साउथ अफ्रीका टेस्ट, वनडे और टी-20 में नंबर 1
दुबई.
साउथ अफ्रीकी टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा वनडे जीत कर एक नया इतिहास रच दिया है। आईसीसी रैंकिंग में क्रिकेट के हर फॉर्मेट में नंबर 1 बनने वाली वह पहली टीम बन गई है। वर्तमान में प्रोटीज टीम वनडे, टेस्ट और टी-20 तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर है।
साउथ अफ्रीका टेस्ट, वनडे और टी-20 में नंबर 1रोज बाउल में हुए वनडे मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने मेजबान इंग्लैंड को 80 रन से हराया। इसके साथ ही प्रोटीज टीम ने इंग्लैंड के लगातार 10 वनडे मैच जीतने की विनिंग स्ट्रीक को तोड़ दिया। इस जीत में हाशिम अमला ने बेहतरीन 150 रन की पारी खेली। कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भी जीत में अहम योगदान करते हुए 52 रन बनाए।
साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड की पूरी पारी 40.4 ओवरों में ही 207 रन पर सिमट गई। मॉर्ने मॉर्केल, वेयन पार्नेल और रोबिन पीटरसन ने 2-2 विकेट चटकाए। जेपी डुमिनी, सोत्सोबे और डीन एल्गर को 1-1 विकेट मिला।
हाल ही में संपन्न हुई टेस्ट सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाने के बाद दक्षिण अफ्रीका टेस्ट की नंबर 1 टीम बनी थी। 
टेस्ट में नंबर 1 - साउथ अफ्रीका ने 2012 में खेले सात टेस्ट मैचों में से चार में जीत दर्ज की, जबकि तीन मैच ड्रा रहे। ग्रीम स्मिथ की कप्तानी में टीम ने न्यूजीलैंड को उसी के घर में 1-0 से हराया। इसके बाद पूर्व नंबर 1 टीम इंग्लैंड को उसी के घरेलू मैदान पर 2-0 से रौंदा। इस जीत ने उसे नंबर 1 की गद्दी पर बैठा दिया। स्मिथ एंड कंपनी 120 रेटिंग अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर है। टी-20 में अव्वल - साउथ अफ्रीका 130 अंकों के साथ टी-20 टीम रैंकिंग में शीर्ष पर है। अफ्रीका ने इस साल खेले चार टी-20 मैचों में से तीन में जीत दर्ज की। प्रोटीज टीम ने भारत को गत मार्च में हुए एक मात्र टी-20 में हरा कर नंबर 1 बनी थी। वनडे में भी किया कमाल - साउथ अफ्रीका ने इस साल खेले 10 वनडे मैचों में से सात मैचों में जीत दर्ज की। कुल दो मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा और एक मैच का नतीजा नहीं निकल सका।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top