जैसलमेर केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में आबंटित धनराशि का सहीं सदुपयोग हो एवं विकास कार्याें के नए आयाम स्थापित हों :सांसद चौधरी 

जैसलमेर 
बाडमेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसमें जो भी धनराशि आबंटित की जाती है उसका सही सदुपयोग हो एवं इससे जिले में विकास कार्यों के नए आयाम स्थापित हों। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का आमजन को पूरा लाभ मिलें, उसी पालना में समय सीमा के अंतर्गत इनकी क्रियान्विति की जावें एवं जो भी केन्द्र सरकार की योजना में विकास कार्य स्वीकृत किए जाते है उनको पूर्ण रूप से समय पर पूरा किया जाए। उन्होंने विशेष रूप से पेयजल, विधुत, सडक, चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र के कार्यों को समय सीमा में ही कराने पर विशेष जोर दिया ताकि इसका सीधा लाभ जनता को मिलें। उन्हांेने इसमें देरी करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध जिला कलक्टर को अनुषासन कार्यवाही अमल मे लाने की बात कही।
सांसद कर्नल चौधरी शुक्रवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक को संबोधित करते हुए यह निर्देष दिए। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, पोकरण विधायक शेतानसिंह राठोड, जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, जिला प्रमुख जैसलमेर श्रीमती अंजना मेघवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, प्रधान पंचायत समिति सांकडा अमतुल्ला मेहर, उपवनसंरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर, अनुप के.आर., समिति सदस्य हिम्मताराम चैधरी, उम्मेद इणखिया, श्रीमती राहुल जैन, अरुण पुरोहित के साथ ही जिलाधिकारी उपस्थित थे।
सांसद चौधरी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जनहित में संचालित विभिन्न योजनाओं की सार्थकता इसी बात में निहित है कि उनका वास्तविक लाभ उन व्यक्तियों तक पहुंचाया जाएं जिनके लिए वे योजनाएं संचालित की जा रहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जनहित एवं जन सुविधाओं के लिए विभिन्न योजनाओं द्वारा सरकारी वित का प्रावधान किया गया है ऐसे में जिले के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी परस्पर समन्वय बनाए रखकर लोगो की अपेक्षाओं के अनुरूप बेहतर कार्य को अंजाम दें।
उन्होंने महानरेगा कार्य को गंभीरता से लिया, इसमें स्थायी महत्व के कार्य करवाने के निर्देष दिए। उन्होंने जिला कलक्टर को कहा कि वे विभिन्न विभागों के साथ कन्वर्जेन्स करके स्थायी महत्व के कार्यों को ज्यादा से ज्यादा लिए जाए। उन्होंने इस योजना में जो तालाब एवं नाडी के कार्य लिए जाते है एवं वे उपयोगी नही है तो ऐसे कार्यों को इसमें नही लिया जावें। उन्होंने महानरेगा में भी स्थायी संपतियो का परिनिर्माण कराने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने जिला कलक्टर को कहा कि वे केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रभावी माॅनिटरिंग करावें। उन्होंने पीडब्ल्यूडी, पेयजल, वन विभाग के साथ ही अन्य विभागों को अपने वार्षिक प्लान में अधिक से अधिक कन्वर्जेन्स के कार्य लेने पर जोर दिया। उन्होंने इस योजना में नहरी क्षेत्र में खाला कवरिंग, नहर की सफाई इत्यादि के कार्य भी लेने पर विशेष जोर दिया। उन्हांेने कृषि विभाग के आबंटित लक्ष्य में 60 प्रतिषत कार्य नरेगा के साथ कनर्वेजेन्स के तहत लेने पर विषेष जोर दिया।
उन्होंने बैठक में महानरेगा, इंदिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री सडक योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिषन, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, समेकित वाटर शेड प्रबंधन कार्यक्रम, अनुसूचित जनजाति कार्यक्रम, पिछडा क्षेत्र अनुदान निधि सहित ग्रामीण विकास मंत्रालय की विभिन्न योजाओं के क्रियान्वन एवं प्रगति की विस्तार से अधिकारियों के साथ समीक्षा की एवं सख्त हिदायत दी कि योजनाओं में किसी भी स्तर पर अनियमितता नहीं बरती जावें एवं समय पर इसकी क्रियान्विति सुनिष्चित की जावें।
सांसद चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के अंतर्गत वर्ष 2011 की जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए उन गांव को भी सम्मिलित करते हुए प्रस्ताव तैयार कर भेजे साथ ही इस योजना में जिन सडको का गारण्टी कार्यकाल पूरा हो गया है उन सडको के मरम्मत के प्रस्ताव तैयार किये जावे।
