं हरियाणा की टीम उप विजेता रही। 
महिला विजेता टीम पंजाब को किया पुलिस अधीक्षक ने सम्मानित 
समापन समारोह में जिला पुलिस अधीक्षक ममता राहुल ने महिला वर्ग में विजेता रही पंजाब की टीम के खिलाड़ियों को पुरस्कार प्रदान किए। वहीं टीम के कप्तान , कौच एवं मैनेजर को विजेता ट्रॉफी प्रदान की। उन्होंने महिला वर्ग में बैस्ट खिलाड़ी की ट्रॉफी हरियाणा की मिस रिम्पी को प्रदान की। 
पुरुष विजेता टीम पंजाब को किया सचिव बाली ने सम्मानित 
इसी प्रकार भारतीय हैण्डबॉल संघ के सचिव सुरेन्द्र मोहन बाली ने पुरुष वर्ग में विजेता रही पंजाब की टीम के खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया वहीं टीम के कप्तान , कौच एवं मैनेजर को विजेता ट्रॉफी प्रदान की। उन्होंने पुरुष वर्ग में बैस्ट खिलाड़ी का पुरस्कार दिल्ली के सुखवीरसिंह को प्रदान किया। 
उप विजेता टीमों को भी किया पुरस्कृत 
महिला वर्ग में उप विजेता रही हरियाणा की टीम को श्रीमती बाली ने पुरस्कृत किया और ट्रॉफी प्रदान की एवं पुरुष वर्ग उप विजेता रही दिल्ली की टीम को अधीक्षण अभियंता राठौड़ ने पुरस्कार प्रदान किए एवं ट्रॉफी दी। इन चैम्पियनशिप में पुरुष वर्ग में तृतीय रही सी.आर.पी.एफ टीम को सेवानिवृत प्राचार्य बाबूलाल परिहार तथा महिला वर्ग में तृतीय विजेता रही उत्तर प्रदेश की टीम को नगर परिषद अध्यक्ष अशोक तंवर ने पुरस्कृत किया एवं ट्रॉफी प्रदान की। 
देश का नाम करें रोशन 
अध्यक्षीय उद्बौधन में बाली ने जिला बॉस्केटबॉल संघ के अध्यक्ष रुपाराम धणदै के इस हैण्डबॉल चैम्पियनशिप के सफल आयोजन के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विभिन्न प्रांतों से आयी पुरुष व महिला वर्ग की 18 टीमों के आवास के साथ ही जो अन्य सुविधाएँ उपलब्ध करायी गयी जिसकी हर टीम ने सराहना की। उन्होंने विजेता व उप विजेता टीमों को अपनी ओर से बधाई देते हुए आशा जताई कि वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम हैण्डबॉल खेल जगत में रोशन करेगें। 
अतिथियों ने भी की सराहना 
समारोह में विशिष्ट अतिथि तंवर ,राठौड़ एवं परिहार ने भी खिलाड़ियों को अपनी ओर से बधाई देते हुए इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिये आयोजनकर्ताओं की भूरिभूरि प्रशंसा की और कहा कि विश्व विख्यात पर्यटन नगरी में इस प्रकार की चैम्पियनशिप होने से स्वर्ण नगरी जैसलमेर की ख्याति ओर अधिक ब़ेगी। 

सभी का जताया आभार 
समारोह के प्रारंभ में जिला बॉस्केटबॉल संघ जैसलमेर के अध्यक्ष रुपाराम धणदै ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस चार दिवसीय हैण्डबॉल चैम्पियनशिप में खिलाड़ियों ने अनुशासन का जो परिचय दिया हैं वह वास्तव में अविस्मरणीय हैं। उन्होंने समारोह के दौरान प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से सहयोग करने वालों के प्रति भी आभार जताया। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि वे अपने साथ अच्छी यादों को अपने साथ ले जाएं। उन्होंने भारतीय हैण्डबॉल संघ द्वारा पन्द्रह वर्ष बाद राजस्थान हैण्डबॉल संघ को चैम्पियनशिप जैसलमेर में करवाने का मौका देने पर उनके प्रति आभार जताया। समारोह में अतिथियों का स्वागत अध्यक्ष रुपाराम धणदै, श्रीमती जतनोंदेवी, श्रीमती बाला , हरदेवसिंह भाटी, अशोक तंवर , भवानीप्रताप चारण, हरिश धणदै एवं लक्ष्मण्सिंह तंवर ने किया। 
निर्णायक मंडल एवं दल प्रभारियों को किया सम्मानित 
समारोह के दौरान तेजराजसिंह ने निर्णायक मण्डल एवं दल प्रभारियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए एवं वहीं अन्य अतिथियों ने इस चैम्पियनशिप में सहयोग करने वालों को भी स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में राजस्थान के हैण्डबॉल के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी जयंतप्रसाद को भी स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह भारतीय हैण्डबॉल खेल छात्रावास जोधपुर के खिलाड़ियों द्वारा सहयोग प्रदान करने के लिये उन्हें एकएक हजार रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। समारोह में श्रीमती जतनोंदेवी , समाजसेवी गाजीकाँ कंधारी, हरिश धणदै, ालूराम, श्रीमती सरस्वती छंगाणी, मयंक भाटिया, शंभूसिंह तंवर के साथ ही नगर के गणमान्य नागरिक एवं खेलप्रेमी उपस्थित थे। समारोह का सफलतापूर्वक संचालन जिला हैण्डबॉल संघ के वरिष्ठ सदस्य आशाराम सिंधी ने किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top