भारत-पाक सीमा होगी सील : गृहमंत्री राजनाथसिंह  
बीएसएफ अफसरों और पाक सीमा से जुड़े 4 राज्यों के रिप्रेजेंटेटिव के साथ देश के गृहमंत्री की मीटिंग
जैसलमेर, 
18 सितंबर को उरी में हुए आतंकी हमले के बदले 29 सितंबर को भारतीय सेना की ओर से हुए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद लगातार हो रहे आतंकी हमलों के बाद सीमा पर सख्ताई के कदम उठाए जा रहे हैं जिसके तहत भारत-पाक सीमा सील होगी । 
केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथसिंह ने बीएसएफ अफसरों और पाक सीमा से जुड़े 4 राज्यों के रिप्रेजेंटेटिव के साथ मीटिंग की और कहा कि, ‘दिसंबर 2018 तक भारत-पाक बॉर्डर सील कर दी जाएगी। बॉर्डर की मॉनिटरिंग के लिए योजना बनाई जाएगी। बॉर्डर सिक्युरिटी ग्रिड का भी प्रस्ताव आया है।‘
मॉनिटिरिंग फ्रेम वर्क
बीएसएफ अफसरों और पाक सीमा से जुड़े 4 राज्यों के रिप्रेजेंटेटिव के साथ मीटिंग में देष के गृहमंत्री राजनाथसिंह ने इसकी मॉनिटरिंग एनुअल, क्वार्टरली व मंथली बेसिस पर होने के लिए मॉनिटिरिंग फ्रेम वर्क बनाये जाने का कहा। यह मॉनिटरिंग राज्यों में बीएसएफ और चीफ सेक्रेटरी लेवल पर होगी। 
बॉर्डर सिक्युरिटी ग्रिड 
केन्द्रीय गृहमंत्री सिंह ने बॉर्डर सिक्युरिटी ग्रिड के प्रस्ताव की जानकारी दी है। यह एक नया कॉन्सेप्ट है। इसमें सुझाव दिए हुए हैं। ग्रिड को फाइनल शेप केंद्र देगा इसके लिए निर्देश जारी होंगे ।

बीएसएफ की शिकायत पर तुरन्त कार्यवाही 
राजनाथ ने यह भी बताया कि बीएसएफ की ओर से की गयी किसी भी शिकायत पर केंद्रीय व राज्य गृह विभाग तुरन्त कार्यवाही करेगा और अपराधी को तुरंत प्रभाव से सजा दिलवाएगा और समयावधि में उचित कार्यवाही की जाएगी।

मीटिंग में ये हुए शामिल

बीएसएफ अफसरों और पाक सीमा से जुड़े 4 राज्यों के रिप्रेजेंटेटिव के साथ देष के गृहमंत्री राजनाथ की मीटिंग में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू भी शामिल थे। इसके अलावा गुजरात से गृह मंत्री प्रदीप जडेजा, पंजाब से उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह और राजस्थान के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया मीटिंग में शामिल हुए। जम्मू-कश्मीर से सिक्युरिटी अफसर शामिल हुए। जानकारी अनुसार राजनाथ जैसलमेर में ही रात गुजारेंगे। शनिवार को वे बाड़मेर के मुनाबाव जाएंगे।

गृहमंत्री की अगुवाई में सीएम राजे

इससे पहले केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथसिंह के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार प्रातः जैसलमेर पहुंचने पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गुलदस्ता भेंट कर उनकी अगुवानी की। 
इस अवसर पर गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया, राजस्व एवं उपनिवेशन मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री अमराराम चौधरी, बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी, सांसद जोधपुर-पोकरण गजेन्द्र सिंह शेखावत, जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, पोकरण विधायक शैैतानसिंह राठौड़, नगर परिषद जैसलमेर की सभापति कविता खत्री, नगर विकास न्यास अध्यक्ष डॉ. जितेन्द्र सिंह, जुगलकिशोर व्यास, डॉ. रामजी राम ने उनका अभिनंदन किया।
पुलिस महानिदेशक मनोज भट्ट, प्रमुख शासन सचिव गृह दीपक उप्रेती, महानिरीक्षक सीसुब डॉ. बी. आर. मेघवाल, जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, एयर कमांडर एओसी डी. वेदांजना सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी भी इस दौरान मौजूद थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top