सांसद चौधरी ने स्वच्छ भारत अभियान की चर्चा करते हुए जिले के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से कहा कि वे स्वच्छता अभियान में अपनी अहम भूमिका अदा करें एवं जिले के सभी घरों के वासिन्दे अपने घरों में शौचालय का निर्माण करे, इसके लिए भी उन्हें प्रेरित किया जाएं। उन्होंने कहा कि लोग बाहर शौच नहीं करे इसके लिए भी जन जागरूकता अभियान चलाया जाएं। उन्होंने शौचालय निर्माण के लिए भारत सरकार द्वारा दी जा रही प्रोत्साहन राशि का लाभ भी अधिक से अधिक लोगों को प्रदान करने के निर्देश दिए।
उन्होंने जल ग्रहण परियोजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इस योजना की प्रभावी माॅनिटरिंग की जाए एवं यह सुनिश्चित किया जाए कि इसमें कोई भी राशि आबंटित की जाती है उसका सही सदुपयोग हो एवं उस क्षेत्र के ग्रामीणों को पूरा लाभ मिलें। उन्होंने इस परियोंजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना को जोडते हुए जल संरक्षण एवं संग्रहण के कार्यो को अधिक से अधिक संख्या में लेने पर जोर दिया।उन्होंने नहरी क्षेत्र में शिक्षा, चिकित्सा, विधुत, सडक एवं पेयजल आदि की आधारभूत सुविधाओं को केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में लेने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के अंतर्गत सभी घरों में बिजली कनेक्षन करने पर जोर दिया एवं अधीक्षण अभियन्ता एस.एल.सुखाडियां को निर्देष दिये कि वे इस योजना मंे नहरी एवं सीमा के दुरस्त क्षेत्र से विद्युत लाईन का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से चालू करावे। उन्हांेने जिला कलक्टर से कहा कि इस योजना की प्रभावी माॅनेटरिंग करे।
जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि राजस्थान आजीविका मिशन द्वारा कौशल विकास के लिए जो भी प्रशिक्षण करवाए जा रहे है उसकी पूरी जानकारी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने बेरसियाला सडक की मरम्मत के लिए डीएनपी से अनुमति लेकर कार्य प्रारम्भ करने के निर्देष दिये। उन्होंने हेमा कोे सडक से जोडने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना में प्रस्ताव देने, बीएडीपी में नए पानी के टैंकर के खरीद के प्रस्ताव लेने पर जोर दिया। उन्होंने बीएडीपी एवं अन्य योजनाओं में पानी बिजली एंव सडक इत्यादि जो सीधे जनता से जुडे हुए है उनमें कार्य समय सीमा में करवाये जाने पर विषेष बल दिया। उन्होंने सिंचित क्षेत्र विकास का एक डीविजन यहां पुनः खुलवाने की बात कही साथ ही अमरसागर में मीठा पानी आपूर्ति कराने के निर्देष दिये।
जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने सांसद चैधरी को विश्वास दिलाया कि केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रभावी माॅनिटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाकर उनको समय पर करवाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि बीएडीपी में अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे समय सीमा के अतंर्गत स्वीकृत कार्यो को करावे। उन्होंने बताया कि महानरेगा मे चारागाह विकास एवं बागवानी को विकसित करने का पुरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भामाषाह एवं आधार सीडिंग का कार्य चल रहा है उसमें गति लाने के पूरे प्रयास किए जाएगें।
जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने बैठक में बताया कि जिन पेंषन धारियों के खाते संख्या गलत लिख दिये गये हैं उनको सही कराने की आवष्यकता जताई। उन्होंने छोटे - छोटे गांवों मे भी भामाषाह एवं आधार कैम्प लगाने, जिन गांव में महानरेगा के तहत कार्य चालू नहीं है वहां कार्य प्रारम्भ करने पर जोर दिया।
समिति सदस्य हिम्मताराम चैधरी ने महानरेगा में नहरी क्षेत्र में खाला कवरिंग एवं खाला मरम्मत के कार्यों को लेने, नई पंचायतों में जोब कार्ड जारी कराने की बात कहीं। उन्हांेने जैसलमेर शहर में पानी की व्यवस्था नगर परिषद से पुनः पेयजल विभाग को देने एवं 90 आरडी पर पुल बनाने की बात कही।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्हांेने विकास अधिकारियांे को अपना खेत, अपना काम योजना मंे अधिक से अधिक कार्य प्रस्तावित करने पर जोर दिया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top