कलक्टर शर्मा कीता में ग्रामीणों से हुए रुबरु, सुनी परिवेदनाएं
जैसलमेर।
ग्राम पंचायत कीता के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ग्रामीणों से रुबरु हुए एवं उनकी परिवेदनाएं सुनी तथा संबधित अधिकारियों को उनका नियमों में निस्तारण करने के निर्देष दिये। उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार रात्रि चैपालों एव ंजन सुनवाई को गंभीरता से ले रही है इसी का परिणाम है कि चैपाल के मंच में सभी जिलाधिकारी ग्रामीणों के समक्ष उपस्थित है एवं उनकी समस्याएं सुन रहें। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण जागरुक होकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि उनके समाधान की कार्यवाही की जा सकें।

सभी का भामाषाह पंजीयन करावे

जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामीणांे को भामाषाह पंजीयन शत प्रतिषत कराने के साथ ही सहकारी बैंक में अपने खाते खुलवाने की बात कही ताकि उनके खाते में योजनाओं की राषि जमा हो सके। उन्होने बालिका षिक्षा पर बढावे देने की चर्चा करते हुए अफसोस जताया कि कीता में कक्षा 9 से 12 तक बालिका अध्ययनारत नहीं है। उन्होंने ग्रामीणों से आहवान् किया कि वे अपनी बालिकाओं को उच्च कक्षा में पढाने के लिए अवष्य भेंजे। उन्होंने विद्यालय में महिला षिक्षक लगाने का भी विष्वास दिलाया। उन्होने विद्यालय में महिला षिक्षक लगाने का भी विष्वास दिलाया।

रात्रि चैपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, उपखंड अधिकारी फतेहगढ जयसिंह, तहसीलदार तुलछाराम विष्नोई, विकास अधिकारी लादुराम विष्नोई, आरएएस प्रषिक्षु रवीन्द्र कुमार, संरपंच कीता तनेराव सिंह के साथ विभागीय अधिकारी एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

योजना का उढावे लाभ

रात्रि चैपाल में जिला अधिकारियों नें अपने विभाग के संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि अधिकारियों ने जो योजनाएं बताई है उनका वे पूरा लाभ उठावें।

परिवेदनाओं का होगा निस्तारण

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि जो परिवेदनाए उन्होंने प्रस्तुत की उनकों राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज कर संबधित विभाग को प्रेषित की जाएगी एवं जब तक समधान नहीं होगा तब तक उसकी माॅनेटरिंग की जायेगी। चौपाल में संरपंच तनेराव सिंह एवं सामाजिक कार्यकर्ता आम्बसिंह राजपुरोहित ने कीता में वोल्टोज की कमी एवं विद्युत भार बढानें के लिए अतिरिक्त ट्रांसफोर्मर लगाने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया। इस संबंध में अधिषाषी अभियंता विद्युत ने बताया कि 15 दिवस में अतिरिक्त ट्रांसफोर्मर लगा दिया जायेगा।

टैकरों से पेयजल परिवहन कर पीने का पानी उपलब्ध करावें

रात्रि चैपाल में पीथोडाई के ग्रामीणों ने पीथोडाई में पानी आपूर्ति कराने, उमरदीन का पाडा में पानी कनेक्षन कराने, शोभसिंह की ढाणी में पानी की समस्या से अवगत किया। जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता जलदाय को इन गांवों में पानी आपूर्ति सुचारु कराने के साथ की ढाणियों में टैकंरों से पीने का पानी समय पर उपलब्ध कराने के निर्देष दिये।

ढाणियां होगी विद्युतीकरण

चैपाल में रामसिंह की ढाणी, हिम्मताराम,दीनाराम,वीराराम,खरताराम की ढाणियों को विद्युतीकरण कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। इस संबंध में विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय योजना में इन ढाणियों को विद्युतीकरण करवा दिया जायेगा।

शौचायल निर्माण का होगा भुगतान

जिला कलक्टर शर्मा के समक्ष कीता के आम्बसिंह राजपुरोहित एवं अन्य लोगांे ने स्वच्छ भारत मिषन के तहत निर्मित किये गये शौचालयों का भुगतान कराने की बात कही। इस संबंध में उन्होंने विकास अधिकारी को सोमवार को इन शौचालयों का सत्यापन कर भुगतान कराने के निर्देष दिये। 

ये थे अधिकारी 

चैपाल में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डाॅ एन.आर. नायक, उपनिदेषक कृषि विस्तार राधेष्यात नारवाल, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी कलवानी, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया, उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास श्रीमति स्नेहलता चौहान,संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ मलखान मीणा,अधिषाषी अभियंता जलदाय ए.के.पांडे, विद्युत, श्रमकल्याण अधिकारी भवाीनी प्रताप चारण, कौषल विकास के मनुविजय, सहायक निदेषक उद्योग विनोद सिंह ने अपने-अपने विभाग की संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। अंत में समाजसेवी आम्बसिंह राजपुरोहित ने जिला कलक्टर एवं अधिकारियों का ग्रामीणों की समस्याए सुनने के लिए आभार जताया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top