भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर नवनिर्मित यात्री सुविधाओं का हुआ शुभारम्भ 
जोधपुर 
रेलवे विभाग द्वारा मनाये जा रहे “ रेल हमसफर सप्ताह” (26 मई से 1 जून) के अंतर्गत बुधवार को संचार दिवस के अवसर पर भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर नवनिर्मित यात्री सुविधाओं का सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत ने  शुभारम्भ किया गया । 
उत्तर पश्चिम रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी गोपाल शर्मा ने बताया कि भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर नवनर्मित कान्कोर्स हॉल, कवर शेड़ ,थार यात्री प्रतीक्षालय , स्टेशन के बाहरी परिसर पार्किंग स्थल का उद्‌घाटन सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत और विधायक कैलाश भंसाली व महापौर घनश्याम ओझा तथा रेलवे अधिकारियों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। 247.25 वर्ग मीटर का कान्कोर्स हॉल , 400 वर्ग मीटर तथा 720 वर्ग मीटर के दो अर्च डोम कवर शेड क्षेत्र. थार यात्रियों के लिये प्रतीक्षालय, स्टेशन के बाहर लेन सिस्टम वाला पार्किंग स्थल तथा बाहरी क्षेत्र को विकसित किया गया है । 350 लाख रुपये की लागत से विकसित इन नयी यात्री सुविधाओं से यात्रियों के अधिक संख्या में होने पर भी सहुलियत रहेगी । 
इस अवसर पर बोलते हुए सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि शहर के विकास व भविष्य को देखते हुए यह अत्यंत आवश्यक है कि भगत की कोठी रेलवे स्टेशन को एक टर्मिनल के रुप में विकसित किया जाया ताकि आने वाले समय में बढ़ रहे जोधपुर यात्रीयो को संभाला जा सके। उन्होंने रेलवे अधिकारियों वकर्मचारियों को बधाई देते हुए प्रशंसा करते हुए कहा कि जोधपुर कैन्ट स्टेशन पर ठहराव तथा भगत की कोठी स्टेशन पर सुविधाएं विकसित करके प्रमुख स्टेशन के भार को कम करके शहर को नई सुविधाएं दे रहे है। महापौर घनश्याम ओझा ने अपने कहा कि उद्‌बोधन में विश्वास दिलाया कि नगर निगम सदैव सहयोग के लिये तत्पर रहेगा  विधायक कैलाश भंसाली ने स्वच्छता का ध्यान रखते हुए बुजुर्ग यात्रियों के लिये सुविधाएं बढाने को कहा। मंड़ल रेल प्रबन्धक राहुल कुमार गोयल ने कहा कि भगत की कोठी स्टेशन को विकसित किये जाने की आवश्यकता को बताते हुए अन्य कार्यों की जानकारी दी । 
उसके बाद अपरान्ह्‌ में मंडल रेल प्रबन्धक कार्यालय के सभागार में प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए मंड़ल रेल प्रबन्धक राहुल कुमार गोयल ने रेल हमसफर सप्ताह के दौरान किये गये कार्यो तथा गत दो वर्षों में यात्रियों की सहूलियत के लिये किये गये कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी । 
मंडोर रेलवे स्टेशन को रेलवे नागरिक सुरक्षा संगठन ने स्वच्छता अभियान के तहत सफाई व पौधारोपण के लिये संरक्षण में लिया।  
नागरिक सुरक्षा संगठन उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर मंड़ल ने मंडोर रेलवे स्टेशन को अपने संरक्षण में लिया है । इसके तहत नागरिक सुरक्षा संगठन के सदस्य मंडोर रेलवे स्टेशन पर सफाई व पौधारोपण करेंगे तथा अगले तीन वर्षों तक देखभाल करेंगे। आज इस अभियान की शुरुआत में मंड़ल रेल प्रबन्धक श्री राहुल कुमार गोयल, अपर मंड़ल रेल प्रबन्धक श्री ए. के. शर्मा तथा नागरिक सुरक्षा संगठन के स्वंय सेवकों द्वारा सफाई अभियान चलाया गया । इस अवसर पर पौधारोपण भी किया गया । अभियान में कैलाश दान चारण, नाथूराम चौधरी , विजयराज गौड़, लाखन सिंह, लक्ष्मण जावल सहित 60 से अधिक नागरिक सुरक्षा कर्मियों ने भाग लिया ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top