कोहली और गेंदबाजों ने दिलाई टीम इंडिया को जीत
एडिलेड: 
विराट कोहली के करियर के सर्वश्रेष्ठ पारी के बाद गेंदबाजों के प्रभावी प्रदर्शन से भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 37 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई.
कोहली (नाबाद 90) ने तूफानी अर्धशतक जड़ने के अलावा सुरेश रैना (41) के साथ तीसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 134 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने तीन विकेट पर 188 रन बनाए जो ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर उसका सर्वोच्च स्कोर है.
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में भारत का सर्वाधिक स्कोर छह विकेट पर 140 रन था जो उसने मेजबान टीम के खिलाफ फरवरी 2012 को सिडनी में बनाया था. इस मैदान पर किसी टीम का सर्वाधिक स्कोर इंग्लैंड के नाम था जिसने जनवरी 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ विकेट पर 158 रन बनाए थे.
ऑस्ट्रेलिया की टीम पदार्पण कर रहे दो युवा गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह (23 रन पर तीन विकेट) और हार्दिक पांड्या (37 रन पर दो विकेट) के अलावा रविंद्र जडेजा (21 रन पर दो विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (28 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 19.3 ओवर में 151 रन पर ढेर हो गई. आशीष नेहरा ने भी एक विकेट चटकाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान एरोन फिंच से सर्वाधिक 44 रन बनाए.
एडिलेड ओवल में यह ऑस्ट्रेलिया की तीन मैचों में लगातार तीसरी हार है. सीरीज का दूसरा मैच मेलबर्न में 29 जनवरी को खेला जाएगा.
लक्ष्य का पीछा करने उतरे ऑस्ट्रेलिया को फिंच ने तूफानी शुरूआत दिलाई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग पांच साल बाद वापसी कर रहे नेहरा की पहली गेंद पर फिंच ने चौका जड़ने के बाद अगले ओवर में अश्विन पर चौका और छक्का मारा. वार्नर ने भी नेहरा के दूसरे ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा.
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बुमराह को चौथे ओवर में गेंद थमाई और उन्होंने अपने दूसरे ओवर ही पहली गेंद पर ही डेविड वार्नर (17) को मिड ऑन पर कोहली के हाथों कैच करा दिया.स्टीव स्मिथ ने आते ही बुमराह पर दो चौके मारे. तेज गेंदबाज पांड्या ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरूआत लगातार तीन वाइड के साथ की जबकि उनके इस ओवर में फिंच ने छक्का भी जड़ा.
जडेजा ने इसके बाद स्मिथ (21) को एक्सट्रा कवर में कोहली के हाथों कैच कराया जबकि अश्विन ने अगले ओवर फिंच को पगबाधा आउट किया. फिंच ने 33 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े.
जडेजा ने पदार्पण कर रहे ट्रेविस हेड (02) को पगबाधा आउट करके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 93 रन किया. शेन वाटसन (12) ने युवराज सिंह का स्वागत छक्के के साथ किया लेकिन अश्विन के अगले ओवर में वह गेंद को हवा में लहरा गए और नेहरा ने शॉर्ट फाइन लेग पर कैच लपका.

क्रिस लिन (17) ने पांड्या पर छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर की अंतिम गेंद पर युवराज को एक्सट्रा कवर पर कैच देकर इस तेज गेंदबाज का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला शिकार बने.


ऑस्ट्रेलिया को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 65 रन की दरकार थी लेकिन उसने 27 रन जोड़कर अपने बाकी चार विकेट भी गंवा दिए. इस तरह भारत ने गणतंत्र दिवस पर यादगार जीत दर्ज की. इससे पहले कोहली ने 55 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के जड़े. रैना ने भी 34 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 134 रन जोड़े जो इस विकेट के लिए भारतीय रिकॉर्ड और टीम की ओर से तीसरी सर्वोच्च साझेदारी है.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से टीम में वापसी कर रहे अनुभवी शेन वाटसन ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए लेकिन शॉन टैट (बिना विकेट विकेट के 45 रन), जेम्स फाकनर (एक विकेट पर 43 रन) और केन रिचर्डसन (बिना किसी विकेट के 41 रन) महंगे साबित हुए.

जेम्स फाकनर के ओवर में रोहित को थर्ड मैन पर कैमरन बायस ने जीवनदान दिया लेकिन वाटसन के पहले ओवर की पहली गेंद पर ही यह बल्लेबाज मिड ऑन पर फाकनर को कैच दे बैठा. उन्होंने 20 गेंद में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 31 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (05) भी इसी ओवर में विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर दो विकेट पर 41 रन हो गया.

कोहली और रैना ने इसके बाद मोर्चा संभाला. दोनों ने टैट पर चौके मारे. रैना इस बीच 17 रन बनाते ही कोहली के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय और कुल 22वें बल्लेबाज बने. उन्होंने अपने 47वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की. कोहली ने 12वें ओवर में लेग स्पिनर बायस पर लांग आफ पर छक्के से रैना के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. वाटसन के अगले ओवर में भारत का रनों का शतक पूरा हुआ. कोहली इस बीच अच्छी लय में दिखे. उन्होंने ट्रेविस हेड और वाटसन चौकों के बाद केन रिचर्डसन पर लगातार दो चौके और फिर दो रन के साथ 32 गेंद में अपना 10वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 73 गेंद में रैना के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की.

कोहली और रैना की तूफानी पारी से भारत ने अंतिम सात ओवर में 82 रन जोड़े. रैना फाकनर के पारी के अंतिम ओवर में बोल्ड हुए. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी तीन गेंद में नाबाद 11 रन बनाए.

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top