गौचर भूमि पर अतिक्रमण हटाने विद्युत आपूर्ति में सुधार के दिए निर्देश 
जैसलमेर 
जिला कलक्टर विष्वमोहन षर्मा ने ग्राम पंचायत भू के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणजनों के अभाव-अभियोग सुने एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनके निस्तारण के निर्देष मौके पर ही प्रदान किए। उन्होंने भू पंचायत को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए सरपंच श्रीमती हीनोफो को जिन घरों में अभी तक शौचालय नहीं बने हैं, उन घरों में उनके परिवारवालों से समझाईष कर शौचालय निर्माण कराने का आह्वान किया एवं जिनके शौचालय बन गये है उनका उपयोग करने की सीख दी।
रात्रि चैपाल में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. राजीव पंचार , उपखण्ड अधिकारी जयसिंह , विकास अधिकारी छोगाराम विष्नोई ,सरपंच श्रीमती हनीफों के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। जिला कलक्टी ने ग्रामीणों से पेयजल ,विधुत आपूर्ति के साथ ही चिकित्सा ,षिक्षा ,राषन इत्यादि व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। रात्रि चैपाल में उन्होंने पंचायत को पोलिथील उपयोग से मुक्त करने की भी अपील की। चैपाल में सवाईदान रतनू ,षौकतखां ,बलीखां ने सरकारी भूमि व गौचर पर लोगों द्वारा किए गए अतिक्रमण हैं तो तत्काल हटाने के निर्देष दिए।
रात्रि चैपाल में मोहम्मदखां की ढांणी ,मावलेखां की ढांणी ,जमालखां की ढांणी ,खेरदीनखां की ढांणी , अमीनखां की ढांणी ,सुमारखां की ढांणी ,बेलदारों की ढांणी के आबादी कटाण की भूमि आवंटित करने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किए। इस संबंध में जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी से जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि गांव को इकाई मानते हुए आबादी के प्रस्ताव तैयार होते हैं इसलिए गांव की आबादी का रकबा जनसंख्या से अधिक हैं इसलिए आबादी कटाण किया जाना संम्भव नहीं हैं।
रात्रि चैपाल में पोलजी की डेयरी के कमियों का वास मं पानी की समस्या है के बारे में वार्ड पंच ने अवगत कराया। इस संबंध में अधीक्षण अभियंता को इसकी आवष्यक जांच कर सुचारु पेयजल आपूर्ति करने के निर्देष प्रदान किए। इसके साथ ही भैयों की ढांणी में पानी आपूर्ति के निर्देष दिये। रात्रि चैपाल में सरपंच एवं अन्य ग्रामीणों ने बताया कि विधुत आपूर्ति सुचारु नहीं हो रही की बात कही तो इस संबंध में अधीक्षण अभियंता विधुत ने बताया कि शीघ्र ही विधुत आपूर्ति सुचारु कर दी जाएगी। पोलजी की डेयरी के ग्रामीणों ने बताया कि ठेकेदार द्वारा पाईप लाईन खोद कर बिछा दी गई लेकिन गड्डे नहीं भरे है। इस संबंध में अधीक्षण अभियंता जलदाय विभाग ने बताया कि दो-तीन दिवस में ठेंकेदार को पाबंद कर गड्ढे भरवा दिये जाएगें।

योजनाओं की दी जानकारी
रात्रि चैपाल के दौरान अधीक्षण अभियंता जलदाय चोधरी ,विद्युत एस.एल.सुखाडि़या , उपनिदेषक कृषि विस्तार ,राधेष्याम नारवाल ,संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ. मलखान मीणा , सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ. बृजलाल मीणा ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक , विकास अधिकारी छोगाराम विष्नोई ,श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण , जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया , स्वच्छता के जिला समन्वयक किषोर बिस्सा , उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास , अधिषाषी अभियंता जलदाय ए.के.पांडे ,सार्वजनिक निर्माण विभाग हरीष माथुर ,जिला षिक्षा अधिकारी मा. हरिप्रकाष डिण्डौर ,प्रारंभिक प्रतापसिंह कसवा ने अपने-अपने विभाग की संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top