स्वर्णनगरी जुटी त्यौहारों की तैयारी में 
जैसलमेर
अगस्त माह की शुरुआत से ही त्यौहार की धूम शुरू हो जाएगी। परंपरा व संस्कृति की नगरी जैसलमेर में यह सभी त्यौहार प्रमुखता व धूमधाम से मनाए जाते है। रक्षा बंधन से शुरू होने वाले त्यौहारों का सिलसिला स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा। इस दौरान धमोली, बड़ी तीज, उपछट, जन्माष्टमी व नंद उत्सव के त्यौहार धूमधाम से मनाए जाएंगे। त्यौहारों की रौनक बाजार में अभी से देखी जा सकती है। राखी की तैयारियां शुरू भी हो चुकी है। वहीं महिलाओं ने भी घरों में सतू की तैयारियां शुरू कर दी है। बाजार में जगह-जगह सजी राखियों की दुकानों पर भारी भीड़ उमड़ रही है। 
दो दिन के अंतराल में एक त्यौहार 
रक्षा बंधन से शुरू होने वाला त्यौहारों का सिलसिला स्वतंत्रता दिवस तक चलेगा। इस दौरान 2 अगस्त को रक्षा बंधन, 4 अगस्त को बड़ी तीज, 7 अगस्त को उपछठ तथा 10 अगस्त को जन्माष्टमी एवं 11 अगस्त को नंदोत्सव का त्यौहार धूमधाम से मनाए जाएंगे। ये सभी त्यौहार महिलाओं के होने के कारण अभी से ही इनकी तैयारी शुरु हो चुकी है। 
रक्षा बंधन की धूम 
रक्षा बंधन का पर्व नजदीक आने के चलते बाजार सजने लग गए है। जगह-जगह राखियों की दुकानें सज गई है। जिन पर ग्राहकों की भीड़ देखी जा सकती है। बाजार में रंग बिरंगी व आकर्षक राखियों के साथ-साथ ही बच्चों को लुभाने के लिए उनके मनपसंद कार्टून करेक्टरों की भी राखियां मिल रही है। बच्चों में राखियों को लेकर विशेष उत्साह है। हर कोई अपनी पसंद की राखियां लेने को आतुर दिखाई दे रहा है। पंडित उमेश आचार्य ने बताया कि इस बार रक्षा बंधन पर पूरे दिन राखी बांधने का मुहूर्त रहेगा। श्रवण नक्षत्र होने के कारण पूरे दिन राखी बांधने का श्रेष्ठ मुहूर्त है। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top