राजस्व राज्यमंत्री चौधरी ने ली सलामी, स्वतन्त्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया 
बाडमेर।
स्वतन्त्रता दिवस का जिला स्तरीय समारोह सोमवार को आदर्श स्टेडियम में हर्षोल्लास से मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि राजस्व राज्यमंत्री अमराराम चौधरी ने प्रातः 9.00 बजे ध्वजारोहरण कर परेड का निरीक्षण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि राजस्व राज्यमंत्री चौधरी ने सभी लोगों को 70 वें स्वतन्त्रता दिवस पर हार्दिक बधाई तथा शुभकामनाएं दी। उन्होने देश को आजादी दिलवाने वाले तमाम बहादुर देशभक्त क्रांतिकारियों और स्वतन्त्रता सैनानियों तथा शहीद सैनिकों को नमन किया। उन्होने जिले के शहीदों को याद किया तथा उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होने कहा कि यह आजादी हमें लम्बे समय के संघर्ष और लाखों करोड़ों देशवासियों के बलिदान के बाद ही मिली है, अतः हमें इस आजादी की कीमत को पहचानना जरूरी है। उन्होने कहा कि आज भी हमारी इस आजादी की रक्षा के लिए लाखों सैनिक हमारी सीमाओं पर अपनी जान जोखम में डाल कर अपना फर्ज निभा रहे है।
राजस्व राज्यमंत्री चौधरी ने कहा कि हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारे देश को विश्व के सबसे ताकतवर ओर महान राष्ट्र बनाने में सहयोग करें। उन्होने कहा कि आज हमारा देश सम्पूर्ण विश्व में एक उभरती हुई अर्थ व्यवस्था हैंे आज दुनिया भर में हमारी बात को सम्मानपूर्वक सुना जा रहा है। मेक इन इंडिया के तहत लाखों डॉलर हमारी अर्थ व्यवस्था को मजबूती प्रदान कर रहे है। डिजिटल इंडिया के कारण हर गांव तक तकनीकी का विस्तार हो रहा है और राजस्थान में भामाशाह कार्ड के जरिये जनता को सीधा सरकार की ओर से सहयोग प्राप्त हो रहा है। उन्होने कहा कि गरीब व किसान को दुनिया भर से जोड़ा जा रहा है ताकि वो कदम से कदम मिलाकर चल सकें और अपना विकास कर सकें। उन्होने कहा कि सरकार के लाखों प्रयासों से एक तरफ देश और राज्य का विकास तेज गति से हो रहा है। उन्होने कहा कि कुछ देश विरोधी ताकतें हमारे देश को तोडने, उसमें अलगांव वाद उत्पन्न करने और देश में अशांति का वातावरण बनाने का प्रयास कर रही है जो कभी भी सफल नहीं हो सकते। उन्होने कहा कि आपसी भाईचारे की भावना से अपने देश और राज्य की एकता और अखण्डता की रक्षा का संकल्प करें।
उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के कुशल नेतृत्व में हमारा राजस्थान दिन दुनी और रात चौगुनी गति से विकास कर रहा है। हमारा राजस्थान कृषि, उद्योग, शिक्षा, चिकित्सा, सडक, परिवहन, सामाजिक जन कल्याण और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में देशभर में अपनी विशेष पहचान बना चुका है तथा सरकार का प्रयास है कि हर राजस्थानी को तमाम सरकारी सुविधाएं आसानी ने प्राप्त हो सकें। उन्होने कहा कि इस बार पूरे राजस्थान में अच्छी बरसात हुई है,किसानों के चेहरों पर रोनक आई है। 
इससे पहले स्वतन्त्रता दिवस के मुख्य समारोह में परेड कमाण्डर एस.आई. जयराम चौधरी के नेतृत्व में बी.एस.एफ., राजस्थान पुलिस, राजस्थान महिला पुलिस, अरबन होम गार्ड, सीनियर एवं जूनियर एन.सी.सी. दल, एस.पी.सी. यानि स्टुडेन्ट पुलिस दल, एन.एस.एस. स्वयं सेविका दल, स्काउट तथा गाईड की टुकडियां परेड में हिस्सा लिया। मार्च पास्ट के पश्चात् अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने महामहिम राज्यपाल के सन्देश का पठन किया । पुलिस बैण्ड के बैण्ड वादन के पश्चात् स्थानीय शिक्षण संस्थाओं के लगभग दो हजार बालक बालिकाओं द्वारा सामूहिक व्यायाम प्रदर्शन किया। इसके पश्चात् इन्ही बालक बालिकाओं द्वारा समूह गान की प्रस्तुति दी। स्थानीय शिक्षण संस्थाओं के लगभग 200 बालचरों द्वारा आकर्षक पिरामिड का प्रदर्शन किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने विभिन्न क्षेत्रों में रचनात्मक कार्यो मेें विशेष योगदान देने वाले व्यक्तियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इसके पश्चात् ख्यातिनाम लोक कलाकार स्वरूप पंवार एवं बिहारी पंवार द्वारा देशभक्ति गीत की प्रस्तुत दी गई। इसी कडी में देशभक्ति की भावनाओं से ओतप्रोत वर्द्धमान स्कूल बालोतरा के विद्यार्थियों द्वारा सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी गई। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा स्वतन्त्रता सैनानी और शहीदों के परिजनों को शॉल ओढाकर सम्मानित किया गया। इस दौरान भारतीय सेना के सिक्सटीन गार्ड बैण्ड दल द्वारा पाईप बैण्ड की प्रस्तुति दी गई। इसके बाद अन्तरी देवी रा0उ0मा0वि0की छात्राओं द्वारा सामूहिक लोक नृत्य प्रस्तुत किया। मुख्य समारोह के दौरान इस बार हैरत अंगेज, रोमांच एवं साहस से भरपूर पैरासेलिंग का अदभुत प्रदर्शन किया गया। इसके बाद जिले की प्रसिद्ध गैर दलों ने आकर्षक प्रस्तुतियां दी। इसी कडी में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं एवं सरकारी विभागों द्वारा तैयार अलग- अलग विषयों पर आधारित झांकियों का प्रदर्शन भी किया गया। प्रातःकालीन कार्यक्रम का संचालन डा.बंशीधर तातेड़ एवं व्याख्याता मुकेश पंचौरी ने किया। समारोह के दौरान जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल, विधायक मेवाराम जैन, यूआईटी चैयरमेन डा.प्रियंका चौधरी, नगर परिषद सभापति लूणकरण बोथरा, जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरीक्षक प्रतुल गौतम, पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिगला, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा,अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई समेत जन प्रतिनिधि, सेना, सीमा सुरक्षा बल, वायूसेना के अधिकारियांे के साथ विभागीय अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
समूचे जिले मंे स्वतन्त्रता दिवस पूर्ण हर्षोल्लास एवं उत्साह के साथ मनाया गया। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया। जिला परिषद में जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल एवं जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय मंे सहायक निदेशक प्रदीप चौधरी ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर मुख्य चौराहों एवं सरकारी भवनों पर आकर्षक रोशनी की व्यवस्था की गई थी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top