15 सालों में बदल गया गुजरात : मोदी


गोधरा (गुजरात). गुजरात में शुक्रवार को गोधरा प्रदेश में जारी 'उपवास राजनीति' का एपिक सेंटर है। मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने बहुप्रचारित जिला स्तरीय सद्भावना मिशन व्रत के तहत स्थानीय एसआरपी ग्राउंड पर एक दिन के व्रत पर हैं। मोदी ने उपवास के दौरान गुजरात की जनता को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि 15 सालों में गुजरात बदल गया है।
मोदी ने कहा, ‘मैं वादे में नहीं, विकास में यकीन करता हूं। पहले ही सरकारों ने विकास को वोट बैंक के साथ जोड़ दिया। इससे वोट बैंक तो संभला लेकिन देश नहीं संभला। कुछ लोगों का भला तो हुआ लेकिन अधिकतर लोगों को इसका नुकसान हुआ। मैं लोगों को भ्रमित कर वोट पाने की राजनीति नहीं करता हूं। मैंने टुकड़े फेंकने वाली परंपरा खत्‍म की है। लेकिन वोट बैंक की राजनीति ने देश को तबाह किया है।
उधर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता शंकर सिंह वाघेला भी यहां लाल बाग मैदान पर दिन भर का 'सत्कर्म उपवास' कर रहे हैं। इस बीच, मोदी के उपवास के समानांतर सम्‍मेलन करने की कोशिश कर रहे छह कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। शबनम हाशमी और उनके पांच साथियों को पुलिस ने गोधरा के बाहर गिरफ्तार किया।
मुख्यमंत्री के साथ 8 हजार कार्यकर्ता भी सद्भावना मिशन के तहत यहां व्रत पर हैं। मोदी जिस मंच पर बैठे हैं, उस पर मुस्लिमों के लिए भी जगह बनाई गई है। साथ ही, पंडाल में मुस्लिमों के नमाज पढ़ने का भी इंतजाम किया गया है, जहां वह जुमे की नमाज अता करेंगे।
गोधरा पंचमहाल जिले का हिस्सा है। फरवरी 2002 में साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन को उपद्रवियों के आग लगा देने पर सुर्खियों में आया था। राज्य के प्रमुख नेताओं के गोधरा आगमन के मद्देनजर कस्बे में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था में 1500 से अधिक जवानों को लगाया गया है।
सितंबर 2011 में अहमदाबाद में मुख्‍यमंत्री ने अपने 62वें जन्मदिन से तीन दिन (17से 19) तक सद्भावना मिशन के बैनर तले उपवास किया था,जो 'टोपी' विवाद के चलते खासा सुर्खियों में रहा। इसके समापन पर मोदी ने हर जिले में जाकर एक दिन व्रत रखने की घोषणा की थी। उधर आरंभ से सद्भावना मिशन को जनता के धन की बर्बादी करार देती रही कांग्रेस समानांतर सत्कर्म उपवास कर सद्भावना मिशन का विरोध कर रही है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top