जैसलमेर कलक्टर शर्मा ने आंकल में रात्रि चैापाल में सुनी ग्रामीणों की सुनस्याएं
सभी घरों में शौचालय का निर्माण करने पर दी बधाई, नियमित करें इसका उपयोग, गांव से बाहर करें थ्रीफेस विद्युत लाईन
जैसलमेर
जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने ग्राम पंचायत डाबला के आकल गांव में राजकीय उच्च प्राथमिक विधालय में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनी एवं उनसे प्रार्थना पत्र प्राप्त किये तथा संबंधित अधिकारियों से मौके पर ही इनमें क्या कार्यवाही की जा सकती है की जानकारी कराई। उन्होंने ग्राम पंचायत डाबला के खुले से शौच मुक्त (ओडीएफ) होने पर सरंपच रमेष कुमार के साथ ही आकल गांव के वासिन्दों को भी बधाई दी एवं कहा कि वे घरो मे बनाये गये शौचालय का नियमित रुप से उपयोग करे एवं यह प्रण ले कि वे अब बाहर शौच करने नहीं जाएगे।
जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि जिन समस्याओं से सबंधित उन्होंने प्रार्थना पत्र पेष किये है उनको राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज करके संबंधित विभागों को प्रेषित किये जाएंगे जब तक समस्या का समाधान नहीं होगा तब तक उसकी माॅनेटरिंग की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को भी मौके पर निर्देष दिये कि वे निस्तारण योग्य समस्याओं का शीध्र ही समाधान करने की कार्यवाही करें। उन्होंने क्षेत्र की पेयजल, विद्युत आपूर्ति की भी ग्रामीणों से जानकारी ली तो आकल के वासिन्दों ने कहा कि पेयजल विभाग का नलकूप कृषि फीडर से अलग किया जाये ताकि उस नलकूप पर 6 - 7 घंटे की बजाय 24 घंटे बिजली आपूर्ति मिलती रहे जिसके कारण समय पर पीने के पानी की आपूर्ति हो सके। इस संबंध में जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इसकी जांच करके पेयजल स्कीम पर डेडीकेट फीडर लेने की कार्यवाही करे। रात्रि चैपाल के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, उपखंड अधिकारी जयसिंह, विकास अधिकारी लादूराम विष्नोई , तहसीलदार रामजस विष्नोई, सरपंच डाबला रमेष कुमार के साथ ही विभागीय अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार ने बाड़मेर जिले मे अवैध शराब के सेवन के कारण हुई दुःखानतिका की जानकारी देते हुए ग्र्रामीणो को नसीयत दी कि वे जहां तक हो सके शराब का सेवन ही नहीं करे एवं यदि आदतन हो तो वे राज्य सरकार की अधिकृत शराब की दुकानों से ही खरीद कर उसका सेवन करे। उन्होंने किसी भी सूरत में हरियाणा निर्मित अवैध एवं हथकड़ी शराब का सेवन नहीं करने की भी नसीयत दी। उन्हांेने गांव में किसी प्रकार के बाहरी लोगो के बहकावें या किसी भी लोभ में नहीं आकर ठगी का षिकार नहीं होने, शराब का सेवन कर वाहन नहीं चलाने, बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन चलाने की सीख दी ताकि वे अपने किमती जीवन को सुरक्षित रख सके।
रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों ने दुध की डेयरी खोलने , आकल के वासिन्दों ने गांव में से गुजर रही थ्रीफेस विद्युत लाईन को गांव से बाहर कराने, किसन सिंह ने जोधा गांव के चतुरसिंह, सुजानसिंह की ढाणी को कटाण कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किया। इस संबंध में उपखंड अधिकारी ने बताया कि निर्धारित नियमों के अनुसार ढाणी का कटान किया जाना सम्भव नहीं है। खंगारा राम ने सडिया जाने वाली पेयजल पाईप लाईन से चिमाराम भील की ढाणी को जोडने, सरपंच डाबला ने जोधा में आबादी भूमि का विस्तार कराने एवं एएनएम पद का स्वीकृत कराने, मोतीसिंह ढाणी लिंकरोड का डामरीकरण कराने, डूंगरसिंह की ढाणी में जीएलआर बनाने, आकल में बालिका षिक्षा के लिए उच्च प्राथमिक को माध्यमिक विधालय में क्रमोन्नत कराने, जोधा में ओरण भूमि का कटाण कर राजस्व रिकार्ड में अमल दरामद कराने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किये।
अधीक्षण अभियंता विद्युत एस.एल.सुखाडिया ने बताया कि थ्रीफेस लाईन की जांच करके इसका तकमीना बनाकर गांव से बाहर कराने की कार्यवाही की जाएगी। पेयजल आपूर्ति के सबंध में जलदाय विभाग के अधिषाषी अभियंता ए.के.पाण्डे ने बताया कि चिमाराम की ढाणी कमीषन नहीं है वहां पानी के टैंकर भेजकर लोगो को पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा।
रात्रि चैपाल के दौरान उपनिदेषक कृषि विस्तार राधेष्याम नारवाल, संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ मलखान मीणा, अधीक्षण अभियंता वाटर शैड भागीरथ विष्नोई, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया, जिला रसद अधिकारी ओंकार सिंह कविया, उपनिदेषक महिला एवं बालविकास श्रीमती स्नेहलता चैहान , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एन.आर.नायक, श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण, स्वच्छता जिला समन्वयक किषोर बिस्सा ने अपने विभाग की योजनाओं एवं स्वच्छता कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी एवं ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top