जैसलमेर बैंक सरकारी योजनाओं के लक्ष्य शीघ्र पूर्ण करे : शर्मा
जैसलमेर
जिला स्तरीय समन्वय एवं साख समिति तथा जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की बैठक कलक्टर सभागार में मंगलवार को जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें लीड बैंक अधिकारी आर. के. भंवरायत एवं भारतीय रिज़र्व बैंक के सहायक महाप्रबन्धक सुधाकर गोयल, माणकचंद रेगर तथा अन्य बैंकर्स व विभिन्न विभागो के अधिकारियों ने भाग लिया।
बैठक में जिला कलक्टर ने सभी बैंकर्स को निर्देष दिये कि वे सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाआंे में समय पर ऋण स्वीकृति करके ऋण वितरण की कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने विषेष योग्यजन स्वरोजगार योजना कें अंतर्गत सभी विषेष योग्यजनों को शीध्र ही ऋण वितरण की कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार सजृन योजना में भी समय पर ऋण वितरण करने पर जोर दिया। उन्होंने विषेष रुप से आरसेटी, एमपाॅवर योजना द्वारा स्वरोजगार के लिए जो ऋण आवेदन पत्र बैंको में भेजे गये हैं उसकी सूचना बैंक वार लीड बैंक अधिकारी को प्रस्तुत करने के निर्देष दिये एवं कितने प्रकरण ऋण वितरण से बकाया है उसकी भी सूचना देंवे।
उन्होंने यह भी निर्देष दिये कि विभिन्न बैंको द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो में कितने रुपे कार्ड वितरण किये गये है एवं कितने पिन नम्बर वितरित किये है तथा कितने पिन नम्बर खराब हो गये है उसकी सूचना भी लेने के साथ ही जिनके पिन नम्बर खराब हो गये है उसके लिए संबंधित बीसी को निर्देष देवे कि वे उस व्यक्ति के पिन नम्बर के लिए पुनः आवेदन पत्र भरवाकर आवंटित करावे।
जिला कलक्टर ने बैठक के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रायोजित योजना ग्रामीण एवं शहरी पोप योजना, एसटीपोप योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिषन, पीएनईजीपी योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना की भी प्रगति की समीक्षा की एवं इसमें शत् प्रतिषत लक्ष्य अर्जित करने के निर्देष दिये। उन्होंने आयुक्त नगर परिषद को निर्देष दिये कि वे राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिषन में आरसेटी द्वारा पूर्व में कराए गए प्रषिक्षण का शीध्र ही भुगतान कराने की व्यवस्था करावे। उन्होंने बैंकर्स को अधिक से अधिक ऋण वितरण की कार्यवाही कराने, जिनका ऋण जमा अनुपात बहुत कम है उन बैंको को निंयत्रक को भी पत्र लिखने के निर्देष दिये।
सहायक महा प्रबंधक सुदाकर गोयल ने बैंक अधिकारियो को निर्देश दिये कि सरकार द्वारा प्रायोजित योजना में गंभीरता के साथ समय पर ऋण स्वीकृत एवं ऋण वितरण की कार्यवाही कराने के निर्देष दिये। लीड बैंक अधिकारी आर.के.भवरायत ने वार्षिक साख योजना 2015-16 की प्रगति के साथ ही सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में बैंको द्वारा प्राप्त किये गये लक्ष्य के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान की।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top