राज्य में पिछले कई सप्ताह से राजनीतिक फेरबदल की चर्चाओं को आज सुबह फिर पर लग गए, जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज दिल्ली रवाना हो गए। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, गहलोत वहां पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से तो मुलाकात करेंगे ही, साथ ही उनके पार्टी महासचिव राहुल गांधी से भी मिलने की संभावना है। 

गौरतलब है कि अभी पिछले सप्ताह ही मंत्रिमंडल में बड़े फेरबदल की चर्चाओं के बीच ही मुख्यमंत्री लंबे समय तक दिल्ली प्रवास के बाद गुलाबीनगरी लौटे थे। आज उनकी फिर से दिल्ली यात्रा को लेकर एक बार फिर राजनीतिक गलियारों में कयासों का दौर शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि आज की मुलाकात के बाद प्रदेश में राजनीतिक नियुक्तियाें और फेरबदल के संबंध में अंतिम निर्णय के साथ घोष्ाणा भी हो सकती है। इस परिवर्तन में कुछ अल्पसंख्यक व जाट नेताओं को पार्टी में वरिष्ठ पद मिलने की संभवना जताई जा रही है। राजनीतिक नियुक्तियों में भी पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं को महत्व मिल सकता है।

गौरतलब है कि गोपालगढ़ कांड के बाद प्रदेश के अल्पसंख्यक समाज और भंवरी कांड के बाद जाट समाज के विरोधी तेवर पर पार्टी आलाकमान ने खासी नाराजगी जाहिर की थी। पार्टी महासचिव राहुल गांधी के गोपालगढ़ दौरे के बाद प्रदेश में कानून-व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री को भी आलाकमान को सफाई देना भारी पड़ गया था। मामले में प्रशासन व पुलिस अघिकारियों के खिलाफ कार्रवाई कर सरकार ने अपना पक्ष मजबूत करने का प्रयास किया था लेकिन बात नहीं बनी। 

अब माना जा रहा है कि कुछ वरिष्ठ मंत्रियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश आलाकमान की ओर से दिए गए हैं। इसको लेकर प्रदेश में भी खींचतान का दौर शुरू हो गया है। किस पर तलवार चलेगी और कौन बचेगा, इसे लेकर गुणा-भाग किया जा रहा है।

सीएम ने पिछले सप्ताह अपने चार दिवसीय दिल्ली प्रवास के दौरान आलाकमान सहित पार्टी के वरिष्ठ केंद्रीय नेताओं के समक्ष अपना पक्ष भी रखा लेकिन इस बात से फिलहाल कोई खास असर नहीं होने की बात सामने आई है। आज की यात्रा में राहुल गांधी से मुलाकात के बाद यह स्पष्ट होगा कि प्रदेश में फेरबदल को लेकर पार्टी आलाकमान ने क्या निर्णय किया है। साथ ही भविष्य में राज्य के अंदर कांग्रेस की दशा और दिशा भी दिल्ली के निर्देशों पर अमल के साथ ही तय होने की संभावना है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top