महेश नवमी पर गूंजे हर-हर महादेव के जैकारे 
बाड़मेर
महेश नवमी का पर्व माहेश्वरी पंचायत व माहेश्वरी महिला मंडल के सहयोग से समारोह पूर्वक मनाया गया। बुधवार को माहेश्वरी भवन नंबर एक से निकली शोभायात्रा में समाज की महिलाओं के साथ पुरुषों एवं बच्चों ने शिरकत की। शोभायात्रा के दौरान भक्तों ने हर-हर महादेव, बम-बम भोले तथा जय शिव शंकर के जैकारे लगाए। शहर की हर गली में शोभायात्रा का स्वागत करने को भक्त उत्सुक दिखाई दिए। महिला मंडल की ओर से शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा व नृत्य कर स्वागत किया गया। शोभायात्रा में महिलाएं पारंपरिक चुंदड़ी की वेशभूषा में सजधज कर कलश उठाए कीर्तन करती हुई चल रही थीं। 
आकर्षण का केंद्र रहा शिव दरबार 
शोभायात्रा के दौरान राम दरबार, शिव दरबार तथा बालिका शिक्षा की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। इसके अलावा नरसिंह अवतार व जोगमाया की झांकी ने भी भक्तों का मन मोह लिया। दोपहर में सचिव सोहन राठी, सुधा डांगरा, हुकमी चंद डागा के तत्वावधान में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें पिछले दस दिनों से जारी विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। माहेश्वरी समाज की ओर से शाम सात बजे महाप्रसादी का आयोजन हुआ। शोभायात्रा माहेश्वरी पंचायत के अध्यक्ष ओमप्रकाश बाहेती, ढाट माहेश्वरी पंचायत के अध्यक्ष अभिमन्यु शारदा, माहेश्वरी महिला मंडल की अध्यक्ष आशा राठी के तत्वावधान में निकाली गई। शोभायात्रा में समाज के तेजराज कपूरिया, चंपालाल राठी, गोविंद शारदा, पुखराज तापडिय़ा, चंदनमल चंडक, पूर्व पार्षद हरीश मूंदड़ा, रामेश्वर तापडिय़ा, मोहन राठी, कमला कपूरिया, पुष्पा राठी, विमला डागा सहित गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 
इन मार्गों से निकली शोभायात्रा :शोभायात्रा पांच बत्ती चौराहा, हनुमान जी का मंदिर, तेलियों का वास, मालगोदाम रोड, गांधी चौक, स्टेशन रोड होते हुए माहेश्वरी भवन पहुंची। जहां आरती पुरस्कार एवं प्रसादी वितरण के साथ शोभायात्रा का विसर्जन किया। 
इन्हें भी किया सम्मानित : माहेश्वरी समाज की ओर से समाज के वयोवृद्ध भंवरलाल मूथा, गोरधन चंडक, किशनी बाई भूतड़ा, प्यारी बाई राठी का शॉल एवं माला से सम्मानित किया गया। सचिव राजेंद्र राठी ने बताया कि शोभायात्रा को सफल बनाने में समाज के बंधुओं के साथ-साथ कार्यकारिणी सदस्य गोविंद शारदा, वासुदेव राठी, रमेश शारदा, अभिमन्यु सांझीरा, अभिमन्यु केला, नरेंद्र चांडक, लूणकरण राठी एवं गणेश केला का सराहनीय सहयोग रहा। राजेंद्र राठी ने माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष ओमप्रकाश का भी शोभायात्रा में सहयोग पर आभार व्यक्त किया। 
झांकियों ने मन मोहा: ढाट माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष अभिमन्यु शारदा ने बताया कि भगवान महेश की शोभायात्रा लक्ष्मीपुरा भवन से आरती के साथ प्रारंभ हुई। शोभायात्रा के दौरान भगवान महेश, जगदंबा माता, शिव परिवार की झांकी विशेष आकर्षण का केंद्र रही। उन्होंने बताया शोभायात्रा के दौरान शिव भक्तों की मनुहार के लिए जगह-जगह शीतल जल तथा ठंडे पेय की मनुहार की गई। 
गडरारोडत्नमाहेश्वरी समाज ने महेश नवमी उत्सव उत्साहपूर्वक मनाया। सुबह नौ बजे मुख्य मार्गों से शोभायात्रा निकाली जो विभिन्न जगहों से होते हुए वापस माहेश्वरी भवन पहुंची। इस अवसर पर समाज के होनहार विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में गागरिया, लीलमा, म्याजलार व बंधड़ा के समाज बंधुओं ने भी शिरकत की। यह जानकारी तहसील सचिव भरत चांडक ने दी। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top