हाईकोर्ट के नए भवन का मॉडल तैयार
जोधपुर.पाली रोड पर शताब्दी सर्किल के निकट बन रहे राजस्थान हाईकोर्ट भवन का मॉडल तैयार कर लिया गया है। हालांकि आरसीसी फ्रेमवर्क काफी दिनों से चल रहा है, अब इसका फ्रंट एलिवेशन भी तय हो गया है।
साथ ही पूर्व में तय अंदरूनी डिजाइन में भी कुछ फेरबदल किया गया है। करीब 117.57 करोड़ रुपए की प्रस्तावित लागत से बन रहे इस नए भवन का काम वर्ष 2013 तक पूरा कर लेने का दावा किया जा रहा है।
हाईकोर्ट का नया भवन 168.6 बीघा जमीन पर बनाया जाना प्रस्तावित है। राजस्थान स्टेट रोड डवलपमेंट कॉपरेरेशन (आरएसआरडीसी) की हाईकोर्ट यूनिट की ओर से इसका निर्माण करवाया जा रहा है।
तीन मंजिल के इस नए भवन की डिजाइन दिल्ली की एजेंसी टेक्निकल कन्सल्टेंसी सर्विस ने और मॉडल की डिजाइन पीडब्ल्यूडी में चीफ आर्किटेक्ट के पद पर रहे टीआर शर्मा ने तैयार की है। नए भवन का मॉडल संसद भवन की आकृति की तरह है।इसका मुख्य आकर्षण भवन की मुख्य छत पर बनने वाला 36 मीटर गोलाकार डोम होगा। इसे आरसीसी के साथ छीतर के घड़ाईदार पत्थर के उपयोग से बनाया जाएगा। आरएसआरडीसी को कुल लागत की एवज में अभी 30 करोड़ रुपए की राशि प्राप्त हुई है।
ये होंगे मुख्य हिस्से
कुल क्षेत्रफल : 6 लाख 96 हजार 598 वर्गफुट
न्यायालय कक्ष एवं न्यायाधीश
चैंबर्स : 23
अन्य हिस्से :
केंद्रीय पुस्तकालय, अभिभाषक पुस्तकालय, बार काउंसिल के लिए पुस्तकालय, केंद्रीय स्टोर, संग्रहालय, स्टाफ कैंटीन, कॉन्फ्रेंस हॉल, पार्किग प्लेस। ऊपरी मंजिलों पर आने-जाने के लिए आठ लिफ्ट होंगी।
किस पर कितना खर्च
मुख्य भवन : 73.81 करोड़
अभिभाषक कक्ष : 6.89 करोड़
विद्युतीकरण व्यवस्था : 27 करोड़
गुण नियंत्रण एवं कंटिन्जेंसी राशि : 2.69 करोड़
एजेंसी राशि : 7.18 करोड़
कुल राशि : 117.57 करोड़ रुपए
निर्धारित समय पर काम पूरा होने की उम्मीद
"हाईकोर्ट के नए भवन का काम चल रहा है। उम्मीद है कि निर्धारित अवधि में काम पूरा कर लिया जाएगा। अभी तीस करोड़ की राशि विभाग को प्राप्त हुई है"

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top