बाड़मेर बेटियो को आगे बढाये मातृ-शिश स्वास्थ्य का ख्यालरखे- विधायक कागा 
मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य तीन दिवसीय अभियान का समापन
बाडमेर 
बेटियो को आगे बढाने के साथ मातृ-षिषु स्वास्थ्य का ख्याल रखने की जरूरत है। बेटियो को उच्च षिक्षा दिलाने के साथ कन्या भू्रण हत्या पर अंकुष लगाकर सबको यह संकल्प लेना होगा कि वे जीवन में कभी भी षिषु की लिंग जांच नही करवायेगे । ये बात भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय की बाडमेर -जैसलमेर इकाई द्वारा चिकित्सा एंवम स्वास्थ्य विभाग,आयुर्वेद विभाग.ग्राम पंचायत.नेहरू युवाकेन्द,षिक्षा विभाग.महिला एंवम बाल विकास विभाग.ष्योर संस्था के सहयोग से मिठडाउ में आयोजित वात्सल्य मां ओर बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य पर आयोजित तीन दिवसीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के समापन समारोह को सम्बोन्धित करते कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चोहटन के विधायक तरूण राय कागा ने व्यक्त किये । 
कार्यक्रम की अध्यक्षता उपखण्ड अधिकारी चौहटन जितेन्द्रसिह नरूका ने बताया कि मातृ एवं शिशु की देखभाल हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए तभी हम स्वस्थ जीवन जीने की बात कर सकते हैं साथ ही सभी को खुले म ेंशौच नही जाना हैं तथा राष्टीय स्वच्छता अभियान में सरकार अपना पूरा प्रयास कर रही हैं परन्तु हम स्वच्छता को अपना दायित्व समझ कर पालना करेगें । जिसका फायदा हम को तो मिलेगा साथ में हमारे परिवार एवं ग्रामवासियों को भी होगा। का 
कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि डा0 सुरेन्दसिह चौधरी ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बताया कि मॉं और षिषु स्वस्थ रहेगें तो परिवार और देष के विकास में गुणात्मक सुधार होगा साथ ही मलेरिया, जननी सुरक्षा योजना, एम्बुलेन्स 104,108 राष्टीय किषोर स्वास्थ्य, टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान बरते वाली संावधानियों के बारे में विस्तुत जानकारी प्रदान की। साथ ही मातृ एवं षिषु स्वास्थ्य पर उपयोगी जानकारी देने के साथ गर्भवती महिलाओं के लिए सन्तुलित आहार, पौष्टिक, फल हरी-सब्जियों के सेवन व स्वास्थ्य नियमित जॉंच के बारे में सक्षिप्त जानकारी प्रदान की। 
इसीक्रम में ब्लांक शिक्षा अधिकारी, चौहटन केसरदान रतनु ने बालिका षिक्षा एवं बेटीओं को बचाने पर सक्षिप्त जानकारी प्रदान की ।इसी क्रम में अतिरिक्त ब्लांक ष्,िशक्षा अधिकारी, चौहटन युवराज कागा ने स्वच्छता एवं बेटीओं को पढाने व शिक्षीत करने की जिम्मेदारी गुरूजनो के साथ अभिभावको की भी बतायी जो बेटियों को आगे आने में सहायक सिद्व होगी।
इसी अवसर पर समाजसेवी एवं सामाजिक कार्यक्रर्ता दौलतराम, राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय, मिठडाउ के प्राचार्य मनसुखदास, जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी पत्रकार दौलतशर्मा.समाजिक कार्यकर्ता सहायक सूचना एंवम जनसंपर्क अधिकारी मदन बारूपाल ने भी अपने विचार रखे।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी बाड़मेर नरेन्द कुमार ने विभाग की गतिविधियों एवं कार्यकम के उदेष्य पर प्रकाष डालते हुये केन्द्र एंवम राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओ ाकी विस्तृत जानकारी ग्रामीणो को प्रदान की । 
कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, जैसलमेर के इकाई प्रमुख के0 आर0 सोनी ने करते हुऐं बताया कि निदेषालय की ओर से ग्रामीण अंचलों में चलाये जा रहे जागरूकता अभियान में स्वास्थ्य सेवंाओं का लाभ लेने के लिए प्ररित किया जा रहा हैं। साथ ही विभाग द्वारा मिठडाउ व आस-पास के चारः गावों मे मॉं एवं षिषु स्वास्थ्य के कार्यक्रम वात्सल्य पर अनेक रोचक एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। आमजन को स्वास्थ्य सेंवाओं से जोड़ने के लिए महेन्दी, रंगोली, मटका पेन्टिग बालिकाओं के बीच, कब्डडी, बालीबाल मैच युवाओं, दौड़ चित्रकला किषोर-किषोरियों के लिए आयोजित की गयी तथा सफल व विजेता प्रतिभागियों को विभाग द्वारा पुरूस्कृत किया गया। 

मातृ एवं षिषु स्वास्थ्य पर ज्ञानवर्धक एवं मनोरजन का प्रभावी सदेंष-
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय बाड़मेर-जैसलमेर द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, गीत एवं नाटक प्रभाग के पंजीकृत दल लोक कलाकार पार्टी, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्राम पंचायत मिठडाउ, राजकीय आदर्ष उच्च माध्यमिक विधालय, मिठडाउ के सहयोग से मारवाड़ी एवं लोकप्रिय नृत्य के साथ स्वच्छता, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, टीकाकरण, जननी सुरक्षा योजना, बालिका षिक्षा, इत्यादि पर ज्ञानवर्धक एवं मनोरजन से भरपुर सदेंष प्रदान कीया। जिसमें बच्चों के साथ ग्रामीणों एवं आमजन ने भरपुर फायदा लिया। साथ ही विधालय की बालिकाओं एवं युवाओं द्वारा नृत्य एवं देषभक्ति गीतों ने पंडाल में बैठे सभी को खुब मनोंरजन करवाया। 

स्वास्थ्य षिविर एंवम मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय बाड़मेर-जैसलमेर द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, ग्राम पंचायत मिठडाउ, के सहयोग से मातृ एवं षिषु स्वास्थ्य उदघाटन एंव समापन समारोह के दौरान स्वास्थ्य षिविर आयोजित किया गया जिसमें गर्भवती महिलाओं, नवजात बच्चों का टीकाकरण निःषुल्क जाचॅं डा0 चौधरी एवं टीम द्वारा की गयी। साथ ही स्वस्थ षिष 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों की प्रतियोगिता एंवम विषय विशेषज्ञो की जानकारी के प्श्चात मोखिक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता के माध्यम से सफल प्रतिभागियों को नवजात बच्चों एवं उनकी माताओं को मुख्य अतिथि के हाथों से पुरूस्कृत कर सम्मानित किया गया।
कार्यकम के अंत में क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, बाड़मेर के नोडल अधिकारी नरेन्द कुमार ने सभी आगुन्तको को कार्यकम के सफल आयोजन के लिऐ विभाग की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top